Home made Immunity Booster Drinks: Must try

ये ड्रिंक्स शरीर को ठंडा तो रखेंगे ही साथ ही आपको बीमारियों से भी दूर रखेंगे

60
Soda Drink Food
Picture: Pixabay

Last Updated on August 4, 2021 by The Health Master

Home made Immunity Booster Drinks: Must try

Drinks For Immunity: आज के समय में वायरल रोगों (Viral Disease) से बचने के लिए लोग अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बना रहे हैं. इम्यूनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए कुछ खास हेल्दी चीजों का सेवन करना बहुत ही जरूरी है. साथ ही शरीर में विटामिन-सी का मौजूद होना भी बहुत जरूरी है.

लोग इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए काढ़ा पी रहे हैं. काढ़ा पीना हेल्थ के लिए अच्छा होता है लेकिन इसका ज्यादा सेवन शरीर को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आप काढ़े के साथ साथ कुछ खास इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स का भी सेवन कर सकते हैं.

ये ड्रिंक्स शरीर को ठंडा तो रखेंगे ही साथ ही आपको बीमारियों से भी दूर रखेंगे. आइए जानते हैं कौन से हैं वो होममेड इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक्स.

Vitamin C Juice Fruit Food
Picture: Pixabay

पुदीने की लस्सी

पुदीने में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, मिनरल्स और विटामिन्स- ए, सी और ई पाया जाता है. ये सभी तत्व इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार साबित होते हैं. आपको बता दें कि गर्मियों में पुदीने का सेवन करने से शरीर ठंडा रहता है और पेट की परेशानियां भी दूर होती है.

वहीं दही में प्री-बायोटिक्स होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद हैं. पुदीने की लस्सी बनाने के लिए मिक्सर में दही और फ्रेश पुदीना डालें. साथ ही थोड़ी मात्रा में चीनी डालकर ग्राइंड कर लें.

अब इसमें कुछ आइस क्यूब्स डालें और पिसे जीरे से गार्निश कर पिएं. पुदीने की लस्सी पेट की समस्याओं को दूर करते हुए कई तरह की बीमारियों से बचाएगा.

नारियल पानी

लो कैलोरी से भरा नारियल पानी पीने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं. नारियल पानी पाचन तंत्र को हेल्दी रखता है. यह वजन को कंट्रोल में रखने में भी मददगार है.

नारियल पानी में पोटैशियम, विटामिन सी और मैग्नीशियम पाया जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है और शरीर को कई प्रकार के रोगों से बचाता है.

तरबूज और ड्राई फ्रूट्स जूस

गर्मियों में तरबूज खाने से शरीर में पानी की कमी पूरी होती है. साथ ही यह शरीर को ठंडा रखता है. वहीं ड्राई फ्रूट्स भी शरीर को हेल्दी रखते हैं.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी तरबूज और ड्राय फ्रूट्स जूस का सेवन किया जा सकता है. इसे बनाने के लिए तरबूज का जूस, बादाम, खजूर, पिस्ता, काजू और ताजे पुदीना की जरूरत होती है.

इसके अलावा इसमें नींबू का रस, काला नमक और चीनी भी मिलाई जाती है. इन सभी को ग्राइंडर में 5 मिनट तक मिक्स करें. अब इसमें आइस क्यूब डालें और इसे पीने का मजा लें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Hidden sugar: Packed खाने पीने की चीजों में ऐसे छुपी होती है चीनी: Let’s…

Fatty Liver: फैटी लीवर से बचा सकती हैं आपकी ये 5 Healthy Habits

BP: ब्‍लड प्रेशर check करते समय इन जरूरी बातों का रखें ध्यान: Must read

Blood: शरीर में है खून की कमी? 5 सुपरफूड आपके आयेंगे काम: Must know

Expert: किडनी स्टोन से जुड़ी 9 भ्रामक बातें और उनकी सच्चाई: Let’s know

Hepatitis: Its Symptoms, Diagnosis and Prevention: Must know

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner