Pharma sector में career की संभावनाएं

Career prospects in the pharma sector

299
Pharmacist Pharmacy Medical Store
Picture: Unsplash

Pharma sector पारंपरिक से उच्च तकनीक से संचालित होने की ओर अग्रसर है, संजीव गोयल, बिजनेस हेड, मणिपाल, Pro Learn के बारे में बताते हैं कि Pharma industry में भूमिकाएं बदल रही हैं और इस क्षेत्र में काम करने के लिए चुनिंदा लोगों की विकास संभावनाओं को रेखांकित करती हैं।

Pharma industry में manpower की जरूरतें manufacturing, Quality assurance, Quality control और sales में सबसे आगे हैं, इसके बाद HR, IT और marketing जैसे अन्य function हैं। इस लेख में, हम Pharma उद्योग के शीर्ष प्रमुख domain में career की संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

बिक्री (Sales): C-19 virus प्रकोप से सीधे प्रभावित होने वाली पहली भूमिकाओं में से एक बिक्री थी। आमने-सामने की बैठकें असंभव हो गईं क्योंकि व्यवसायों को लॉकडाउन के हिस्से के रूप में बंद करने के लिए मजबूर किया गया था और संगठनों ने व्यापार निरंतरता के लिए घर-घर काम शुरू करके अनुकूलित किया।

Telemedicine, Video conferencing, WhatsApp, Email, Video, डिजिटल सामग्री, और इसी तरह के टूल ने सेल्सफोर्स को यात्रा और बैठक प्रतिबंधों के बावजूद अपने संचालन को पूरा करने में मदद की। संपूर्ण सूचना-एकत्रीकरण, सूचना-प्रसार और बिक्री प्रक्रिया online mode में चली गई है, और sales and distribution सहित चालान-के साथ-डिजिटल-हस्ताक्षर और डिजिटल-भुगतान, किसी भी Physical documentation की आवश्यकता को पूरा करते हैं।

Job
Picture: Pixabay

बिक्री टीमों ने कार्य करने की इस नई शैली को समायोजित कर लिया है और संगठन विशेष रूप से दूरस्थ संपर्क कौशल में महारत हासिल करने के लिए अपने मौजूदा बिक्री जनशक्ति को प्रशिक्षित कर रहे हैं। इससे न केवल उत्पादकता में वृद्धि हुई है, बल्कि अत्यधिक लागत-कुशल भी हुआ है।

Pharma कंपनियों ने डॉक्टरों के साथ डॉक्टर-विज़िट से वीडियो कॉल पर शिफ्ट होने के साथ अब प्रति MR प्रतिदिन उच्च उत्पादकता को सूचित किया है। यात्रा नहीं होने के कारण लागत में कमी आई है, और इस प्रवृत्ति के नए सामान्य में बने रहने और बढ़ने की उम्मीद है।

प्रौद्योगिकी-दोहन, वैश्वीकरण और उपरोक्त बिक्री के नेतृत्व वाले व्यवहार परिवर्तन अब Pharma में सामान्य हैं। लॉकडाउन के बावजूद पिछले साल की बिक्री की मात्रा में अभूतपूर्व वृद्धि के साथ Pharma की बिक्री में वृद्धि ने बिक्री टीमों में बिक्री के सदस्यों की बिक्री और प्रशिक्षण को पुनर्जीवित किया है।


Also read following:
Sale Licenses – Drug and Homoeopathic
Manufacturing license drugs
Commercial Testing Laboratories


गुणवत्ता नियंत्रण, गुणवत्ता आश्वासन और अनुसंधान एवं विकास (Quality control, quality assurance and R&D): शुरू में लागू किए गए लॉकडाउन प्रतिबंधों ने Pharma विनिर्माण स्थानों और उनके परीक्षण प्रयोगशालाओं में काम करना मुश्किल बना दिया। हालांकि, इसने जल्द ही नए काम करने वाले प्रोटोकॉल और टूल पर कर्मचारियों के लिए प्रशिक्षण दिया, न केवल स्वास्थ्य, सुरक्षा और स्वच्छता के आसपास के नियमों को संचालित करने वाले स्वास्थ्य और सुरक्षा मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) को बढ़ाने के लिए। यह भारतीय Pharma क्षेत्र का श्रेय है कि वे अपने QA, QC कार्यबल को प्रशिक्षित करके इन संवर्धित SOP को जल्दी से लागू करने में सक्षम थे, और न केवल घरेलू बाजारों, बल्कि वैश्विक बाजारों से भी मांगों की सफलतापूर्वक सेवा करते थे।

विनिर्माण (Manufacturing): प्रौद्योगिकी के शुरुआती अपनाने के रूप में, Pharma उद्योग ने डिजिटल परिवर्तन को आगे बढ़ाने के लिए उभरती प्रौद्योगिकियों को शामिल करना शुरू कर दिया है। संगठन के विभिन्न स्तरों पर कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा साइंस, क्लाउड कंप्यूटिंग, IoT और रोबोट प्रोसेस ऑटोमेशन के तत्वों का निर्माण किया जा रहा है, जिसके मूल में इसका निर्माण है। इन प्रौद्योगिकियों को अपनाने से कई गुना वृद्धि हुई जब महामारी ने उद्योग को बाधित किया और इस प्रकार, संगठनों ने विनिर्माण कार्यों और व्यापार में प्रक्रियाओं की दक्षता बढ़ाने में मदद की।

Pharma उद्योग द्वारा स्वचालन को अपनाया जा रहा है ताकि लागत कम करने और मानवीय त्रुटियों से बचने के प्रयासों को बढ़ाया जा सके और साथ ही यह सुनिश्चित किया जा सके कि शारीरिक-सुरक्षा मानदंडों को बनाए रखा गया है। इसके अलावा, कई समय-क्षेत्रों में वैश्विक रूप से वितरित कार्यबल का प्रबंधन स्वचालन का उपयोग करके अधिक कुशल और प्रभावी है। यह संपूर्ण सूचना प्रबंधन जीवन-चक्र में डेटा को ट्रैक करने में मदद करता है – यह डेटा कैप्चर करना, डेटा का विश्लेषण करना या बेहतर निर्णय लेने के लिए डेटा-अंतर्दृष्टि पर कार्य करना है।

भविष्य के लिए Pharma workforce तैयार करना: प्रमुख चुनौती आला कौशल के साथ सही प्रतिभा पा रही है। इसलिए, Pharma कंपनियों को अपने मौजूदा कर्मचारियों की संख्या को बढ़ाने या नए परिभाषित भूमिकाओं को लेने या उन्हें तुरंत इन पदों पर तैनात करने पर ध्यान देना चाहिए।

जब अनिश्चितता का सामना करना पड़ता है, तो लचीलापन फर्मों के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बन जाता है। कौशल विकास इस VUCA दुनिया में महत्वपूर्ण है, जहां हर काम जल्दी से बदल जाता है या बेमानी हो जाता है। महामारी ने Pharma उद्योग में मौजूदा कार्यबल को पूरा करने में निवेश के महत्व पर प्रकाश डाला है।

नए कौशल उभर रहे हैं: दोनों कठिन कौशल और नरम कौशल – कर्मचारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कि बदलते परिदृश्य में प्रासंगिक बने रहने के लिए कर्मचारियों में चपलता, समस्या को सुलझाने के कौशल, सहयोग और नवाचार कौशल हैं। अत्याधुनिक तकनीकों में कौशल नए सामान्य से निपटने की उनकी क्षमता को और सुदृढ़ करता है और बढ़ाता है। Pharma उद्योग में तत्काल जरूरत वाले क्षेत्रों को नीचे सूचीबद्ध किया गया है:


For Jobs alerts, Click here


दवा की खोज के लिए अपस्किलिंग (Upskilling for drug discovery): दवा खोज मूल्य श्रृंखला में विभिन्न तत्वों पर अनुसंधान और विकास टीमों को प्रशिक्षित करके नई दवाओं के लिए बाजार में कम समय सुनिश्चित करने के लिए कौशल की आवश्यकता होती है।

दवा निर्माण के लिए अपस्किलिंग (Upskilling for drug manufacturing: निर्माण कर्मचारियों को बहु-कुशल शॉपफ्लोर वर्कफोर्स बनाने के लिए फॉर्मुलेशन के लिए end-to-end मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रियाओं पर प्रशिक्षण देना जो किसी भी एक या अधिक विनिर्माण क्षेत्र में तैनात किए जा सकते हैं।

दवा नियमों और नियामक नीति / पर्यावरण पर निर्भरता (Upskilling on drug regulations and regulatory policy/environment): भारत के Pharma विनिर्माण के 50 प्रतिशत से अधिक निर्यात के लिए खानपान, और अमेरिका के सबसे बड़े बाजार होने के साथ, USFDA protocols / process और documentation की आवश्यकताओं पर कार्यबल को प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण हो गया है।

प्रौद्योगिकी अनुप्रयोगों पर निर्भरता (Upskilling on technology applications): IoT, स्वचालन (Automation), डेटा-एनालिटिक्स (Data analytics) और क्लाउड-कंप्यूटिंग (Cloud computing), डिजिटल मार्केटिंग (Digital marketing), आदि जैसे क्षेत्रों में प्रशिक्षण द्वारा IR 4.0 के लिए तैयार होना ।

मौलिक अनुसंधान के लिए नवाचार, रचनात्मकता और डेटा-अंतर्दृष्टि पर निर्भरता (Upskilling on innovation, creativity and data-insights for radical research): नए अणुओं (Molecules), नए योगों (Formulations) की खोज करने, विभिन्न बीमारियों के लक्षणों के बजाय मूल कारणों का निदान और उपचार करने के लिए नए अनुसंधानों की खोज करने के लिए कौशल पर अनुसंधान एवं विकास में कुशल वैज्ञानिकों की आवश्यकता है।

प्रतिरक्षा, स्वास्थ्य और सुरक्षा पर जनता का ध्यान बढ़ाने के कारण Pharma उद्योग में लगातार उच्च वृद्धि देखी जा रही है। C-19 virus के लिए टीकों के विकास और परीक्षणों को लगभग सभी लोगों द्वारा देखा जा रहा है, लगभग सभी लोग किसी न किसी तरह से महामारी से प्रभावित हुए हैं। इस प्रकार Pharma कंपनियों को अत्यंत सावधानी के साथ विभिन्न भूमिकाएं निभाने के लिए कुशल प्रतिभाओं की आवश्यकता होती है। सही कौशल के साथ, कर्मचारी स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र, उसके परिणामों और बड़े पैमाने पर दुनिया को बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

The Health Master द्वारा हिंदी में अनुवाद किया गया है


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Follow and connect with us on Facebook, Linkedin