Fruits: दोगुने फायदे के लिए, जाने फल खाने का Right Time

हमें यह भी ध्‍यान नहीं रहता कि किस चीज को खाने का क्‍या सही समय है और हम बस पेट भरने के लिए कुछ भी, कभी भी खा लेते हैं.

344
Fruit Food

Last Updated on February 20, 2021 by The Health Master

Fruits: दोगुने फायदे के लिए, जाने फल खाने का Right Time

Right Time To Eat Fruits: आधुनिक जीवन शैली में लोग इतना व्‍यस्‍त हो गए हैं कि उन्हें अपनी सेहत (Health) के बारे में सोचने का समय ही नहीं मिलता.

कई बार लोग खाने के समय में काम करते रहते हैं, यह आदत हमारी सेहत को गंभीर रूप से नुकसान पहुंचाती है.

हमें यह भी ध्‍यान नहीं रहता कि किस चीज को खाने का क्‍या सही समय है और हम बस पेट भरने के लिए कुछ भी, कभी भी खा लेते हैं.

ऐसे में फलों के खाने का सही वक्‍त क्‍या है यह हम यहां बता रहे हैं. कई बार हमारे हाथ में पोषक तत्‍वों (Nutrients) से भरपूर फल होते हैं लेकिन सही समय पर ना खाने की वजह से वे हमें सेहतमंद रखने की बजाय नुकसान पहुंचा देते हैं.

आइए जानते हैं कि फलों को किस वक्‍त खाना हमारे लिए सबसे अधिक फायदेमंद होता है.

क्यों जरूरी है समय पर फल खाना

दरअसल फल हमारे शरीर को फ्रक्टोज देते हैं जो आसानी से फैट में परिवर्तित हो जाते हैं. इसी वजह से अगर फलों को सुबह के समय खाली पेट खाया जाए तो इसका ख़ूब फायदा होता है. फलों को आप ब्रेकफास्ट में भी ले सकते हैं. आम तौर पर शाम को 6 बजे के बाद फल खाने से पांचन तंत्र प्रभावित होते हैं.


Also read | Rose Tea: गुलाब की चाय के ये हैरान कर देने वाले benefits


संतरा

संतरे को भूलकर भी ब्रेकफास्‍ट से पहले यानी खाली पेट नहीं खाना चाहिए. खाली पेट संतरा खाने से एसिडिटी हो सकती है. इसे खाने का सबसे अच्‍छा समय करीब 4 बजे के बाद होता है.

अंगूर

अंगूर को खाली पेट खाने से फायदा मिलता है. अंगूर शरीर में पानी की मात्रा को बैलेंस रखते हैं.

 केला

दोपहर के लंच के बाद केला खाने से शरीर को सबसे ज्‍यादा फायदा पहुंचता है. केले में पाए जाने वाले पौष्टिक तत्व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं.

अनार

अनार ब्रेकफास्‍ट के समय खाना सबसे अच्‍छा होता है. इसे सुबह खाने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है जबकि अगर आप रात के समय अनार का सेवन करते हैं तो यह कोई फायदा नहीं देता.

पपीता

पपीता को सुबह नाश्ते के बाद और दोपहर को लंच से पहले खाना चाहिए. जो लोग दुबले पतले हैं उन्‍हें पपीता लंच के बाद ही खाना चाहिए. दरअसल खाने के बाद पपीता खाने से वजन बढ़ता है.

आम

आम को कभी भी खाया जा सकता है लेकिन अगर इसे भोजन से 1 घंटे पहले या बाद में खाया जाए तो बेहतर होगा. गर्म तासीर होने की वजह से इसे दूध के साथ शेक बनाकर ही पीना बेहतर होता है.

 मौसमी

मौसमी को धूप में जाने से पहले और बाहर से आने के बाद खाना चाहिए. यह शरीर में पानी की कमी को तुरंत दूर करती है और डिहाइड्रेशन की परेशानी से बचाती है.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले, संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Go to main website, click here

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

Subscribe for daily free updates, click here

For daily free updates on WhatsApp, click here

Subscribe here for daily updates
Loading