देश में बनी कोरोना की सस्ती दवा लॉन्च के लिए तैयार

Cheaper medicine for corona is ready to launch

221
देश में बनी कोरोना की सस्ती दवा लॉन्च के लिए तैयार

नई दिल्ली। देश में तैयार कोरोना संक्रमण के इलाज की दवा लॉन्च के लिए तैयार है। इस भारतीय दवा को बेहद सस्ती और कोरोना महामारी से लडऩे में काफी प्रभावी बताया जा रहा है। फार्मा कंपनी सिपला फेविपिराविर दवा को लांच करने की तैयारी में जुटी है।

गौरतलब है कि मूल रूप से जापान के फुजी फार्मा द्वारा विकसित फेविपिराविर के क्लिनिकल ट्रायल के दौरान परिणाम अच्छे रहे हैं। विशेष रूप से हल्के और मध्य लक्षणों वाले कोविड-19 के मरीजों में। ष्टस्ढ्ढक्र ने स्थानीय स्तर पर उपलब्ध रसायनों के का उपयोग कर इस दवा को बनाने की सस्ती प्रक्रिया खोजी और उसे सिपला को दिया। सिपला ने इसका निर्माण शुरू कर औषधि महानियंत्रक से दवा को भारतीय बाजार में उतारने की अनुमति मांगी है।

येँ भी पढ़ें  : कोरोना के नकली इंजेक्शन के साथ 2 लोग और गिरफ्तार

महानियंत्रक ने देश में फेविपिराविर के आपात स्थिति में इस्तेमाल की अनुमति दी है। सिपला अब कोविड-19 से जूझ रहे मरीजों की मदद के लिए यह दवा ला रहा है। इस संबंध में सीएसआईआर-आईआईसीआर के निदेशक एस. चन्द्रशेखर का कहना है कि प्रौद्योगिकी बहुत सस्ती और प्रभावी है। इसकी मदद से सिपला कम समय में ज्यादा दवाओं का उत्पादन कर सकेगी।

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here