Improve Oxygen Levels: बॉडी में नैचुरल तरीके से बनाएं रखें ऑक्सीजन Level

ऑक्सीजन सांसों की रफ्तार थामने का काम करता है, इसलिए शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है।

561
Oxygen
Picture: Pixabay

Last Updated on April 25, 2023 by The Health Master

Improve Oxygen Levels: बॉडी में नैचुरल तरीके से बनाएं रखें ऑक्सीजन Level

C-19 वायरस की दूसरी लहर ने लोगों को बेहद परेशान किया है। इस लहर में C-19 वायरस से पीड़ित लोगों को ऑक्सीजन कम होने की समस्या का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ा है।

C-19 की दूसरी लहर में मरीज़ों को सबसे ज्यादा दिक्कत सांस लेने में ही हुई। उनका ऑक्सीजन लेवल कम रहा जिसकी वजह से मरीज़ के अस्पताल में भर्ती होने की नौबत तक आ गई।

ऑक्सीजन सांसों की रफ्तार थामने का काम करता है, इसलिए शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को नियंत्रित रखना बेहद जरूरी है।

आप भी इस मुश्किल घड़ी में बॉडी में ऑक्सीजन के स्तर को नियंत्रित रखना चाहते हैं तो नैचुरल और असरदार तरीकों को अपनाएं। आइए जानते हैं कि नैचुरल तरीकों से बॉडी में ऑक्सीजन का स्तर कैसे ठीक बनाए रखें।

Health Yoga
Picture Pixabay

योगा और एक्सरसाइज है जरूरी:

बॉडी में ऑक्सीजन लेवल बनाए रखने के लिए एक्सरसाइज और योगा करना बेहद जरूरी है। रोज 30 मिनट का वॉक करने से शरीर का रक्त प्रवाह अच्छा रखने में मदत मिलती है।


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


कुछ योग बढ़ा सकते हैं ऑक्सीजन का स्तर:

अनुलोम-विलोम, दीर्घश्वसन बॉडी में ऑक्सीजन के स्तर को बनाए रखने में अहम किरदार निभाते हैं। इसके अलावा सुखासन, पद्मासन, त्रिकोणासन, भुजंगासन, मार्जरासन, अधोमुखश्वानासन, मत्स्यासन, ये सभी आसन रोजाना करने से डायफ्राम की मांसपेशियों की ताकत अच्छी रहती है।

प्राणायाम और योगासन करते वक्त जब हम नाक से सांस लेते हैं तो सांस की धीमी गति के कारण फेफड़ों में अधिक मात्रा में ऑक्सीजन अवशोषित होता है और शरीर की ऑक्सीजन के स्तर में सुधार होता है।

पौष्टिक आहार भी जरूरी है:

डाइट का ध्यान रखें। आम, आंवला,  निबू, पपीता, अनार और तरबूज का इस्तेमाल करें। यह सभी फल किडनी को साफ रखने में मदद करते हैं। विटामिन से भरपूर ये सभी फल हमारे खून में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने में भी मददगार होते हैं।

लहसुन, हरी पत्तेदार सब्जियां और अलसी के बीज को नियमित रूप से आहार में शामिल करें। ऐसे पदार्थ ब्लड वेसल्स को रिलैक्स रखते हैं और शरीर में ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में पहुंचाने का काम करते हैं।

इनडोर प्लांट जरूर लगाएं:

इनडोर प्लांट्स घर को खूबसूरत ही नहीं बनाते बल्कि ये पौधे कार्बनडाइआक्साइड को लेकर हमें ऑक्सीजन भी देते हैं। अपने घर मे मनीप्लांट, स्पाइडर, स्नेक प्लांट, एलोवेरा, तुलसी, डेजी, बम्बू आदि पौधों को जरूर लगाएं ताकि घर में ऑक्सीजन का स्तर बना रहे। 

Written By: Shahina Noor


Also read:

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news