Supplement: नकली और असली सप्लीमेंट में कैसे फर्क करें

हालांकि, बाजार में इतने सारे सप्लीमेंट्स उपलब्ध होने के कारण असली से नकली का पता कैसे लगाया जा सकता है।

192
Medicine
Picture: Pixabay

Last Updated on July 26, 2023 by The Health Master

नकली और असली सप्लीमेंट में कैसे फर्क करें

महामारी ने लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति बेहद सतर्क बना दिया है। स्वस्थ खाने से लेकर व्यायाम करने से लेकर पूरक आहार तक, हम अपने स्वास्थ्य को अच्छा रखने के लिए सभी महत्वपूर्ण स्वास्थ्य उपाय कर रहे हैं।

हालांकि, बाजार में इतने सारे सप्लीमेंट्स उपलब्ध होने के कारण असली से नकली का पता कैसे लगाया जा सकता है।

नकली सप्लीमेंट में कई बार प्रतिबंधित पदार्थ जैसे स्टेरॉयड, हानिकारक रसायन और नकली तत्व होते हैं, लेकिन मूल सप्लीमेंट के समान दिखाई देते हैं।

ये अवांछित तत्व शरीर को स्थायी नुकसान पहुंचा सकते हैं। पिछले कुछ दशकों में डायटरी सप्लिमेंट्स की बढ़ती मांग के कारण, असली और नकली दोनों सप्लिमेंट्स खूब फले-फूले हैं।

उच्च गुणवत्ता वाले स्वास्थ्य पूरक आयात किए जाते हैं और इस प्रकार अत्यधिक महंगे होते हैं।

यहां कुछ आसान तरीके बताए जा रहे हैं, जिससे आप असली और नकली सप्लीमेंट के बीच फर्क कर सकते हैं।

बारकोड की तलाश करें

मोबाइल फोन आज ऐसे ऐप्स का समर्थन करते हैं जो बारकोड और क्यूआर कोड पढ़ सकते हैं। मूल ब्रांड का स्कैन आपको उस वेबसाइट पर ले जाएगा जहां आप ब्रांड के बारे में विवरण प्राप्त कर सकते हैं। बारकोड प्रामाणिकता के पक्के संकेतों में से एक है।

सील और पैकेजिंग की जाँच करें

वर्तनी में अजीबोगरीब गलतियों, अपरिचित फोंट, जानकारी में त्रुटियों, लोगो जो नियमित रूप से अलग हैं, के लिए देखें। सील की जांच करें, अगर यह छेड़छाड़ की गई है, तो आपको उत्पाद वापस करना होगा।

खराब बुनियादी ढांचे वाली कंपनियों द्वारा निर्मित उत्पादों में उच्च गुणवत्ता वाली मुहरें नहीं होती हैं।

पैकेजिंग पर एफएसएसएआई की मंजूरी की जांच करें

यह जांचना महत्वपूर्ण है कि क्या सप्लीमेंट्स को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक संघ द्वारा अनुमोदित किया गया है। ध्यान दें कि पूरक आप तक पहुंचने से पहले विभिन्न परीक्षणों और कई गुणवत्ता जांचों से गुजरते हैं।

होलोग्राम के लिए बाहर देखो

होलोग्राम की जांच असली और नकली उत्पाद के बीच अंतर करने का एक निश्चित तरीका है। हर कंपनी होलोग्राम नहीं बना सकती और उसकी नकल नहीं कर सकती। प्रामाणिकता के संकेत के रूप में दुनिया भर में होलोग्राम का उपयोग किया जाता है।

एमआरपी स्टिकर के लिए देखें

नकली सप्लीमेंट पर एमआरपी का स्टीकर लगा होता है, जबकि असली सप्लीमेंट पर होलोग्राम वाला टैग लगा होता है। एमआरपी टैग और होलोग्राम के संयोजन से यह पता लगाना आसान हो जाता है कि उत्पाद असली है या नहीं।

पानी में घोलें

आप पानी में इसका एक चम्मच मिलाकर सप्लीमेंट की प्रामाणिकता का परीक्षण कर सकते हैं। यदि यह नकली है, तो उत्पाद कांच में कुछ पाउडर या अवशेषों को पीछे छोड़ देगा, जबकि एक मूल उत्पाद नहीं होगा। नकली सप्लीमेंट्स में तीखी गंध और बाद में खराब स्वाद भी होता है।

एक प्रतिष्ठित फार्मेसी से खरीदें

चाहे वह रिटेल स्टोर हो या इंटरनेट, प्रतिष्ठित वेबसाइटों और आउटलेट्स से खरीदारी करें।

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। स्वास्थ्य मास्टर इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है।

Translated in Hindi by The Health Master

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news