Mouthwash: क्या है फायदे और नुकसान: must know

बहुत से लोग सांस की बदबू (Bad Breath) की समस्या से निपटने के लिए भी माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं

383
Liquid Water Food
Picture: Pixabay

Last Updated on December 12, 2023 by The Health Master

Mouthwash: क्या है फायदे और नुकसान: must know

नई दिल्ली: माउथवॉश के बारे में तो आपने भी जरूर सुना होगा और हम में से बहुत से लोग रोजाना इसका इस्तेमाल भी करते होंगे. यह एक लिक्विड प्रॉडक्ट है जिसका इस्तेमाल दांत, मसूड़ों और मुंह की सफाई के लिए किया जाता है.

माउथवॉश (Mouthwash) में आमतौर पर एंटीसेप्टिक (Antiseptic) पाया जाता है जो हमारी जीभ और दांतों के बीच में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया (Bacteria) को मारने में मदद करता है.

बहुत से लोग सांस की बदबू (Bad Breath) की समस्या से निपटने के लिए भी माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन जब बात ओरल हाइजीन यानी मुंह की सफाई की आती है तो आप ब्रशिंग और फ्लॉसिंग के विकल्प के तौर पर माउथवॉश का इस्तेमाल नहीं कर सकते.

हालांकि माउथवॉश यूज करने से पहले इसे इस्तेमाल करने का सही तरीका क्या है और इसके फायदे नुकसान क्या-क्या हैं, इस बारे में जान लें.



माउथवॉश यूज करने का सही तरीका

-सबसे पहले फ्लोराइड युक्त टूथपेस्ट (Toothpaste) से अच्छी तरह से ब्रश करें, फ्लॉस की मदद से दांतों के बीच की जगह की सफाई कर लें और उसके बाद 20-30 मिनट रुकें और फिर माउथवॉश का इस्तेमाल करें. ब्रश करने के तुरंत बाद माउथवॉश यूज करने से फ्लोराइड धुल जाता है.

-माउथवॉश के साथ जो नापने वाला कप आता है और प्रॉडक्ट पर जितनी मात्रा लिखी हो उसे ही कप में डालकर इस्तेमाल करें. उससे ज्यादा माउथवॉश यूज न करें, नुकसान हो सकता है.

-माउथवॉश को मुंह में डालें और पूरे मुंह में अच्छी तरह से घुमाएं और फिर उसे कुल्ला करके बाहर थूक दें. माउथवॉश को गलती से भी निगल न लें (do not swallow).

– आप चाहें तो 30 सेकंड तक माउथवॉश से गरारे करें और फिर उसे बाहर थूक दें.


FAQs – on Mouthwash


माउथवॉश के फायदे

-अमेरिकी हेल्थ वेबसाइट everydayhealth.com की मानें तो माउथवॉश यूज करने से कैविटीज (Cavities)यानी दांतों की सड़न की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है. माउथवॉश में फ्लोराइड होता है जो दांतों को कैविटीज से बचाता है.

-जिंजिवाइटिस जैसी मसूड़ों की बीमारी (Gum Disease) दूर करने में भी मदद करता है माउथवॉश. कई बार मुंह में मौजूद बैक्टीरिया की वजह से प्लाक भी हो जाता है तो माउथवॉश की मदद से आप उसे भी दूर कर सकते हैं.

माउथवॉश के नुकसान

-बहुत से माउथवॉश ऐसे भी होते हैं जिसमें अल्कोहल पाया जाता है जिसकी वजह से ओरल कैंसर का खतरा हो सकता है. अमेरिकन डेंटल एसोसिएशन की मानें तो डेंटिस्ट से सलाह लेने के बाद ही माउथवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए.

-अगर किसी को मुंह के छाले की समस्या हो तो उसे माउथवॉश यूज नहीं करना चाहिए, वरना छालों में दर्द अधिक होने लगता है.

-बहुत से लोग सांस की बदबू से बचने के लिए भी माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह केवल कुछ देर के लिए ही होता है. अगर आप मुंह की ढंग से सफाई नहीं करते तो केवल माउथवॉश की मदद  से सांस की बदबू से बचा नहीं जा सकता.


(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. The Health Master इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)


For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news