Rose Tea: गुलाब की चाय के ये हैरान कर देने वाले benefits

यही वजह है कि गुलाब का उपयोग कई तरह से किया जाता रहा है फिर चाहे गुलकंद हो या गुलाब का शर्बत. मगर गुलाब से चाय (Rose Tea) भी बनाई जाती है.

104
Tea Coffee
Picture: Pixabay

Rose Tea: गुलाब की चाय के ये हैरान कर देने वाले benefits

Rose Tea Benefits: गुलाब दुनिया के सबसे पुराने और खूबसूरत फूलों में से एक है. जो अपनी सुगंध और कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभों के लिए जाना जाता है. इसकी कई किस्में हैं, जो मानव उपयोग के लिए सुरक्षित मानी जाती हैं.

यही वजह है कि गुलाब का उपयोग कई तरह से किया जाता रहा है फिर चाहे गुलकंद हो या गुलाब का शर्बत. मगर गुलाब से चाय (Rose Tea) भी बनाई जाती है.

यह सेहत (Health) के लिए तो कई तरह से फायदेमंद होती ही है. साथ ही यह स्किन (Skin) में भी चमक लाती है. आप भी जानिए गुलाब की पंखुड़ियों से बनी चाय पीने के फायदों के बारे में-

Tea
Picture: Pixabay

ऐसे बनाएं गुलाब के फूलों की चाय

सबसे पहले दो कप पानी को गरम कर लें और इसमें गुलाब की कुछ पंखुड़ियों को डाल कर कुछ देर उबाल लें. इसके बाद आप इस पानी को कप में छान कर निकाल लें. अब इसमें स्‍वाद के लिए थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


पीरियड्स के दर्द से मिलेगी राहत

जेनरिव्‍यूज में प्रकाशित एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 2005 के एक अध्ययन में दर्दनाक ऐंठन और सूजन सहित पीरियड्स में होने वाली कई दिक्‍कतों को गुलाब की चाय दूर करने में मददगार हो सकती है.

गले की खराश करेगी दूर

एक कप गुलाब की चाय गले में खराश और सामान्य सर्दी और फ्लू के लक्षणों के लिए एक प्रभावी और उपचार है. चाय में मौजूद विटामिन सी संक्रमण से लड़ने में सहायता करता है और दर्द को कम करने में मददगार है.

पाचन रहता है बेहतर

गुलाब की पंखुड़ियों और गुलाब के फूलों से बनी चाय को पाचन क्रिया में सुधार के लिए भी जाना जाता है.माना जाता है कि गुलाब की चाय अच्छे बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देती है.

चाय कब्ज के लिए एक प्राकृतिक और हल्के उपाय के रूप में भी काम करता है.

मुंहासे करेगी दूर

विटामिन ए और विटामिन ई से भरपूर, गुलाब की चाय त्वचा की रेखाओं को कम करने और डार्क सर्कल को कम करने में मदद करती है.

गुलाब की पंखुड़ियां विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत हैं, जो अपने एंटीऑक्सिडेंट गुणों के लिए भी जानी जाती हैं. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं, जो मुंहासों को दूर करते हैं. 

वेबएमडी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक गुलाब की चाय विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत है. यह कैफीन, चीनी और कैलोरी से भी मुक्त होती है.

इसमें विटामिन ई और सी होते हैं, जो त्वचा को बेहतर बनाए रखने में मददगार होते हैं.


Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है। इन पर अमल करने से पहले, संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

Go to main website, click here

Follow and connect with us on Facebook and Linkedin

Subscribe for daily free updates, click here

For daily free updates on WhatsApp, click here

Subscribe here for daily updates
Loading

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here