Smuggling of Drugs: नशीली दवाओं के लिए आगरा बना ट्रांजिट प्वाइंट

Smuggling of Drugs: Agra becomes transit point for drugs

542

आगरा। दवाओं का अवैध धंधा करने वाले गिरोह ने 17 राज्यों में नशीली दवाओं की सप्लाई के लिए आगरा को ट्रांजिट प्वाइंट बनाया है। दिल्ली की कंपनी से नारकोटिक्स की दवाएं आगरा पहुंचती थी, यहां से अलग अलग राज्यों में सप्लाई की जा रहीं थी। सप्लाई चेन की कडी सुलझाने में कई टीमें लगी हुई हैं।

पंजाब पुलिस ने 17 राज्यों में नशीली दवाएं सप्लाई करने वाले आगरा गैंग के सरगना आगरा के हरीश भाटिया, उसके बाद सगे भाई कमला नगर निवासी जितेंद्र उर्फ विक्की अरोडा और कपिल अरोडा को गिरफ्तार किया था। पंजाब पुलिस ने इन्हें रिमांड पर लेकर कमला नगर स्थित क्रष्णा एजेंसीज के गोदाम पर छापा मारा, यहां से चार बोरे में नशीली दवाएं मिलीं थी, ये दवाएं न्यूटेक हेल्थकेयर दिल्ली की थीं, पुलिस ने न्यूटेक हेल्थकेयर दिल्ली के संचालक क्रष्णा अरोडा और उसके बेटे गौरव अरोडा को 31 अगस्त क रिमांड पर लिया है।

न्यूटेक कंपनी बडी मात्रा में दर्द निवारण दवा क्लॉविडॉल (ट्रैमाडॉल) बनाती है, इसका इस्तेमाल नशे के लिए किया जाता है। इसलिए क्रष्णा अरोडा को क्लॉविडॉल किंग भी कहते हैं, इसकी कंपनी में बडी मात्रा में नारकोटिक्स की दवाएं तैयार करने के बाद ट्रांसपोर्ट कंपनी के माध्यम से आगरा में सप्लाई की जातीं थी। यहां से इन्हें 17 राज्यों में ट्रांसपोर्ट कंपनी और कोरियर के माध्यम से सप्लाई किया जाता था।

येँ भी पढ़ें  : Hospitals को देना होगा Remdesivir दवा की डोज का हिसाब

इसके लिए आगरा की दो दर्जन फर्म से नशीली दवाओं की सप्लाई की जा रही थी। पंजाब पुलिस आगरा से अन्य राज्यों में किस तरह से दवाएं सप्लाई की जा रहीं थी, इसमें कौन कौन शामिल है, इसे खंगालने में लगी हुई है। वहीं, आधा दर्जन ट्रांसपोर्ट कंपनी के नाम सामने आए हैं, ये आगरा गैंग के लिए काम कर रहे थे। औषधि निरीक्षक राजकुमार शर्मा ने बताया कि इस मामले में जांच चल रही है, पंजाब पुलिस से भी संपर्क किया जा रहा है, जिससे स्थानीय स्तर पर कार्रवाई की जा सके।

कफ सीरप का नहीं चला पता, बडा गिरोह कर रहा काम 15 अगस्त को आजमगढ में पकडे गए कफ सीरप का भी पता नहीं चला है, इसे सिकंदरा में किस जगह से ट्रक में रखा गया था। नशीली दवाओं के अवैध कारोबार संगठित गैंग द्वारा चलाया जा रहा है। स्थानीय स्तर पर कोई कार्रवाई ना होने से गिरोह बेखौफ होकर अवैध कारोबार कर रहा है।

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.