7 Tips: Healthy skin बनाये रखने के लिए क्या करे पुरुष

पुरुषों को स्वस्थ त्वचा की देखभाल रूटीन विकसित करने में मदद करने के लिए, निम्नलिखित प्रक्रियाएँ हैं: -

98
Health Men
Picture: Unsplash

Last Updated on August 2, 2023 by The Health Master

पुरुषो की Healthy skin

पुरुषों ने त्वचा की देखभाल को बहुत सरल रखा है। लेकिन आजकल अधिकतर पुरुष स्वस्थ, जवां और झुर्रियाँ रहित त्वचा पाने की कोशिश कर रहे हैं। त्वचा को साफ और स्वस्थ रखने के लिए केवल धोने और मलाई लगाने से पर्याप्त नहीं है।

सूखी, बेजान और तूटती हुई त्वचा से बचने के लिए आपको एक व्यापक और सरल त्वचा की देखभाल रेगिम का पालन करना चाहिए।

पुरुषों को स्वस्थ त्वचा की देखभाल रूटीन विकसित करने में मदद करने के लिए, निम्नलिखित प्रक्रियाएँ हैं: –

1. CTM एक अनिवार्य रूटीन

सीटीएम (सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग) पुरुषों के लिए बहुत आवश्यक है। क्योंकि वे रोजाना प्रदूषण, धूल और अन्य प्रदूषकों के संपर्क में आते हैं, जो त्वचा को क्षति पहुंचाते हैं।

इसलिए, उन्हें त्वचा सैनेटाइज़ करने और डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए फेशियल क्लींसर्स (त्वचा के प्रकार के आधार पर) का उपयोग करना चाहिए।

इसके बाद टोनिंग आवश्यक है क्योंकि यह त्वचा को तरोताजा बनाने और हानिकारक विषाक्तता से बचाने में मदद करता है।

अंत में, मॉइस्चराइज़ करना न भूलें, क्योंकि इससे फटे, सूखी और बेजान त्वचा से बचा जा सकता है, साथ ही यह आपकी त्वचा को टीडब्ल्यूएल (चर्म पृष्ठीय जल का नुकसान) से लंबे समय तक सुरक्षित रखता है।

टिप: – सफाई, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग (सीटीएम) स्वस्थ और जवां दिखने वाली त्वचा के लिए तीन मूल नियम हैं।

2. सूरज के प्रभाव को कम कैसे करें?

धूप में अधिक समय बिताना झुर्रियों और त्वचा के कालेपन का प्रमुख कारण है।

सबसे अधिक क्षतिकारी चीजें अल्ट्रा वॉयलेट UVA और UVB रेखाएं हैं, और यदि हम धूप के अधिक असर के चलते सूर्यकिरणों के संपर्क में आते हैं, तो इससे त्वचा पर सतही तापीय जलन का एक ही प्रभाव होता है।

यदि आप अधिक मात्रा में धूप में रहते हैं, तो त्वचा के नीचे के कॉलेजन फाइबर्स टूट जाते हैं, जिससे त्वचा पर ज्यादा झुर्रियाँ होती हैं।

सबसे अच्छा तरीका है धूप के संपर्क में ज्यादा समय न बिताएं या सनब्लॉक मॉइस्चराइज़र या लोशन का उपयोग करें, जो UVA और UVB रेखाएं त्वचा में प्रवेश करने से रोकता है।

टिप: – सनब्लॉक मॉइस्चराइज़र या लोशन का उपयोग करने से निश्चित रूप से आपको झुर्रियाँ रहित और नहाने वाली त्वचा मिलेगी।

3. युवावस्था की त्वचा के लिए एक्सफोलिएशन (Exfoliation) महत्वपूर्ण

एक्सफोलिएशन प्रक्रिया त्वचा के लिए सबसे फायदेमंद चीज है। जब आप बार-बार शेव करते हैं, तो त्वचा पर डेड स्किन सेल्स का इकट्ठा होना शुरू हो जाता है, जो पुरुषों की त्वचा पर सबसे आम तौर पर दिखाई देता है।

ये डेड स्किन सेल्स पोर्स को खोल सकते हैं और फोड़े के कारण ब्रेकआउट को उत्पन्न कर सकते हैं। मृत सेल्स को दूर करके चेहरे की समग्र बनावट में सुधार होता है।

ग्रैनुलेटेड फेस स्क्रब का उपयोग करें जो त्वचा को चिकना बनाने और बेजानता को दूर करने में मदद करता है और जिससे कम चिढ़ के साथ चिकना शेव हो सके।

टिप: – हफ्ते में दो या तीन बार एक्सफोलिएशन करने से मृत सेल्स को दूर करने में मदद मिलती है और त्वचा चिकनी होती है। ध्यान रखें और इसे ज्यादा न करें।

4. दाढ़ी की देखभाल आज का ट्रेंड

यदि आपको लगता है कि दाढ़ी रखना एक स्टाइल स्टेटमेंट बनाता है, तो यह बिल्कुल ठीक है। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप इसे साफ रखते हैं।

