Onion Oil: डायबिटीज़ में कैसे असरदार होता है

Onion Oil: How it is effective in diabetes

338
Laboratory Diabetes Blood sugar
Picture: Pixabay

Last Updated on September 9, 2020 by The Health Master

Onion Oil: डायबिटीज़ में कैसे असरदार होता है

दिल्ली। प्याज (Onion) एक वनस्पति है, जिसका इस्तेमाल जायके का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके साथ प्याज का यूज़ सलाद रूप में भी किया जाता है। देशभर में प्याज की खेती की जाती है। हालांकि, महाराष्ट्र में इसकी खेती सबसे अधिक होती है। प्याज न केवल जायके के स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है।

इसमें एंटीऑक्सीडेंट, (Anti Oxidant) एंटी-इंफ्लेमेटरी, (Anti Inflammatory) एंटी-एलर्जिक (Anti allergic) और एंटी-कार्सिनोजेनिक Anti Carcinogenic) के गुण पाए जाते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। साथ ही इसमें आयरन, फोलेट पोटैशियम, विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स (Iron, Folate Potassium, Vitamin A, Vitamin B6, Vitamin B Complex) भी पाए जाते हैं। प्याज सल्फ्यूरिक कंपाउंड्स और फ्लेवोनॉएड्स का मुख्य स्त्रोत है। इन गुणों के चलते प्याज को औषधि भी कहा जाता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि प्याज ही नहीं बल्कि प्याज का तेल (Onion Oil) भी कई रोगों में लाभकारी है। खासकर डायबिटीज़ के मरीजों के लिए यह कारगर साबित होता है। अगर आप भी डायबिटीज़ (Diabetes) के मरीज हैं और ब्लड शुगर (Blood sugar) को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो प्याज के तेल का सेवन कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि कैसे यह डायबिटीज़ रोग में लाभकारी होता है-

येँ भी पढ़ें  : Honey beats antibiotics: दवा से ज्यादा असरदार है शहद: Oxford university

researchgate.net में छपी एक लेख के अनुसार, डायबिटीज़ के मरीजों के लिए प्याज का तेल फायदेमंद साबित हो सकता है। चूहों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि प्याज के तेल से ब्लड शुगर नियंत्रित होता है। जबकि इंसुलिन (Insulin) में भी बढ़ोतरी होती है। इस विषय पर गहन अध्ययन के बाद निष्कर्ष में यह पाया गया है कि प्याज के तेल से किडनी और लिवर पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही प्याज के तेल के कई अन्य फायदे हैं।

अनिद्रा दूर होती है

प्याज के तेल के सेवन से रात में नींद न आने की शिकायत दूर होती है। अगर आप अनिद्रा से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो प्याज के तेल का सेवन करें। इसके सेवन से आपको बहुत जल्द आराम मिल सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद है प्याज

त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही लगातार प्याज के तेल का सेवन करने से त्वचा में निखार आता है। विशेषज्ञ भी त्वचा की देखभाल के लिए ऑनियन ऑयल सेवन करने की सलाह देते हैं।

पेट संबंधी विकार दूर होते हैं

प्याज के तेल के सेवन से पेट संबंधी सभी विकार दूर हो जाते हैं। इसमें एंटीमाइक्रोबियल के गुण पाए जाते हैं जो पेट में मौजूद हानिकारक जीवाणुओं को खत्म करते हैं। अतः पेट की तकलीफों को दूर करने में प्याज का तेल सहायक होता है।

डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.