Argan oil: अद्बुत फायदे amazing benefits

अब अगर आप इन दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ नया आजमाना (Try) चाहें तो आर्गन का तेल (Argan oil) भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

276
Argan oil: अद्बुत फायदे amazing benefits

Last Updated on March 26, 2023 by The Health Master

Argan oil: अद्बुत फायदे amazing benefits

कई तरह के तेल का इस्तेमाल आपने स्वास्थ्य और त्वचा सम्बन्धी दिक्कतों (Health and skin problems) को दूर करने के लिए किया होगा.

अब अगर आप इन दिक्कतों को दूर करने के लिए कुछ नया आजमाना (Try) चाहें तो आर्गन का तेल (Argan oil) भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

ये तेल स्वाथ्यवर्धक गुणों से भरपूर है और इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड, ओमेगा-6 फैटी एसिड, विटामिन-ए, विटामिन-ई और लिनोलेनिक एसिड जैसे तत्व पाए जाते हैं.

ऑर्गन का तेल किन दिक्कतों को दूर करने में मदद करता है. आइए बताते हैं.

Oil Liquid
Picture: Pixabay

चोट को जल्दी ठीक करता है

आर्गन का तेल चोट और घाव को जल्दी ठीक करने में मदद करता है. साथ ही इनको इन्फेक्शन से भी बचाता है. इस तेल को रुई के फाहे में लेकर प्रभावित जगह पर लगाने से चोट और घाव जल्दी ठीक हो जाते हैं.

लिवर को स्वस्थ रखता है

ये तेल लिवर को स्वस्थ रखने में सहायता करता है. ये लिवर सेल्स को प्रोटेक्ट करता है और इसको बाहरी खतरों से बचाने में ख़ास भूमिका निभाता है.


Also read: Use of argan oil on the rise


पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है

पाचन क्रिया को सही रखने में भी आर्गन का तेल मदद करता है. इसमें मौजूद यौगिक पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं जिससे गैस, खट्टी डकार और अपच जैसी दिक्क़त से निजात मिलती है.



कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करता है

आर्गन का तेल शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है. जिससे हार्ट सम्बन्धी दिक्कतों का ख़तरा कम होता है.

चेहरे से मुहांसो-झुर्रियों को दूर करके ग्लो बढ़ाता है

ये तेल चेहरे से मुहांसों, डार्क सर्कल्स, टैनिंग और झुर्रियों को भी कम करने में भी काफी मददगार है. इसके इस्तेमाल से स्किन का रूखापन कम होता है और ग्लो बढ़ता है.

बालों का टूटना-झड़ना कम और विकास ज्यादा करता है

बाल सम्बन्धी हर तरह की दिक्कत को दूर करने में आर्गन का तेल काफी सहायता करता है. इसके इस्तेमाल से बालों का टूटना और झड़ना तो रुकता ही है. बालों का घनापन, लम्बाई और चमक भी बढ़ती है.

नाखूनों की चमक और मजबूती बढ़ाता है

नाखूनों की सेहत को संवारने में भी ये तेल सहायक है. इस तेल के इस्तेमाल से नाखून मजबूत होते हैं और उनके बार-बार टूटने की दिक्कत दूर होती है. साथ ही नाखूनों की चमक भी बढ़ती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


Also read:

Signs of undiagnosed High BP: Must know

How Potato chips, Chocolates are harmful for your kidneys: Read

Tomato: टमाटर जूस के ये फायदे – Let’s know

Cannot Focus? Here are 4 possible reasons behind it

Ayurveda medicines: High time to clear these 6 myths

Brain Tonic हैं Omega 3 Fatty Acid: जरूर try करें यें…

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news