4 रुपये में मिलेगा 3 लेयर Mask मास्क: महाराष्ट्र

3 layer mask mask available for Rs 4: Maharashtra

292
Mask Lady
Picture: Pixabay

Last Updated on October 23, 2020 by The Health Master

महामारी (Pandemic) से बचाव के लिए आपस में सुरक्षित दूरी बनाकर रखना, मास्क पहनना और बार-बार हाथों की सफाई ही सबसे कारगर तरीके हैं. आज बाजार में तमाम तरह के फेस मास्क (Face Masks) उपलब्ध हैं. इन मास्क की कीमत (Face Mask Price) भी 10 रुपये लेकर हजारों रुपये तक में है. मास्क की कीमतें तय नहीं होने से मास्क निर्माता और विक्रेता अपनी सहूलियत के हिसाब से कीमत वसूल रहे हैं.

लेकिन महाराष्ट्रवासियों के लिए एक अच्छी खबर है कि मास्क की कीमतों को लेकर उन्हें कन्फ्यूज होने की जरूरत नहीं होगी. क्योंकि, महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में मास्क की कीमतें (Mask Price) तय कर दी हैं और मास्क की कीमतें तय करने वाला महाराष्ट्र, देश का पहला राज्य है.

महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra government) ने मास्क को जरूरी वस्तुओं की सूची में शामिल करते हुए इनकी कीमतों पर लगाम लगाने का फैसला किया है.

Mask Price

महाराष्ट्र सरकार ने मास्क की कीमतों (Mask Rate) को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. मास्क की कीमतें बुधवार से पूरे राज्य में लागू होंगी. 

मास्क की कीमत

नोटिफिकेशन के मुताबिक, वी (V) आकार वाले एन-95 मास्क (N-95 Mask) की कीमत 19 रुपये तय की गई है. एन-95 थ्री डी मास्क (N-95 3D Mask) की कीमत 25 रुपये और एन-95 मास्क (Without Venus) की कीमत 28 रुपये तय की गई है. 

दो परत वाले सर्जिकल मास्क की कीमत 3 रुपये और तीन परत वाले सर्जिकल मास्क के दाम 4 रुपये तय किए गए हैं. 


येँ भी पढ़ें  : वजन घटाने के लिए पानी में मिलाएं ये 4 मसाले



सरकार ने कोरोना हॉस्पिटलों में डॉक्टरों को मुहैया कराई जाने वाली किट के दाम फिक्स कर दिए हैं. इस किट की कीमत 127 रुपये रखी गई है और इस कीट में 5 एन-95 मास्क, 5 तीन परत वाले मास्क शामिल हैं. 

मास्क की कीमतें तय करने के लिए महाराष्ट्र सरकार ने एक समिति का गठन किया था. इस कमेटी ने पिछले हफ्ते ही मास्क की अधिकतम कीमतें लागू करने को अपनी सिफारिशें सौंप दी थीं.

महाराष्ट्र सरकार ने मास्क और सैनेटाइजर्स की कीमतों को कम करने के बारे में सुझाव देने के लिए एक कमेटी का गठन किया था. 


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.