अपनी मर्जी से दवा की कीमतें बढ़ाने वाली कंपनियों के खिलाफ NPPA ने कसा शिकंजा

NPPA tightens screws against companies that increase drug prices on their own

800
Medicine
Picture: Pixabay

NPPA ने अपनी मर्जी से दवा की कीमतें बढ़ाने वाली कंपनियों के खिलाफ शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। नेशनल फ़ार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) ने फैसला किया है कि किसी कंपनी का लाइसेंस निरस्त किया जाएगा यदि यह पाया जाता है कि उसने एक वर्ष में दवा या चिकित्सा उपकरण की कीमत 10% से अधिक बढ़ा दी है।

इसके अलावा कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। एनपीपीए ने एक रिपोर्ट में ये आदेश दिए हैं कि निजी अस्पताल दवा के पैकेट पर अधिक एमआरपी छापकर अमीर लाभांश दे रहे हैं। अपने आदेशों में, एनपीपीए ने उल्लेख किया है कि ब्याज के साथ बढ़ी हुई कीमत एक साल के भीतर अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) से अधिक 10% से अधिक मूल्य बढ़ाने के दोषी पाए जाने पर कंपनी से वसूल की जाएगी।

यही नहीं, कंपनी को उस पर लगाया गया जुर्माना भी भरना होगा। ये नियम सभी प्रकार की दवाओं पर लागू होंगे। इस आदेश को लागू करने की जिम्मेदारी केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (DPCO) को सौंपी गई है। विशेष रूप से, स्टॉकिस्ट और केमिस्ट को दवाएँ उत्पादन दर से पाँच प्रतिशत और 16% अधिक दर पर मिलती हैं।

येँ भी पढ़ें  : Infrared Thermometer त्वचा के लिए हानिकारक ? जानें क्या है सच

एनपीपीए की रिपोर्ट के अनुसार,अस्पताल संपर्क करता है और अपना ऑर्डर सीधे दवा निर्माण कंपनियों को देता है। ये कंपनियां अस्पतालों की मांग के अनुसार दवा की कीमत छापती हैं और इन्हें अस्पतालों में उसी एमआरपी पर बेचा जाता है जबकि अन्य स्थानों पर एक ही दवा अलग-अलग कीमत पर उपलब्ध है।

NPPA Price of drugs

एनपीपीए ने कहा है कि उपभोक्ता दवाओं के ओवरचार्ज की अपनी शिकायत सीधे एनपीपीए की वेबसाइट या ऐप पर डाल सकते हैं। उपभोग्य वस्तुएं न तो दवाओं की श्रेणी में आती हैं और न ही उनकी कीमतों पर कोई नियंत्रण होता है। लेकिन NPPA में ड्रग्स और कॉस्मेटिक्स एक्ट के तहत उपभोग्य वस्तुएं भी शामिल हैं।

इनमें एचआईवी और एचसीवी के इन विट्रो डायग्नोस्टिक डिवाइस में डिस्पोजेबल हाइपोडर्मिक सिरिंज, डिस्पोजेबल हाइपोडर्मिक सुई, डिस्पोजेबल परफ्यूजन सेट, इंट्रोक्यूलर लेंस, आईवी कैनुला, बोन सीमेंट्स, हार्ट वॉल्व, स्कैल्प वेन सेट, ऑर्थोपेडिक्स इंप्लांट (हिप इम्प्लांट सहित), आंतरिक फिक्सेशन और शामिल हैं। कृत्रिम और दंत प्रत्यारोपण सहित कृत्रिम प्रत्यारोपण।

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.