Blood Donation: रक्तदान करने से पहले क्या खाएं, क्या न खाएं: Must know

यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, तो आप ब्लड डोनेट कर सकते हैं, लेकिन रक्तदान करने से पहले खानपान का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए.

73
Blood Bank Donation
Picture: Pixabay

Last Updated on June 16, 2022 by The Health Master

रक्तदान करने से पहले क्या खाएं, क्या न खाएं

रक्तदान (Blood donation) को महादान का नाम दिया गया है, क्योंकि इस नेक काम के जरिए उन लोगों को एक नई जिंदगी मिलती है, जो रक्त की कमी के कारण जीवित नहीं बच पाते.

इस दिन रक्तदान करने की आवश्यकताओं, ज़रूरतों, महत्व, फायदों के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने की कोशिश की जाती है. सही समय पर ब्लड डोनेट करके आप कई लोगों को नया जीवन प्रदान करते हैं.

यदि आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है, तो आप ब्लड डोनेट कर सकते हैं, लेकिन रक्तदान करने से पहले खानपान का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए.

दरअसल, कुछ लोगों को रक्तदान करने के बाद चक्कर, थकान, एनीमिया या कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसे में रक्तदान से पहले और बाद में हेल्दी खानपान का सेवन ज़रूर करें.

आइए जानते हैं, ब्लड डोनेट करने से पहले क्या खाएं और क्या न खाएं, ताकि आपको शारीरिक रूप से कमजोरी या फिर चक्कर आने की समस्या ना हो.

ब्लड डोनेट करने से पहले क्या खाएं

हेल्थलाइन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्लड डोनेट करने वाले हैं, तो खुद को डोनेट के पहले और बाद में हाइड्रेट रखें. भरपूर पानी पिएं, ऐसा इसलिए, क्योंकि आधा खून तो पानी से बना होता है.

साथ ही आयरन का भी सेवन अधिक करें, क्योंकि खून देने के बाद शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. शरीर में आयरन लेवल कम होने से थकान महसूस हो सकती है.

आयरन एक बेहद ही महत्वपूर्ण खनिज है, जिसका इस्तेमाल शरीर हीमोग्लोबिन बनाने के लिए करता है.

हीमोग्लोबिन आपके फेफड़ों से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार है। हीमोग्लोबिन फेफड़ों से आपके शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जिम्मेदार होता है.

ऐसे में ब्लड दान करने वाले हैं, तो आयरन से भरपूर फूड्स जैसे चिकन, अंडा, मछली, समुद्री मछली जैसे टूना, श्रिम्प, हरी पत्तेदार सब्जियां, शकरकंद, बीन्स, बीट ग्रीन्स, ब्रोकली, साग, केल आदि खा सकते हैं.

कुछ फल और अनाज आयरन से भरपूर होते हैं, जैसे साबुत व्हीट ब्रेड, व्हाइट ब्रेड, ओट्स, गेहूं, व्हाइट ब्रेड, अनाज, दालें, कॉर्न आदि में से कुछ भी एक-दो चीज ज़रूर खाएं.

फलों में खरबूज, तरबूजा, खजूर, अंजीर, ड्राई खुबानी, स्ट्रॉबेरीज, सूखे आड़ू, किशमिश आदि में भरपूर मात्रा में आयरन होता है, ऐसे में इन अनाजों और फलों का सेवन ब्लड डोनेट करने से पहले ज़रूर करना चाहिए.

विटामिन सी भी है ज़रूरी

विटामिन सी आपके शरीर को प्लांट-बेस्ड आयरन को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद कर सकता है. कई फलों में विटामिन सी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है.

आप इसके लिए खट्टे फल और इसके जूस, कीवी, अनानास, आम, पपीता, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, खरबूजा, टमाटर, तरबूज आदि खा सकते हैं. आपको ब्लड देने जाना है, तो इनमें से कोई भी दो-तीन फलों का सेवन अवश्य करना शुरू कर दें.

पानी पिएं भरपूर

हमारे शरीर का आधा खून पानी का बना होता है. पानी पीकर आप खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं. जब ब्लड डोनेशन प्रॉसेस के दौरान आप कुछ फ्लूड्स को खोते हैं, तो ब्लड प्रेशर का लेवल कम हो सकता है. आपको चक्कर आ सकता है.

अमेरिकन रेड क्रॉस के अनुसार, रक्तदान करने से पहले 2 कप पानी पी लिया जाए, तो काफी है. इसके साथ नॉनएल्कोहलिक ड्रिंक्स का भी सेवन किया जा सकता है.

रक्तदान से पहले क्या ना खाएं

कुछ खास तरह के फूड्स के सेवन से बचना चाहिए वरना आपके खून पर नेगेटिव असर हो सकता है. रक्तदान करने से पहले आप एल्कोहल लेने से बचें. इससे आपको डिहाइड्रेशन हो सकता है.

24 घंटे पहले ही एल्कोहल का सेवन करना बंद कर दें. साथ ही फैटी फूड्स, जंक फूड्स, चाय, कॉफी, अधिक कैल्शियम युक्त फूड्स जैसे दूध, चीज, दही ना खाएं. साथ ही रेड वाइन, चॉकलेट, ऐस्पिरिन का सेवन 24 से 48 घंटे पहले से ही बंद कर दें.

रक्तदान करने के बाद क्या खाएं

रक्तदान करने के बाद, आपको हल्का नाश्ता और पीने के लिए कुछ दिया जाएगा. यह आपके ब्लड शुगर और फ्लूइड लेवल को स्थिर करने में मदद करेगा.

अपने तरल पदार्थों की कमी दूर करके, उसे शरीर में दोबारा से वापस बनाने के लिए अगले 24 घंटों में अतिरिक्त 4 कप पानी पिएं और शराब के सेवन से बचें.

Skincare: 6 best Clays used in Skincare

Topical steroid: Types, uses, side effects and treatment, revealed by doctors

Eat Right: Building a strong stomach for better immunity

Which is better for the skin and hair: Collagen or Biotin ?

What are Prebiotics and what do they do to the body ?

Getting headaches for 8 or more days a month ? Beware

Negative calorie foods खाने से वजन होता है कम ? Let’s know the source

Are Vitamins & Mineral supplements really helping you ? Let’s decode it

Green Tea या Black Tea, सेहत के लिए क्या है अधिक बेहतर: let’s know

Skincare: 6 key ingredients to detoxify your skin

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner