Office का स्‍ट्रेस हो रहा है बेकाबू तो दो मिनट में ऐसे करे Control

अगर आप भी इस तरह की समस्‍याओं से जूझ रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नही

252
Stress Health Woman people
Picture: Pixabay

Last Updated on May 9, 2023 by The Health Master

Office का स्‍ट्रेस हो रहा है बेकाबू तो दो मिनट में ऐसे करे Control

Tips To Reduce Office Work Anxiety And Get Instant Relief : वैसे तो ऑफिस के काम से स्‍ट्रेस (Stress) और एनक्‍साइटी होना एक सामान्‍य सी बात होती है लेकिन जब से C-19 की वजह से होम ऑफिस का कल्‍चर बढ़ा है  और लोग घर से दफ्तर का काम निपटा रहे हैं, लोगों पर तनाव अधिक हावी होता दिख रहा है.

दरअसल घर के माहौल में दफ्तर की जरूरी चीजों को निपटाना सुनने में तो आसान लगता है लेकिन बेहतर माहौल और अकेलेपन (Lonliness) की वजह से इस स्‍ट्रेस को हैंडल करना कई लोगों के लिए मुश्किलों भरा हो गया है. तनाव की वजह से ना तो वे बेहतर परफॉर्म कर पा रहे हैं और ना ही पर्सनल लाइफ ही अच्‍छी तरह जी पा रहे हैं.

अगर आप भी इस तरह की समस्‍याओं से जूझ रहे हैं तो अब आपको चिंता करने की जरूरत नही. यहां हम आपको ऐसे उपाय बता रहे हैं जो आपको चिंता और डर को दो मिनट में गायब कर सकता है और आप बेहतर तरीके से काम कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि स्‍ट्रेस को हैंडल करने का सबसे आसान और बेहतर तरीका क्‍या है.

Health Brain
Picture: Pixabay

1.पानी पिएं

काम के दौरान चिंता होने पर परेशान बिलकुल भी ना हों बल्कि आप अपनी जगह से उठें और हल्का ठंडा पानी पीएं. पानी आपके शरीर को हाइड्रेट करेगा जिससे आपका ब्रेन शांत होगा और यह बेहतर तरीके से काम करेगा.

2.ब्रेक लें

लगातार एक जगह पर काम करते रहने से कई बार स्‍ट्रेस लेवल आउट ऑफ कंट्रोल हो जाता है. ऐसे में ऑफिस के काम से बीच बीच में ब्रेक लें और थोड़ा इधर उधर परिवार वालों से बात करें. एक ही जगह पर अधिक देर तक बैठे रहने से शारीरिक गतिविधि कम हो जाती है और दिमाग की कार्यक्षमता भी घट जाती है.

3.हेल्‍दी डाइट लें

चिंता और तनाव को कम करना है तो अपने भोजन में हेल्‍दी चीजों को शामिल करें. इससे शरीर ताकतवर बनेगा और टेंशन भी कम होगा. हेल्‍दी डाइट दिमाग और शरीर दोनों को जरूरी पोषण देते हैं और आप ऊर्जावान महसूस करते हैं. ऐसे में जब भी स्‍ट्रेस हो तो अपना फेवरेट फल,नट्स, आदि का सेवन करें.

4.एसेंशियल ऑयल्‍स का करें प्रयोग

काम के दौरान अपने आस पास एसेंशियल ऑयल्स छिड़क सकते हैं. स्‍ट्रेस को दूर करने में लैवेंडर, सिट्रस, ओरेंज या सेंडलवुड का एसेंशियल ऑयल बहुत काम आता है और दिमाग को शांत करने में आपकी मदद करता है.

5.हल्‍का मसाज करें

अगर आपको ऑफिस के काम की चिंता हो रही है तो एक छोटा-सा ब्रेक लें और अपनी हथेलियों, पीठ, कंधों, गर्दन या सिर आदि पर हल्‍का मसाज करें. इसके लिए आप घर वालों की मदद ले सकते हैं. आपकी चिंता गायब हो जाएगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

High BP is a silent killer: How to beat Hypertension

Dos and don’ts of CT scanning in C-19

Lung exercise: The right way to use a Spirometer

Mental स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करे, सुकून का एहसास दे Chocolate Meditation

Laziness: दिन भर थकान और आलस के लिए इस Vitamin की कमी जिम्मेदार: Must…

Chest Physiotherapy: सांस लेने में दिक्कत है तो ऐसे करे चेस्ट Physiotherapy

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news