आपको चेहरे पर रेज़र बर्न्स और इंग्रोन बालों से बचने की ज़रूरत है। सबसे अच्छा काम करने के लिए, अपनी दाढ़ी को बीयर्ड वॉश ऑयल या बीयर्ड कंडीशनर या क्लींसिंग जेल से धोएं।

लेकिन सुनिश्चित करें कि आप दाढ़ी को अधिक कंडीशन न करें। इससे आपकी त्वचा से पूरी तरह से प्राकृतिक तेल बारिश हो सकती है, जो आपकी दाढ़ी को मोइस्चराइज़ करता है और स्वस्थ रखता है।

टिप: – इसे धोने के बाद कुछ दाढ़ी बढ़ाने वाले तेल का इस्तेमाल करें जिसमें सुगंध हो, जिससे दाढ़ी को मुलायम बनाएं और उसे संभालें।

5. मोटे पांव और फटे पांवों के लिए समाधान

जब उम्र बढ़ती है, तो पैरों की त्वचा फट जाती है और मोटी हो जाती है। इससे बचने के लिए शॉवर में पैरों के तलवे पर प्यूमिस स्टोन या किसी फुट स्क्रब का उपयोग करें।

शॉवर के बाद अपने पैरों पर एक गहरी मोइस्चराइज़र लगाएं (खासकर पैरों के लिए तैयार किया गया, उस पर चेक करें।) यदि फटे पांव बहुत ज्यादा हो जाएं, तो सोने से पहले फूट क्रीम की एक गाढ़ी परत लगाएं।

इससे मृत सेल्स को हटाने में मदद मिलती है और साथ ही खून का संचार बढ़ता है, जिससे आपको बड़े तनाव की अवस्था से राहत मिलती है।

टिप: – रात्रि में अपने पैरों पर एक फुट क्रीम या इमल्शन लगाएं, जिससे त्वचा में मॉइस्चर बंद हो जाएगी।

6. साबुन की बजाय क्लींसर का उपयोग

साबुन अपना काम अच्छी तरह से करता है, जिससे धूल और तेल को दूर करता है, जिससे आपके दर्मिस को इसकी प्राकृतिक मॉइस्चर बारिश से वंचित कर देता है, जिससे त्वचा सूख जाती है और छिलने, दागना और खुजली की समस्या हो सकती है।

दूसरी ओर, क्लींसर नरम होता है क्योंकि इसमें त्वचा को मॉइस्चराइज़, डिओडोराइज़ या मुहासों जैसी समस्याओं से बचाने के लिए तत्व होते हैं। इसके कारण, तरल बॉडी क्लींसर त्वचा से प्राकृतिक तेलों को नहीं छीनने की संभावना है।

टिप: – शरीर के क्लींसर तेलों में ताली बाजी करने की तुलना में अन्य तरह के क्लींसर अधिक अच्छे रहते हैं क्योंकि इन्हें त्वचा से प्राकृतिक तेलों को छीनने में प्रभावी रूप से काम आता है।

7. पुरुषों के लिए झुर्रियाँ रोकना

आँखों के चारों ओर की त्वचा में पसीना और तेल के ग्रंथियों की कमी होती है; जिससे यह बहुत ही संवेदनशील होती है और आंखों के नीचे बाल की दृढ़ता, सूक्ष्म रेखाएं और झुर्रियाँ हो सकती हैं।

झुर्रियाँ होना अविहित नहीं है, लेकिन युवा दिखने या उम्र के संकेतों को धीमा करने के कुछ तरीके हैं।

किसी भी अंडर आई क्रीम या सीरम का प्रयास करें जो पेप्टाइड्स और अन्य सक्रिय तत्वों से भरा होता है, जो त्वचा के चारों ओर की त्वचा को कसवा देता है, उसे मुलायम बनाता है और त्वचा के कॉलेजन और एलास्टिन फाइबर्स को प्राकृतिक रूप से पुनर्जीवित करने के माध्यम से आंखों के चारों ओर की त्वचा को मजबूत बनाता है।

एक ऐसा उत्पाद ढूंढें जो ‘ब्लू लाइट’ के प्रभाव के खिलाफ भी काम करता है, जो न केवल आंखों के चारों ओर की त्वचा में सुधार करता है, बल्कि पूरे चेहरे को ताजगी और सुशोभित दिखाने में मदद करता है।

टिप: – अपनी आंखों के आसपास एक थोड़ा हाइड्रेटिंग आई क्रीम या सीरम लगाएं, जो हाइड्रेशन और सेल पुनर्जीवन को प्रोत्साहित करेगा, जिससे जल्दी से जल्दी युवा त्वचा सतह पर आएगी।

साधारण होने का मतलब यह नहीं है कि आपको ‘ग्रूमिंग’ नहीं करना चाहिए। ग्रूमिंग मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

इसलिए, पुरुषों को भी खुद को स्वस्थ और अच्छा महसूस करने के लिए कुछ सेल्फ-पैम्परिंग करना चाहिए। लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने खास त्वचा प्रकार के अनुसार अपने स्किनकेयर उत्पादों का चयन करते हैं।

Translated in Hindi by The Health Master

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news