Cosmetics: ये 5 संकेत बताती है आपकी Skin अगर कर रहे है गलत Beauty Products प्रयोग

अब सवाल उठता है, कि आखिर ये कैसे समझा जाए कि कौन सा ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) हमारी स्किन के लिए एकदम फिट है?

460
Cosmetics Skincare
Picture: Pixabay

पुरुष हो या स्त्री, सब की ख्वाहिश होती है कि उसकी स्किन हमेशा ग्लोइंग और स्पॉटलेस नजर आए। स्किन हमेशा खूबसूरत दिखे इसके लिए हम फेस वॉश, क्रीम, सीरम और बहुत सारे कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि खराब लाइफस्टाइल, प्रदूषण, सूरज की हानिकारक किरणें और जंक फूड का सेवन करने की वजह से चेहरे पर दाग, धब्बे, पिंपल्स और झाइयों जैसी परेशानी होना लाजिमी है।

इन परेशानियों से निजात पाने के लिए भी हम कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि ये जरूरी नहीं है कि हर तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट आपकी स्किन के लिए एकदम फिट हो हीं।

अब सवाल उठता है, कि आखिर ये कैसे समझा जाए कि कौन सा कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रोडक्ट (Beauty Product) हमारी स्किन के लिए एकदम फिट है?

अगर आपके मन में भी इसी तरह का सवाल हैं, तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं स्किन के कुछ ऐसे संकेतों के बारे में जो ये बताते हैं कि आप गलत कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

पिंपल्स

कई बार कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रोडक्ट स्किन को सूट न होने पर पिंपल्स और एक्ने की समस्या होने लगती है। एक्ने और पिंपल्स की समस्या ज्यादातर मामलों में फेस वॉश और फेस क्रीम के कारण होती है।

अगर पहले 1 या 2 पिंपल्स होते हैं, लेकिन अब बहुत ज्यादा होने लगे हैं तो ये गलत कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कारण हो सकता है। ऐसे में तुरंत अपनी क्रीम और फेस वॉश को बदलें।

स्किन ब्रेक- आउट्स

कभी कभी प्रोडक्ट सूट न करने पर ब्रेक-आउट्स की समस्या भी होने लगती है। स्किन एक्ने-प्रोन नहीं है और फिर भी स्किन ब्रेक- आउट्स की समस्या हो सकती है, तो आपको कॉस्मेटिक या ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बदलने की जरूरत है। 

खुजली

कई बार कुछ ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से चेहरे पर खुजली होने लगती है। इसका मतलब ये है कि आपकी स्किन पर ब्यूटी प्रोडक्ट का रिएक्शन हो रहा है।

इतना ही नहीं ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की वजह से आपकी स्किन के टेक्सचर में बदलाव आ रहा है या इरिटेशन महसूस हो रही है, तो भी आपको ब्यूटी प्रोडक्ट  बदलने की जरूरत है।

रैशेज

स्किन पर क्रीम और सीरम लगाने के बाद कई बार चेहरे पर रैशेज होने लगते हैं। ये एलर्जी इस बात का संकेत है कि आपको ब्यूटी प्रोडक्ट सूट नहीं कर रहे हैं।

स्किन पर रैशेज की समस्या होने पर आपको ये बात समझ लेनी चाहिए कि ब्यूटी प्रोडक्ट आपको सूट नहीं कर रहे हैं।

जिस क्रीम और फेश वॉश को इस्तेमाल करने के बाद आपको चेहरे पर रैशेज होने लगे, तो आपको उनका इस्तेमाल दोबारा नहीं करना चाहिए। इस स्थिति में किसी ब्यूटी एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह लें।

जलन

कई बार कोई प्रोडक्ट अगर सूट नहीं करता है, तो स्किन में जलन की समस्या को पैदा कर देता है। जलन होते ही आपको अलर्ट हो जाना चाहिए। 

Sugar: Refined शुगर और Natural शुगर में क्या अंतर होता है? Must know

Cortisol Hormone: बढ़े हुए कोर्टिसोल हॉर्मोन को कैसे करे कंट्रोल: Easy…

What is Tomato fever ? Causes, symptoms and treatment

9 major side effects of drinking cold water

Vitamins: ये 5 महत्वपूर्ण विटामिंस बालों के लिए हैं बहुत जरूरी: Must try

Essential oils: ये एसेंशियल ऑयल जरूर होने चाहिए घर में: Know the benefits

Skipping Breakfast: ब्रेकफास्ट स्किप करने के ये हैं नुकसान: Must know

Tailbone के दर्द से हैं राहत चाहिए तो अपनाएं ये 4 तरीके: Must read

Malaria से बचने के लिए क्या स्वस्थ लोगों के लिए भी दवा लेना जरूरी?: Let’s know

Stress की वजह से रहती हैं problems तो ऐसे करें Stress control

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news