Diabetes: ये 6 चीजें आपके Blood Sugar Level को अचानक से बढ़ा सकती हैं: Be aware

भोजन में फाइबर, प्रोटीन और वसा की मात्रा ब्लड शुगर लेवल पर उस भोजन के प्रभाव को प्रभावित करती है.

282
Laboratory Diabetes Blood sugar
Picture: Pixabay

Last Updated on October 20, 2021 by The Health Master

ये 6 चीजें आपके Blood Sugar Level को अचानक से बढ़ा सकती हैं

Worst Food For Diabetics: कई फूड्स यहां तक कि हेल्दी फूड्स भी टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, लेकिन आपको उनसे पूरी तरह से बचने की जरूरत नहीं है. बेहतर ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए इन फूड्स का सेवन कम करने की जरूरत है.

अगर आपको टाइप 2 डायबिटीज है, तो आप ब्लड शुगर कंट्रोल के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को गिनने के महत्व को जानते हैं, लेकिन यह किसी दिए गए भोजन में केवल कार्ब्स की संख्या नहीं है जो यह निर्धारित करता है कि वह भोजन आपके ब्लड शुगर लेवल को कैसे प्रभावित करेगा.

जबकि सभी कार्ब से भरे फूड्स हमारे शरीर में शुगर में परिवर्तित हो जाते हैं. भोजन में फाइबर, प्रोटीन और वसा की मात्रा ब्लड शुगर लेवल पर उस भोजन के प्रभाव को प्रभावित करती है.

ये सभी कारक भोजन के ग्लाइसेमिक इंडेक्स को सेट करने में एक भूमिका निभाते हैं, यह एक रैंकिंग है कि यह सीधे ग्लूकोज की तुलना में ब्लड शुगर लेवल को कितनी तेजी से बढ़ाता है, जिसका जीआई 100 है. कम जीआई स्कोर 55 या उससे कम है जबकि कुछ भी 70 और ऊपर है. यहां 6 टॉप फूड्स के बारे में बताया गया है जो ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाते हैं.

शुगर के रोगी इन फूड्स से बचने की करें कोशिश | Sugar Patients Try To Avoid These Foods

1. व्हाइट ग्रेन्स, जो कार्ब्स का एक रिफाइंड सोर्स हैं

व्हाइट ग्रेन्स से भरे फूड्स जैसे कि सफेद ब्रेड, पास्ता और चावल, रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट स्रोतों के सभी उदाहरण हैं, जिसका अर्थ है कि प्रोसेसिंग के दौरान उनके बहुत से फाइबर हटा दिए गए हैं.

फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जिसके कई लाभ हैं. यह शरीर द्वारा पचता नहीं है, इसलिए यह आंत के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और पाचन धीमा कर सकता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल में मदद मिल सकती है.

2. शुगर-स्वीट ड्रिंक्स, जिनमें प्रमुख पोषक तत्वों की कमी होती है

अगर आप मीठा पेय पी रहे हैं तो ब्लड शुगर को कंट्रोल करना वाकई मुश्किल है. भारी मात्रा में चीनी के अलावा, सोडा, मीठी आइस्ड टी और यहां तक कि फलों के रस जैसे पेय में कोई प्रोटीन, वसा या फाइबर नहीं होता है.

3. फास्ट फूड

कोई भी फास्ट फूड को स्वास्थ्यवर्धक भोजन नहीं कहता है, लेकिन हम सोचते हैं कि हैमबर्गर और फ्रेंच फ्राइज में केवल कैलोरी और वसा की मात्रा अधिक होती है. सच तो यह है कि फास्ट फूड में शुगर और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी अधिक होती है.

4. फल, जो अधिक खाने पर ब्लड शुगर को बढ़ा सकते हैं

हां, यह सच है कि फल ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकते हैं, लेकिन इसका कोई कारण नहीं है कि इसे अपनी डाइट से पूरी तरह से हटा दें. आखिरकार, फल विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर से भरपूर होते हैं, ये सभी आपके स्वास्थ्य और टाइप 2 डायबिटीज को मैनेज करने के लिए बहुत अच्छे हैं.

5. स्टार्च वाली सब्जियां, जो बड़ी मात्रा में शुगर लेवल अस्थिर कर सकती हैं

मटर और मकई जैसी अन्य स्टार्च वाली सब्जियां शुगर लेवल को बढ़ा सकती हैं. ये फूड्स गैर-स्टार्च वाली सब्जियों जैसे ब्रोकोली, फूलगोभी, पत्तागोभी और लेट्यूस की तुलना में अधिक मात्रा में कार्ब्स पैक करते हैं.

सुनिश्चित करें कि आप स्टार्च वाली सब्जियों को पूरी तरह से नहीं काटते हैं. वे अभी भी अच्छे पोषक तत्व प्रदान करते हैं.

6. नॉन डेयरी मिल्क

डेयरी मिल्क भी कार्ब के रूप में गिना जाता है, लेकिन यह कम जीआई वाला कार्ब है. यह नॉन डेयरी मिल्क के लिए हमेशा सच नहीं होता है, वर्तमान में ट्रेंडिंग ओट मिल्क में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. The Health Master इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Food Compass से जानें क्या खाना है Health के लिए Beneficial

How to treat different types of Headaches

From makeup to shampoo: Widely-used chemical linked to 1 lakh deaths…

Brain को अगर young रखना है तो BP को normal नहीं…

First Heart Attack को रोकने के लिए Aspirin से लाभ कम…

10 Ways & Tips to get Healthy-Lustrous Hair

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news