आत्म निर्भर भारत – FDA हरियाणा

Self Dependent India - FDA Haryana

849
FDA Haryana Food and Drugs Administration
FDA Haryana
Professor, MVN University Palwal, Haryana |
Former State Drugs Controller |
Food and Drugs Administration, (FDA) Haryana, India |
Email: narendervivek16@gmail.com
N K Ahooja

Last Updated on February 25, 2024 by The Health Master

आत्म निर्भर भारत – FDA हरियाणा

आत्म निर्भर भारत समय की मांग है और हरियाणा के परिपेक्ष्य में कोरोना काल में इस अभियान की समीक्षा:

1 – कोरोना काल में हरियाणा ने सिद्ध कर दिया कि भारत के प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत और वोकल फ़ॉर लोकल (Vocal for Local) के नारे को सबसे अधिक गम्भीरता से लिया और सभी आवश्यक वस्तुओं दवाइयों मास्क (Mask) पी पी किट (PPE Kit) सेनिटाइजर (Sanitizer) हाइड्रोक्सी क्लोरोक्वीन टेबलेट (hydroxychloroquine Tablets) पेरासिटामोल टेबलेट (Paracetamol Tablets) मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen) वैक्सीन रिसर्च (vaccine research) आदि के क्षेत्र में ना केवल आत्मनिर्भर बना अपितु आज ना केवल पड़ोसी राज्यों को देने बल्कि उनका एक्सपोर्ट करने में भी सक्षम है। 

2 – कोरोना काल के प्रारम्भ में जब चीन से बल्क ड्रग (Bulk Drug) ए पी आई (API) कि सप्लाई चेन प्रभावित होने लगी तभी आत्मनिर्भर भारत का नारा भारत के प्रधान मंत्री ने दिया औऱ फार्मा सेक्टर (Pharma sector) को बढ़ावा देने के लिए फार्मा पार्क (Pharma Park) सकीम लाई गई और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तो पहले ही एफ डी ए हरियाणा (FDA Haryana) एवं इंडस्ट्री विभाग हरियाणा (Industry Department) के माध्यम से फार्मा पॉलिसी (Pharma Policy) की नोटिफिकेशन दो वर्ष पहले ही जारी कर दी थी साथ ही करनाल में फार्मा पार्क की सैद्धान्तिक अनुमति प्रदान कर दी थी। और फार्मा असोसिएशन के साथ काम करते हुए एम एस एम ई विभाग भारत सरकार इंडस्ट्री विभाग हरियाणा के सहयोग से वर्ल्ड क्लास लेब (World Class Laboratory) की स्थापना कर दी और उसका उद्घाटन भी एक वर्ष पूर्व हो चुका है। इसलिए मुख्यमंत्री हरियाणा के आदेश पर फार्मा पार्क स्कीम में हरियाणा का दावा ठोकने के आदेश दे दिए। 

3 – इतना ही नहीं बल्क ड्रग पार्क (Bulk Drug Park) के लिए पानीपत या हिसार में स्थापित करने के लिए दावा प्रस्तुत कर दिया है। और इसकी तैयारी के लिए कई वेबिनार आयोजित किए गए जिसमें हरियाणा एफ डी ए (FDA Haryana) इंडस्ट्री विभाग और भारत सरकार के फार्मा विभाग के अधिकारियों ने अपने विचार रखे। इनमें माननीय मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मुख्य अतिथि के रूप में सभी का उत्साहवर्धन किया। हरियाणा में राज्य औषधि नियन्त्रक (State Drugs Controller) नरेन्द्र आहूजा ड्रग रेगुलेटर को फ्रेंड फिलॉस्फर गाइड (Friend Philosopher, Guide) मानते है। 

4 – मास्क, पी पी किट और सेनेटाइजर (Mask, PPE Kit and sanitizer) के क्षेत्र में पूरे देश मे सबसे पहले ना केवल आत्मनिर्भर हुआ बल्कि पड़ौसी राज्यों बल्कि अब तो एक्सपोर्ट भी करने की स्थिति में है। सेनेटाइजर के क्षेत्र में डिस्टिलरी को सेनेटाइजर बनाने की अनुमति देना एक तेज़ी से लिया क्रांतिकारी निर्णय था। मास्क और पी पी किट में एफ डी ए (FDA Haryana) द्वारा समय समय पर लोक डाउन में इंडस्ट्री की समस्याओं का समाधान करते हुए उन्हें सरकार  द्वारा बनाए स्टेंडर्ड के बारे में भी गाइड किया। 

Also watch: Video: Thank you FDA Haryana-BR Sikri, FOPE

5 – हरियाणा के मानेसर में स्थित एक कम्पनी ने रेपिड एन्टी जन टेस्टिंग किट (Rapid Antigen Testing Kit) पूरे देश में सप्लाई की जा रही हैं। हरियाणा में ही तेज़ी से काम करते हुए वी टी एम किट बनाने भी शुरू हो गए। 

6 – हरियाणा के गुरुग्राम में ही एक कोविड वैक्सीन (Covid vaccine) पर भी शोध चल रहा है। 

7 – हरियाणा में प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) भी बड़े सफल ढंग से एफ डी ए (FDA) द्वारा अनुमोदित होकर आई सी एम आर (ICMR) की गाइडलाइंस के अनुरूप चल रही हैं और पांच प्लाज़्मा बैंक (Plasma bank) सरकारी क्षेत्र में और लगभग 15 बड़े प्राइवेट हस्पतालों में चल रहे है और अभी तक लगभग 2400 यूनिट प्लाज़्मा डोनेशन लिया जा चुका है और 1500 से अधिक मरीज़ प्लाज़्मा थेरेपी लेकर ठीक हो चुके हैं। 

Also read: Right time to invest in pharma, medical device sector

8 – ऑक्सीजन के क्षेत्र में पानीपत और हिसार में चार एयर सेपरेशन यूनिट जिनकी लगभग 250 मीट्रिक टन उत्पादन क्षमता है जिससे हरियाणा मेडिकल ऑक्सीजन (Medical Oxygen) के मामले में पूरी तरह आत्मनिर्भर है और पड़ौसी राज्यों को भी ऑक्सीजन सप्लाई करने की स्थिति में है।

9 – करनाल और अम्बाला में एन्टी वायरल ड्रग्स (Antiviral drugs) का उत्पादन एक्सपोर्ट करने के लिए किया जा रहा है।

10 – गुरुग्राम और फरीदाबाद में कई नई एन्टी वाइरल ड्रग्स (Antiviral drugs) पर रिसर्च भी चल रही है। 

हमें पूर्ण विश्वास है कि आत्मनिर्भर भारत और वोकल फ़ॉर लोकल के भारत के प्रधानमंत्री के सन्देश को हरियाणा के कर्मठ मुख्यमंत्री मनोहर लाल हरियाणा में बखूबी लागू करते हुए हरियाणा को आत्मनिर्भर बनाने में सफल होंगे और हम सभी इसके लिए पूर्ण पुरुषार्थ करेंगे।

नरेन्द्र आहूजा, पूर्व राज्य औषधि नियंत्रक, हरियाणा


For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news