Angioplasty क्या है, कब पड़ती है इसकी जरूरत

What is Angioplasty, when it is needed

117
Heart attack Heart disease Heart pain
Picture: Pixabay

Angioplasty क्या है, कब पड़ती है इसकी जरूरत

आमतौर पर दिल का दौरा पड़ने के बाद एंजियोप्लास्टी (Angioplasty) की जाती है। इससे मरीज को ह्रदय संबंधी तकलीफों से राहत मिलता है। अगर आपको एंजियोप्लास्टी के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं कि एंजियोप्लास्टी क्या है और कब इसकी जरूरत पड़ती है-

क्या है एंजियोप्लास्टी

एंजियोप्लास्टी एक प्रकार की सर्जरी है। इस सर्जरी के माध्यम से रक्तधमनियों को चौड़ा किया जाता है। इससे रक्तप्रवाह (Blood pressure) ठीक हो जाता है। इसे कई नामों से जाना जाता है। कई मौके पर लोग एंजियोप्लास्टी बाईपास सर्जरी और बैलून एंजियोप्लास्टी भी कहते हैं। चिकित्सा के इस तकनीक से ह्रदय की सभी समस्याओं का निवारण हो जाता है।


येँ भी पढ़ें  :दूध में घी मिलाकर पीने के 6 अद्बुत फायदे


कब इसकी जरूरत पड़ती है

विशेषज्ञों की मानें तो दिल की रक्तधमनियों में ब्लड क्लॉट बनने से रक्त प्रवाह सही से नहीं हो पाता है। जबकि ब्लड क्लॉट बनने से रक्तधमनियों में ब्लॉकेज आ जाती है। इस वजह से सीने में दर्द होता है, सांस लेने में तकलीफ होती है, घबराहट महसूस होती है और पसीना आने लगता है।

ऐसी स्थिति में मरीज को तुरंत उपचार की जरूरत होती है। अगर लापरवाही बरतते हैं, तो खतरनाक साबित होता है। डॉक्टर्स एंजियोप्लास्टी के माध्यम से उपचार करते हैं। इससे मरीज को तत्काल आराम मिलता है।  


डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here