गुणों से भरपूर: लहसुन की चाय: Garlic Tea

Benefits of Garlic Tea

103
Tea
Picture: Pixabay
2 min. read

गुणों से भरपूर: लहसुन की चाय: Garlic Tea

सुनकर थोड़ा नहीं, बहुत ज्यादा अजीब लग रहा होगा और कुछ लोगों ने तो इसके स्वाद की कल्पना कर नाक-मुंह भी सिकोड़ लिए होंगे, लेकिन जब आप इस चाय के फायदे जानेंगे तो यकीनन इसे सुबह दूध वाली चाय से रिप्लेस करने में जरा भी नहीं हिचकिचाएंगे।

अगर नहीं जानते तो अब जान लीजिए लहसुन में बड़ी मात्रा में एंटी बायोटिक तत्व मौजूद होते हैं। जो आपके शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। सबसे जरूरी ये हमारी इम्यूनिटी बढ़ाते हैं जिसके बिना हम बीमारियों से लड़ ही नहीं सकते।

वैसे तो लहसुन का इस्तेमाल हम दाल और सब्जी में कर ही लेते हैं लेकिन इसके अलावा आप लहसुन की चाय (Garlic Tea) बनाकर भी पी सकते हैं। लहसुन की चाय हार्ट और कैंसर जैसी प्रॉब्लम्स से दूर रखती है। तो आइये जाते हैं इसके ऐसे ही अन्य फायदे साथ ही इसे बनाने की विधि।

चाय बनाने के लिए सामग्री

1 चम्मच शहद, 1 चुटकी कटा हुआ अदरक, 1 लहसुन की कली, 1 गिलास पानी, 1 चम्मच नींबू का रस

येँ भी पढ़ें  : Blood Sugar Testing Tips: इन बातों का रखें ख्याल

बनाने की विधि

पानी उबलने के लिए रख दें और उसके बाद उसमें कटा अदरक तथा लहसुन को पीस कर डालें। 10 मिनट बाद इस मिश्रण को उबलने दें। इसके बाद गैस बंद कर मिश्रण को ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद इस मिश्रण को छान लें और इसमें एक चम्मच शहद के साथ इतनी ही मात्रा नींबू का रस मिलाकर सर्व करें।

लहसुन के चाय के फायदे

– जो लोग मोटापे से परेशान हैं। उनके लिए यह चाय बहुत लाभदायक है। इसके सेवन से बॉडी से टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं और एक्सट्रा फैट जमा नहीं होता। जिससे आपका वजन नहीं बढ़ता।
– एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर यह चाय सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचाती है।
– ब्लड सर्कुलेशन सुधारने के साथ ही कॉलेस्ट्रॉल का लेवल भी नियंत्रित रखती है यह चाय।
– सबसे जरूरी लहसुन आपके शरीर में फ्री रेडिकल बढ़ने से रोकता है। इस कारण कैंसर होने की संभावना भी काफी हद तक कम हो जाती है। इस तरह लहसुन की चाय का सेवन करने से आप लंबे समय तक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here