Monsoon: मॉनसून में सिजनल बिमारियों से बचने के लिए इन बातों को न करें ignore

दरअसल इस मौसम में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम रहती है जिससे थोड़ी भी लापरवाही होने पर हम किसी भी बैक्टीरिया के शिकार हो सकते हैं

88
Monsoon Health
Picture: Pixabay

Last Updated on June 19, 2021 by The Health Master

Monsoon: मॉनसून में सिजनल बिमारियों से बचने के लिए इन बातों को न करें ignore

Monsoon: मॉनसून यानी खुश‍नुमा मौसम, लेकिन मानसून ही वह मौसम भी है जब डेंगू, मलेरिया और कई सिजनल बीमारियां अपना विस्‍तार करती हैं और बड़ी संख्‍या में लोगों को अपनी चपेट में लेती हैं. ऐसे में इस मौसम में खुद और परिवार को सेहतमंद (Healthy) रखने की चुनौती और अधिक बढ़ जाती है.

एक तरफ वैसे ही देशभर में कोरोना महामारी तांडव मचाए हुए है, ऐसे में अगर आप या आपके परिवार का कोई सदस्‍य डेंगू जैसी बीमारी की चपेट में आ जाए तो यह वाकई किसी भी परिवार को स्‍ट्रेस में डाल सकता है. इसलिए बेहतर होगा कि इस मौसम में अपने खान-पान और रहन सहन पर खास ध्यान रखें. 

Doctor Medical Practice
Picture: Pixabay

फारमेसी डॉट इन के मुताबिक, दरअसल इस मौसम में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम रहती है जिससे थोड़ी भी लापरवाही होने पर हम किसी भी बैक्टीरिया के शिकार हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि किस तरह हम इन बीमारियों से बच सकते हैं.

विटामिन सी का इनटेक बढाएं

बरसात के मौसम में कई तरह के वायरस और बैक्‍टीरिया एक्टिव हो जाते हैं जिस वजह से इस समय वायरल फीवर, एलर्जी आदि बहुत ही आसानी से किसी को भी अपनी चपेट में ले सकती है. इसलिए यह बहुत जरूरी है कि हम इस मौसम में अधिक विटामिन सी युक्‍त भोजन करें. उदाहरण के तौर पर स्‍प्राउट, ग्रीनवेजिटेबल, ऑरेंज आदि.

जंक फूड से रहें दूर

इस मौसम में जहां तक हो सके घर का भोजन करें. जंक फूड या स्‍ट्रीट फूड पर कई तरह के खतरनाक माइक्रोऑरगेनिज्‍म पनप जाते हैं जो हमारे शरीर को टॉक्सिक कर बीमार बना सकते हैं.

इम्‍यूनिटी का रखें ख्‍याल

ऐसे भोजन का सेवन करें जो आपकी इम्‍युनिटी को मजबूत बनाए. ताजा फल, सब्जियां आदि का सेवन अधिक से अधिक करें.

प्रोबायोटिक्‍स का करें प्रयोग

अपने भोजन में दही आदि को शामिल करें. इनमें मौजूद प्रोबायोटिक्‍स पेट के गुड बैक्‍टीरिया को हेल्‍दी बनाते हैं और हमें कई बीमारियों से बचाते हैं.दक्षिण भारतीय फूड प्रोबायोटिक के अच्छे स्रोत होते हैं. इनमें इडली, डोसा और खमीर युक्त खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बेहतर होते हैं.

फरमेंटेड भोजन करें

फरमेन्टेशन की प्रक्रिया से भोजन के पोषक तत्वों की मात्रा और बढ़ जाती है. ऐसे में इन फूड को अपनी डाइट में शामिल करना स्वास्थ्य के लिहाज़ से बेहतर होता है.

हाइजीन जरूरी

इस मौसम में तो हाइजीन और भी जरूरी होता है. हालांकि कोरोना काल में हमने हाइजीन के महत्‍व को समझा है और अब हमारी आदतों में भी ये शुमार हो चुका है.

मच्‍छरों से रहें दूर

इस मौसम में जहां तक हो सके मच्‍छरों को पनपने ना दें. घर या आसपास निगरानी रखें कि कही टूटे बरतन, गमले, कूलर आदि में मच्‍छर तो नहीं पनप रहे. इससे आप डेंगू, मलेरिया आदि से बच सकेंगे. अगर मच्‍छर हो रहे हों तो मच्‍छरदानी का प्रयोग करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

White Tea: सफेद चाय ये खास फायदें: Let’s know

Potassium Deficiency: पोटेशियम की कमी, कभी ना करे नज़रअंदाज: Important

Dental Braces: डेंटल ब्रेसेस के इस्तेमाल के समय इन बातों का रखें खास ख्याल:…

Oral Hygiene: जानें ओरल हाइजीन से जुड़ी कुछ जरूरी Tips

You need to know to protect your Joints: Must read

C-19: बच्चों का संक्रमण से कैसे करें बचाव: Lets Know

Subscribe for daily free updates

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner