Hepatitis: इसके लक्षण, निदान और रोकथाम

यदि उपचार न किया जाए, तो इसका परिणाम लीवर की विफलता, लीवर की स्थायी क्षति (सिरोसिस) और कभी-कभी लीवर कैंसर हो सकता है।

94
Hepatitis: इसके लक्षण, निदान और रोकथाम

Last Updated on July 13, 2023 by The Health Master

Hepatitis

विश्व हेपेटाइटिस (Hepatitis) दिवस हर साल नोबेल पुरस्कार विजेता डॉ. बारूक ब्लमबर्ग को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है, जिन्होंने हेपेटाइटिस बी वायरस की पहचान की और इसके प्रयोगशाला परीक्षण को डिजाइन किया और टीका तैयार किया।

हेपेटाइटिस क्या है?

हेपेटाइटिस (Hepatitis) का सीधा मतलब लीवर की सूजन है। हेपेटाइटिस के कई कारण हैं – शराब, वायरल संक्रमण और दवाएं। ऐसा अनुमान है कि दुनिया भर में हर 30 सेकंड में एक व्यक्ति की मौत हेपेटाइटिस से संबंधित बीमारियों के कारण होती है।

यदि उपचार न किया जाए, तो इसका परिणाम लीवर की विफलता, लीवर की स्थायी क्षति (सिरोसिस) और कभी-कभी लीवर कैंसर हो सकता है।

वायरल हेपेटाइटिस क्या है?

कुछ वायरस लीवर को संक्रमित करते हैं और सूजन पैदा करते हैं – हेपेटाइटिस वायरस ए, बी, सी, डी और ई ऐसा करने के लिए जाने जाते हैं। कई अन्य वायरस और यहां तक कि सी-19 भी हेपेटाइटिस को ट्रिगर कर सकते हैं।
यह कैसे फैलता है?

हेपेटाइटिस ए और ई दूषित पानी या संक्रमित व्यक्ति के मल के संपर्क में आने से फैलता है। हेपेटाइटिस बी, सी और डी रक्त और शरीर के तरल पदार्थों के माध्यम से फैलता है।

असुरक्षित यौन संबंध, सुईयां और सौंदर्य संबंधी सामान साझा करने से वायरस फैल सकता है। इन्हें मां से बच्चे में भी प्रसारित किया जा सकता है।

Hepatitis: लक्षण एवं निदान

हेपेटाइटिस बुखार, मतली, थकान, शरीर में दर्द और दस्त जैसे लक्षणों को ट्रिगर कर सकता है जो पीलिया से पहले हो सकते हैं। इन वायरस का पता लगाने के लिए रक्त परीक्षण उपलब्ध हैं।

यदि आपको या आपके परिवार के सदस्यों को बुखार या पीलिया हो तो आपको जांच करानी चाहिए।

Hepatitis: निवारण

हेपेटाइटिस ए और बी के लिए टीके उपलब्ध हैं। टीकाकरण के संबंध में सलाह पर अपने चिकित्सक से परामर्श लें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक नवजात बच्चे को इन वायरस से बचाव का टीका लगाया जाए।

फैटी लीवर और अन्य लीवर की स्थिति वाले लोगों को विशेष रूप से टीका लगवाना चाहिए क्योंकि वायरल हेपेटाइटिस उनमें गंभीर हो सकता है। अपने घरों के लिए स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल सुनिश्चित करें

  • साज-सज्जा का सामान (रेजर, नेल कटर) साझा करने से बचें
  • सुइयों को साझा न करें
  • हमेशा सुरक्षित सेक्स करें
  • संक्रमित व्यक्तियों के साथ निकट संपर्क से बचें

Hepatitis: उपचार और पुनर्प्राप्ति

सबसे पहले, चिंता का कोई कारण नहीं है. हेपेटाइटिस के अधिकांश मामले हल्के हो सकते हैं। किसी गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट से सलाह लें.

वायरल लोड और लीवर पर प्रभाव का आकलन करने के लिए डॉक्टर आपको आगे के परीक्षणों की सलाह देंगे और आपको एंटीवायरल दवाएं दी जा सकती हैं।

-डॉ. अनिल जोस कोक्कट

Translated in Hindi by The Health Master

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news