Uric Acid को इस diet से करे Control

इसको कंट्रोल (Control) करने के लिए आपको ज़रूरत है, इस डाइट चार्ट (Diet Chart) को फॉलो करने की

161
Back pain Health
Picture: Pixabay

Uric Acid को इस diet से करे Control

शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का बढ़ना बहुत सारी तकलीफों को दावत देता है. इसके बढ़ने पर किडनी में तकलीफ, हाथ-पैरों में चुभन, मांसपेशियों में सूजन, टखने, कमर, गर्दन, घुटने जैसे अन्य जोड़ों में दर्द होने की समस्या हो सकती है.

अगर आपको भी बढ़ते यूरिक एसिड की वजह से दिक्कतें हो रही हैं तो इसको कंट्रोल (Control) करने के लिए आपको ज़रूरत है, इस डाइट चार्ट (Diet Chart) को फॉलो करने की. जिसके बारे में हम आपको यहां बताने जा रहे हैं.

फाइबर से भरपूर चीज़ें

डाइट में उन चीज़ों को शामिल करें जिनमें फाइबर हो. इसके लिए आप सूखे मेवे, गेंहू का आटा, मटर, ओट्स, रेशे वाली सब्‍जियां, ब्राउन ब्रेड, दालें, बीन्स, एवोकेडो, नाशपाती और साबुत अनाज का सेवन कर सकते हैं.

सेब का सिरका

सेब का सिरका यूरिक एसिड को कम करने में मदद करता है. ये ब्लड के पीएच वॉल्यूम को शरीर में बढ़ाकर यूरिक एसिड को कम करता है. सेब के सिरके में  एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो शरीर में एसिड के संतुलन को बनाए रखते हैं. इसलिए इसको डाइट में शामिल करें.

प्याज

प्याज़ को अपनी डाइट में शामिल ज़रूर करें. ये शरीर में यूरिक एसिड को बढ़ने से रोकता है और बढ़ी हुई मात्रा को कम करने में भी मदद करता है. प्याज़ मेटाबॉलिज्म को मजबूती देता है और प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाता है.

विटामिन ‘सी’

अपनी डाइट में विटामिन ‘सी’ ज़रूर लें. ये आपको आंवला, अमरूद, बेर, नारंगी, अंगूर, कीवी, स्ट्रॉबेरी, नींबू, गोभी, ब्रोकोली, टमाटर, हरी मटर जैसी चीज़ों में मिल जायेगा. ये यूरिक एसिड को कम करने के साथ ही आपकी इम्यूनिटी को भी स्ट्रांग करेगा.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


छोटी इलायची

छोटी इलायची के सेवन से भी यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिलती है. छोटी इलायची को आप यूं तो खा ही सकते हैं. अगर चाहें तो इसके दानों को निकालकर, पीसकर, पानी में मिलाकर भी ले सकते हैं.  इससे यूरिक एसिड तो कम होगा ही कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कम होगा.

इनको न दें जगह

यूरिक एसिड को अगर आप अपने शरीर में कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट और लाइफ में इन चीज़ों को जगह न दें.

किसी तरह की कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन न करें.

फास्ट फ़ूड और फ्रोज़न फूड्स  से परहेज करें.

बियर, वाइन का सेवन न करें.

दही को डाइट में शामिल न करें.

अचार खाने से परहेज़ करें.

पेस्ट्रीज, कुकीज से दूर रहें.

स्मोकिंग न करें.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

Go to main website, click here

Subscribe for daily free updates, click here

For daily free updates on WhatsApp, click here

Subscribe here for daily updates
Loading

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here