नकली डिटोल सोप की आशंका के चलते हुई रेड स्टॉक किया जपत: FDA हरियाणा

Raid at general store at Ambala, stock of Dettol soap seized by FDA Haryana

427
Cosmetics soap
Picture: Pixabay

Last Updated on June 4, 2020 by The Health Master

नकली डिटोल सोप की आशंका के चलते हुई रेड स्टॉक किया जपत

अम्बाला, 4 जून : (डी पी लाइव) : कोरोना वायरस की दहशत के चलते जहां लोग जनसेवा में अपनी जमा पूंजी भी लगा पुण्य प्राप्त कर रहे हैं वहीं बड़ी संख्या में लोग ऐसे धन एकत्रित करने का मौका समझ काम कर रहे हैं। इस कड़ी में नकली डिटॉल साबुन व अन्य कई नामी कम्पनियों के साबुन बेचने की सूचना औषधि प्रशासन अम्बाला को मिली तो अम्बाला मुख्यालय के वरिष्ठ अधिकारी लाइसेंसिंग अथॉरिटी सुनील चौधरी ने ड्रग्स कन्ट्रोल ऑफिसर प्रवीण कुमार को मौके पर भेजा ताकि मिली सूचना पर कार्यवाही हो सके ।

FDA Haryana
FDA Haryana

ड्रग्स कन्ट्रोल ऑफिसर प्रवीण कुमार ने बब्याल रोड पर स्थित सचदेवा जनरल स्टोर पर दबिश दी तो मोके पर सूचना अनुसार बिना कवर के बड़ी संख्या में साबुन मौजूद थे क्यों कि इनमें से डिटॉल साबुन पर ही नियमानुसार कार्यवाही कर सकते थे वैसा ही किया डिटॉल साबुन के क्रय रिकॉर्ड (बिल )की जानकारों चाही तो तुरंत दुकानदार ने राजपुरा पंजाब से खरीद का बिल अधिकारी को दे दिया ।

येँ भी पढ़ें  : मेडिकल स्टोर से 880 नशीले इंजेक्शन बरामद

फिर भी नामी कम्पनी का साबुन बिना रैपर के वह भी क्षत विक्षत रूप में शकक के बिनाह पर डिटॉल साबुन के सेम्पल एकत्रित किये तथा मौज़ूदा डिटॉल साबुन के स्टॉक को जपत कर लिया । ड्रग्स कन्ट्रोल ऑफिसर प्रवीण कुमार ने बताया कि कई नामी कम्पनियों के साबुन बिना रैपर के पड़े हुए थे डिटॉल साबुन पर कार्यवाही बनती थी

अतः नियमानुसार सेम्पल भर लिए और शीघ्र जांच हेतु भेज देंगे सैम्पल का एक पार्ट दुकानदार को भी दे दिया है रिपोर्ट आने पर यदि डिटॉल साबुन नकली पाए जाते हैं तो इसमें ड्रग्स एन्ड कॉस्मेटिक के नियमानुसार कोर्ट में मामला दे कर नकली साबुन बेचने के जुर्म में सजा की मांग की जाएगी जो अधिकतम 7 वर्ष की हो सकती है ।

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.