Immunity Booster Milk: इन्हें दूध में मिलाकर पिएं, तेजी से बढ़ेगी Immunity

आपको दर दर भटकना नहीं होगा बल्कि आप अपने घर के किचन में मौजूद चीजों से ही इसे बना सकते हैं.

445
Milk Food
Picture: Pixabay

Last Updated on April 8, 2023 by The Health Master

Immunity Booster Milk

Immunity Booster Milk: C-19 के न्‍यू स्‍ट्रेन ने हर किसी को डरा दिया है. देश में तेजी से और आक्रामक तरीके से बढ़ते इसके मामलों के बीच लोग खुद का बचाव करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं.

पिछले एक साल से मास्‍क (Mask) पहनना और इम्‍युनिटी (Immunity) बढ़ाने के उपायों पर दुनियाभर में चर्चा हो रही है. लोग तरह तरह के नुस्‍खे अपना रहे हैं जिससे कि उनकी इम्‍युनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग रहे और C-19 संक्रमण से बचे रहें.

अगर आप भी अपना और अपने परिवार का बचाव करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं तो आपको बताएं कि यहां हम आपके लिए ऐसी सिंपल लेकिन बहुत ही उपयोगी रेसेपी बता रहे हैं जिसकी उपलब्‍धता के लिए आपको दर दर भटकना नहीं होगा बल्कि आप अपने घर के किचन में मौजूद चीजों से ही इसे बना सकते हैं.

इसके लिए अगर आपको सबसे पहले किसी चीज की जरूरत होगी तो वो है दूध की. इसके सेवन से आप घर के बच्‍चों से लेकर बुजुर्गों तक की इम्‍युनिटी को स्‍ट्रॉन्‍ग बनाए रख सकते हैं.

आइए जानते हैं क्‍या है इन्‍हें बनाने का तरीका और इसके फायदे.


Immunity के बारे में अन्य आर्टिकल पढने के लिए, यहाँ क्लिक करें


1.खजूर मिल्‍क

खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-वायरल व विटामिन और आयरन भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके रोजाना सेवन से ब्‍लड शुगर लेवल, हाई ब्‍लड प्रेशर आदि नियंत्रित रहता है.

इसमें मौजूद पोषक तत्‍व हार्ट, बोन और ब्रेन के लिए भ्‍ज्ञी बहुत ही फायदेमंद होता है. ऐसे में जब इसे दूध में उबालकर पिया जाए तो इसके गुण दोगुना हो जाते हैं.

2.सीड्स मिल्‍क

ड्राई फ्रूट्स की कैटेगरी में शामिल कद्दू, सूरजमूखी, चिया व अलसी के बीज इम्‍युनिटी को तेजी से बूस्‍ट करते हैं. इन्‍हें मिक्‍सी में पीसकर दूध के साथ उबालें और पिएं.

आप इसमें शहद भी डाल सकते हैं. इसके सेवन से वायरल इन्फेक्शस से बचाव होता है. यही नहीं, मौसमी सर्दी, खांसी व बुखार से भी यह दूर रखता है.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


3.ड्राई फ्रूट मिल्‍क

सूखे मेवे यानी कि काजू, किशमिश, बदाम, पिस्‍ता आदि में प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन-ई व ओमेगा-थ्री फैटी एसिड प्रचुर मात्रा में होते हैं जो शरीर में इम्‍युनिटी को तेजी से स्‍ट्रॉन्‍ग बनाते हैं.

ऐसे में इन मेवों को दूध के साथ उबाल लें और और मिक्‍सी में फेटकर शेक बनाएं. इनकी पौष्टिकता बढ़ जाएगी. यह मौसमी बीमारियों के अलावा डायबिटीज, ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है.

4.हल्दी वाला दूध पिएं

हल्दी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-कैंसर गुण होते हैं. ऐसे में अगर आप सोने से पहले गर्म दूध में आधा चम्‍मच हल्‍दी उबालकर पिएं तो आपकी इम्‍युनिटी स्‍ट्रॉन्‍ग रहेगी.

5.अदरक मिलाकर पिएं

अदरक में विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-वायरल गुण होते हैं. ऐसे में आप इसे दूध में डालकर पिएं और इसका फायदा देखें. कुछ ही दिनों में आपको इसका असर दिखने लगेगा.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


Also read:

Virus से बचाव के लिए हरियाणा आयुष विभाग ने बनाया Immunity Booster

C-19 vaccination की दूसरी डोज़ से जुड़े सवालों के जवाब: Lets know

Foods with milk: दूध के साथ ये चीजें खाना है घातक: Avoid them

Blue Tea: नीली चाय सेहत के लिए खास: 9 benefits, Must…

9 causes of dry Eyes: read for remedy

Type 2 Diabetes के लिए आएगी नई दवा, कम्पनी ने CDSCO…

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news