Turmeric Oil Benefits: स्किन से हेल्थ तक

Turmeric Oil Benefits: From Skin to Health

159
Ayurvedic Powder Turmeric Food
Picture: Pixabay

Last Updated on December 18, 2020 by The Health Master

Turmeric Oil Benefits: स्किन से हेल्थ तक

Turmeric Oil Benefits: हल्दी (Turmeric) हर घर की रसोई में मौजूद होती है. इसमें पाए जाने वाले कई गुणकारी तत्व सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. इसी तरह हल्दी का तेल (Turmeric Oil) भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है. स्किन संबंधी परेशानियां (Skin Problems) हों तो इससे काफी आराम पहुंचता है.

वहीं जोड़ों के दर्द में भी हल्दी का तेल बहुत आराम देता है. हल्दी का तेल आयुर्वेदिक औषधि के रूप में इस्‍तेमाल किया जाता रहा है. इसमें एंटी-एलर्जिक (Anti allergic), एंटी-माइक्रोबॉयल (Anti microbial), एंटी-बैक्टीरियल (Anti bacterial) , एंटी-फंगल (Anti fungal), एंटी-पैरासिटिक गुण पाए जाते हैं, जो कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं. आप भी जानिए हल्दी के फायदे-

स्किन में बना रहेगा निखार

हल्‍दी का तेल कई तरह से लाभ पहुंचाता है. जहां यह दर्द आदि में आराम देता है, वहीं यह स्किन (Skin) के लिए भी बहुत अच्‍छा होता है. जिस तरह से हल्दी स्किन में निखार लाती है, उसी तरह हल्दी का तेल भी स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे यह मुलायम बनी रहती है. साथ ही इसके इस्‍तेमाल से कील-मुहांसों की समस्या भी दूर होती है. अगर स्किन पर दाग हैं, तो इससे ये भी दूर हो जाएंगे.

दर्द दूर करने में मददगार

सर्दियां शुरू हो गई हैं और ऐसे में जोड़ों के दर्द में भी इजाफा हो जाता है. ऐसे में हल्‍की का तेल राहत पहुंचा सकता है. यह तेल काफी फायदेमंद माना जाता है. शरीर के जोड़ों में जहां दर्द हो वहां हल्दी के तेल की मालिश से आराम मिलता है. वहीं मसल्‍स के दर्द में भी इससे राहत मिलती है. ठीक करने के लिए भी इसकी मालिश की जा सकती है. साथ ही इसमें पाए जाने वाले कई औषधीय तत्‍व शरीर में होने वाली सूजन को भी कम करने में मददगार होते हैं.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


फटी एड़ियां होंगी ठीक

अक्‍सर पैरों की एड़ियां फटने लगती हैं. इनमें काफी दर्द भी होता है. ऐसे में फटी एड़ियों की समस्‍या को दूर करने के लिए दो बड़े चम्मच नारियल के तेल में हल्दी के तेल की कुछ बूंदें मिला लें. फिर इसे गुनगुना कर लें. अब इसे अपनी एड़ियों पर कुछ देर के लिए लगा कर छोड़ दें. सप्ताह में कई दिन ऐसा करने से फटी एड़ियां ठीक होने लगेंगी.

डैंड्रफ को करेगा दूर

हल्दी के तेल में मौजूद एंटी-एलर्जिक गुण डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं. इसके लिए हल्दी के तेल में नारियल का तेल मिला कर लगाया जाए तो डैंड्रफ दूर होती है.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram..