Painkiller Side Effects: खाने से पहले जरूर लें सलाह

ये पेन किलर (Painkiller) भले ही आपकी तकलीफ को कम कर देते होंगे लेकिन शरीर में दूसरी बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं.

167
Medicine
Picture: Pixabay

Last Updated on January 12, 2021 by The Health Master

Painkiller Side Effects: खाने से पहले जरूर लें सलाह

शरीर में किसी तरह की छोटी-मोटी तकलीफ होने पर ज्यादातर लोग पेन किलर (Painkiller) लेना शुरू कर देते हैं. कुछ लोगों को तो इनकी आदत ही लग जाती है.

ये पेन किलर (Painkiller) भले ही आपकी तकलीफ को कम कर देते होंगे लेकिन शरीर में दूसरी बीमारियों का कारण भी बन सकते हैं.

कई स्टडी में साबित हुआ है कि आवश्यकता से अधिक पेन किलर्स (Pain Killer) का सेवन आपके लिए नुकसानदायक साबित (Painkiller Side Effects) होता है.

इन दवाइयों (Medicines) से शरीर के अंगों पर असर पड़ता है. दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ने या किडनी-लिवर के फेल होने जैसी दिक्कतें तक हो सकती हैं. 

पेन किलर के नुकसान (Painkiller Side Effects)

इन दवाइयों में केवल पेन किलर ही नहीं, बल्कि इंजेक्शन (Injection) और सिरप (Syrup) भी शामिल हैं. रिसर्च (Research) में सामने आया है कि पेन किलर्स के ज्यादा इस्तेमाल (Pain Killer Uses) से आपके दिमाग पर काफी असर पड़ता है.

इसकी वजह से आपको दिमाग से जुड़ी कई बीमारियां होने का खतरा रहता है. जानिए उन पेन किलर्स के बारे में, जो सबसे ज्यादा नुकसान करते हैं.


येँ भी पढ़ें  : Disease X: वैज्ञानिकों ने दी घातक बीमारी की चेतावनी


पैरासिटामोल (Paracetamol)

पैरासिटामोल (Paracetamol Side Effect) एक ऐसी दवाई है, जो आमतौर पर हर घर में मिल जाती है. यह दवाई (Medicine) सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली दवाइयों में से एक है.

इसके अधिक सेवन से कई बार एलर्जी (Allergy) की शिकायत होने लग जाती है. साथ ही इससे लिवर डैमेज (Liver Damage) होने का काफी खतरा भी रहता है.

इसलिए अगर आप इसका लगातार इस्तेमाल कर रहे हैं तो डॉक्टर से जरूर सलाह लें.

Opioids

Opioids की भी बाजार में काफी बिक्री होती है. कैंसर के इलाज (Cancer Treatment) के दौरान होने वाले दर्द में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.

इस दवाई को डॉक्टर की सलाह से लिया जाता है. इसका इस्तेमाल लॉन्ग टर्म पेन रिलीफ (Pain Relief) के लिए किया जाता है. इसके अधिक इस्तेमाल से कब्ज, डिप्रेशन, यूरिन इंफेक्शन, उल्टी जैसी दिक्कतें होने लगती हैं.

इसके अलावा Ibuprofen पेन किलर से भी पेट खराब होने, किडनी और हार्ट की दिक्कतों का खतरा रहता है. बच्चों को Aspirin देने से बचना चाहिए (Aspirin Side Effects).

NSAID

कई पेन किलर्स Non-Steroidal Anti Inflammatory Drugs होते हैं. इनका इस्तेमाल फीवर, दर्द आदि में किया जाता है. ऐसे में पहले पता कर लें कि आपका पेन किलर NSAID है या नहीं.

अगर ऐसा है तो इसका ज्यादा सेवन आपके लिए खतरनाक है. इसकी खास बात है कि इसमें स्टेरॉइड्स नहीं होते हैं. हालांकि, इसके ज्यादा सेवन से किडनी, हार्ट, ब्लड और लिवर से जुड़े इंफेक्शन हो सकते हैं. 


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

Go to main website, click here

Subscribe for daily free updates, click here