Turmeric: Haldi For Weight Loss: इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

लेकिन अगर इस एक तरीके को आजमाएंगे तो आपको गजब के फायदे मिल सकते हैं.

268
Ayurvedic Powder Turmeric
Picture: Pixabay

Haldi For Weight Loss: इन 3 तरीकों से करें इस्तेमाल

Turmeric For Weight Loss: वजन घटाने के तरीके कई हो सकते हैं लेकिन हल्दी (Turmeric) का कोई मुकाबला नहीं कर सकता है. पेट की चर्बी घटाने के लिए हल्दी रामबाण साबित हो सकती है.

आपकी कमर की चर्बी (Waist Fat) भी देखने में काफी भद्दी लगती है. ऐसे में कमर चर्बी घटाने के लिए हल्दी (Turmeric For Weight Loss) का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. वजन घटाने के कारगर उपाय (Effective Ways To Lose Weight) के तौर पर हल्दी काफी फायदेमंद हो सकती है.

हल्दी को अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) में शामिल असरदार नतीजे देखे जा सकते हैं. मोटापा घटाने के लिए लोग डाइट प्लान (Diet Plan) से लेकर एक्सरसाइज तक कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन अगर इस एक तरीके को आजमाएंगे तो आपको गजब के फायदे मिल सकते हैं.

वजन घटाने के लिए हल्दी के फायदे (Benefits Of Turmeric For Weight Loss) कमाल के हैं.

वजन घटाने के लिए फूड्स (Foods For Weight Loss) के तौर पर भी हल्दी का सेवन किया जा सकता है. हल्दी किसी के भी किचन में आसानी से मिल जाएगी. अगर आपके पास नहीं है तो आप मार्केट से आसानी से ले सकते हैं.

यह खुशबूदार मसाला पेट की चर्बी घटाने (Reduce Belly Fat) के लिए काफी लाभदायक हो सकता है. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए मुश्किल तरीके आजमाने से बेहतर है आप इस आसान और कारगर तरीके का इस्तेमाल करें.

हल्दी का आप घर पर कुछ तरीकों से इस्तेमाल आसानी पेट की चर्बी (Belly Fat) को गायब कर सकते हैं.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


कमर और पेट की चर्बी घटाने के लिए कारगर है हल्दी | Turmeric Is Effective For Reducing Waist And Belly Fat

हल्दी कई गुणों से भरपूर है

भारतीय किचन में हल्दी का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है, लेकिन फिर भी ऐसे लोग कम ही हैं, जो इसके सभी फायदों से वाकिफ हों. इम्यूनिटी बढ़ाने, चोट लगाने, सूजन को कम करने हल्दी काफी फायदेमंद होती है

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हल्दी वजन घटाने में भी लाभकारी हो सकती है. कितना आसान है न कि आपके किचन में भी शरीर की चर्बी को घटाने का कारगर उपाय मौजूद है.

मैग्नेशियम, पोटैशियम, आयरन, विटमिन बी-6, ओमेगा-3, ओमेगा-6 फैटी ऐसिड और ऐंटिसेप्टिक गुणों से भरपूर हल्दी नैचुरल हीलर का काम करती है.

साथ ही साथ हल्दी पेट की चर्बी घटाने में भी मदद कर सकती है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ओबेसिटी गुण हेल्दी तरीके से वज़न घटाने में आपकी मदद कर सकते हैं.

इस तरह से वजन घटाती है हल्दी | Turmeric Reduces Weight In This Way

हल्‍दी पैन्क्रीयाज और मांसपेशियों की सूजन को कम करने में मदद करती है. कई शोध में कहा गया है कि हल्दी हाई बीपी, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्‍लड शूगर को कम करने में मदद कर सकती है.

हल्दी में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करते हैं, जो मोटापे के कारणों में से एक हैं.

हल्दी कोलेस्ट्रॉल और उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकती है. जब आपका वजन बढ़ता है, तो फैट टिशू फैल जाते हैं और नई रक्त वाहिकाओं का निर्माण होता है.

ऐसे में करक्यूमिन इन नई रक्त वाहिकाओं को बनने से रोकता है, जिससे वजन कम हो सकता है. हल्दी मेटाबॉलिज्म प्रणाली को बेहतर करती है और नए फैट को बनने से रोकती है.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


पेट की चर्बी घटाने के लिए हल्‍दी का ऐसे करें इस्तेमाल | How To Use Turmeric To Reduce Belly Fat

हल्दी वाला दूध पिएं

वजन कम करने के लिए आप हल्दी का दूध आजमा सकते हैं. मध्यम आंच पर लगभग छह से सात मिनट तक दूध गर्म करें. एक ग्लास में दूध डालें और इसमें हल्दी पावडर मिलाकर पी लें.

हल्दी की चाय

वजन कम करने के लिए हल्दी की चाय का भी सेवन कर सकते हैं. इसके लिए दो कप पानी को उबालें. इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं. अगर आप इसमें दालचीनी मिलाना चाहते हैं, तो आप इसमें चुटकीभर दालचीनी पाउडर मिला सकते हैं. दालचीनी भी वज़न घटाने में मदद करती है.

हल्दी वाला पानी

वजन कम करने का एक आसान उपाय हल्दी वाला पानी भी है. वजन कम करने के लिए आप हल्दी को गुनगुने पानी में घोलकर भी पी सकते हैं. हल्दी में थोड़ा शहद और नींबू मिलाएं. हर रोज सुबह खाली पेट इस मिक्सचर को पीने से पेट के आस-पास की चर्बी घट सकती है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. The Health Master इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

Go to main website, click here

Subscribe for daily free updates, click here

Click here to open form

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here