Immunity के दुश्मन हैं ये Foods, be careful

इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले भोजन (Food) के विषय में तो सारी जानकारियां हासिल की लेकिन जो भोजन हमारी इम्‍यूनिटी को कम कर रहे हैं उनकी तरफ गौर नहीं किया

380
Food Meal
Picture: Pixabay

Last Updated on March 30, 2023 by The Health Master

Immunity के दुश्मन हैं ये Foods, be careful

पिछले एक साल में दुनियाभर में जो सबसे ट्रेंडी शब्‍द रहा वो है इम्‍यूनिटी (Immunities). जी हां, C-19 की मार झेल रही दुनिया ने पिछले एक साल में इम्‍यूनिटी के महत्‍व को समझा है और अपने परिवार को इस भयानक वायरस से बचाने के लिए हर संभव प्रयास किया है.

लेकिन विडम्‍बना ये है कि हम इन तमाम मशक्‍कतों में इम्‍यूनिटी बढ़ाने वाले भोजन (Food) के विषय में तो सारी जानकारियां हासिल की लेकिन जो भोजन हमारी इम्‍यूनिटी को कम कर रहे हैं उनकी तरफ गौर नहीं किया.

तो आइए जानते हैं उन फूड्स के बारे में जो हमारी इम्‍यूनिटी को कम करने का काम करते हैं और जो घर घर के फ्रिज में मिल जाता है.

food Healthy food low cholesterol
Picture: Pixabay

1.सोडा

ये हम सभी जानते हैं कि सोड़ा में मिठास और हाई कैलोरी के अलावा कोई भी न्‍यूट्रिशन वैल्‍यू नहीं होता. ईट दिस नॉट दैट के मुताबिक, 2011 के एक शोध में यह पाया गया कि सोडा के सेवन से अनावश्‍यक वजन बढ़ता है जिससे लोगों में ओ‍बेसिटी की समस्‍या हो सकती है. ओबेसिटी की वजह से इम्‍यून सिस्‍टम को बुरी तरह नुकसान होता है.

2.फ्राइड फूड

अगर आप इम्‍यूनिटी को बढ़ाना चाहते हैं तो अपने फेवरेट फ्रेंच फाइज़, चिकन फ्राइज़, चिकन विंग्‍स आदि से दूरी बना लें. अगर आप इनका अभी भी सेवन कर रहे हैं तो बता दें कि ये हाई फैट कंटेन करते हैं. 2016 की एक स्‍टडी के मुताबिक, हाई फैट डायट आपकी इम्‍यूनिटी पर बहुत ही बुरा प्रभाव डालते हैं.

3.अल्‍कोहल

अत्‍यधिक अल्‍कोहल का सेवन लोगों के इम्‍यून पाथवे को प्रभावित करतीं हैं. यही नहीं, अल्‍कोहल के सेवन से नींद का पैटर्न भी खराब होता है और इन दोनों वजहें शरीर की इम्‍यूनिटी को कम करने के लिए काफी हैं.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


4.कैंडी, केक, पेस्‍ट्री और कुकीज

कैंडी, चौकलेट, टॉफी, केक, कुकीज़ जैसी शुगरी और हाई फैट वाली चीजें हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी को तेजी से कम करते हैं. इनमें मौजूद चीनी की मात्रा हमारे शरीर के इन्‍फ्लामेशन को बढ़ा देते हैं जो हमारे इम्‍यून सिस्‍टम पर गलत प्रभाव डालते हैं.

5.एनर्जी ड्रिंक

बाजार में कई तरह के एनर्जी ड्रिंक मिलते हैं जो आपकी एनर्जी को सुपर बूस्‍ट करने का दावा करते हैं. दरअसल बता दें कि ये आपकी इम्‍यूनिटी सिस्‍टम के लिए बहुत घातक हैं. इनमें काफी मात्रा में कैफीन होतीं हैं जो शरीर में इन्‍फ्लामेशन को बढ़ाती हैं. बता दें कि इनके सेवन से आपकी नींद बाधित होती है जो इम्‍यून सिस्‍टम को स्‍ट्रॉंन्‍ग बनाने के लिए बहुत जरूरी है.

6.फास्‍ट फूड

अगर आप सच में अपने इम्‍यून सिस्‍टम को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाकर रखना चाहते है तो फास्‍ट फूड जैसे बर्गर, पिज्‍जा, सैंडविच आदि खाना छोड़ दें. इनमें भारी मात्रा में कैलोरी, सैचुरेटेड फैट, साडियम और शुगर आदि होते हैं जो इम्‍यूनिटी को कम करने के लिए काफी हैं. यही नहीं, इनके सेवन से डायबिटीज़ टाइप टू और हार्ट डिजीज़ की भी संभावना बढ़ जाती है.

7.आइसक्रीम

यह भले ही स्‍वाद में बहुत ही लजीज और आपकी फेवरेट हो लेकिन बता दें कि सैचुरेटेड फैट और शुगर की बहुततायत की वजह से यह हमारे शरीर में इन्‍फ्लामेशन को बढ़ाती है जो इम्‍यूनिटी सिस्‍टम के लिए बहुत ही बुरा है.

8.पोटैटो चिप्‍स

किसी भी तरह के पैकेट वाले चिप्‍स भले हीं स्‍वाद में बहुत चटपटे और फील गुड कराने वाले हों लेकिन आपको बताएं कि इनमें नमक और सैचुरेटेड फैट बहुत अधिक मात्रा में होते हैं जो इम्‍यूनिटी के दुश्‍मन होते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


Also read:

Fit रहने के लिए छोडनी पड़ेंगी ये आदतें: Must read

Argan oil: अद्बुत फायदे amazing benefits

Signs of undiagnosed High BP: Must know

How Potato chips, Chocolates are harmful for your kidneys: Read

Tomato: टमाटर जूस के ये फायदे – Let’s know

Cannot Focus? Here are 4 possible reasons behind it

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news