Omega 3 Fatty Acid: क्या है ? जानें शरीर के लिए 7 फायदे: Must know

मछली में ओमेगा-3 काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है

110
Medicine
Picture: Pixabay

Last Updated on August 27, 2021 by The Health Master

Omega 3 Fatty Acid: क्या है ? जानें शरीर के लिए 7 फायदे

Omega-3 Fatty Acid: शरीर को स्वस्थ रहने के लिए कई तरह की चीजों की जरूरत होती है. हेल्दी बॉडी के लिए जितना जरूरी प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम होता है उतना ही जरूरी ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है.

ओमेगा-3 एक ऐसा फैटी एसिड है, जो शरीर के लिए महत्वपूर्ण है लेकिन शरीर इसे खुद नहीं बना सकता है. ये पॉलीअनसैचुरेटेड (Polyunsaturated) फैट होते हैं, जिन्हें फूड आइटम्स से लिया जा सकता है.

ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर द्वारा निर्मित नहीं किए जा सकते हैं, इसलिए हमें इन्हें अपने भोजन में शामिल करना चाहिए. ये हमारी कोशिकाओं के ठीक से काम करने के लिए जरूरी हैं.

मछली में ओमेगा-3 काफी अधिक मात्रा में पाया जाता है. आप अगर मछली (Fish) का सेवन नहीं करते हैं तो आपको ओमेगा-3 एसिड की पूर्ति के लिए इससे भरपूर डाइट का सेवन करना चाहिए.

आइए आपको बताते हैं कि ओमेगा-3 एसिड क्या है और इसके सेवन से शरीर को क्या फायदे हो सकते हैं.

क्या होता है ओमेगा-3 एसिड

ओमेगा-3 एसिड एक मुख्य पोषक तत्व है, जो हेल्थ को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है. आमतौर पर लोग प्राकृतिक रूप से ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स का सेवन करने से या सप्लीमेंट डाइट के तौर पर इसकी कमी को पूरा कर सकते हैं.

इसका नियमित रूप से सेवन करने पर दिल संबंधी बीमारियों से दूर रहा जा सकता है. यह हृदय से लेकर प्रजनन प्रणाली तक लगभग सभी महत्वपूर्ण अंगों के लिए काम करता है. यह हमारे शरीर में कई कोशिका संरचनाओं को भी बनाता है.

दिल के लिए है फायदेमंद

ओमेगा-3 युक्त खाद्य पदार्थ शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करता है और रक्तचाप को भी कम करता है. इसके अलावा यह गुड एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है. बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर रखता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी स्किन को मुलायम, नमी युक्त, और झुर्रियों से मुक्त रखता है. त्वचा को डिहाइड्रेट होने से बचाता है. यह पिंपल्स को आने से रोकता है. साथ ही यह सूर्य की रोशनी से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाता है.

गर्भावस्था में फायदेमंद

गर्भवती महिला और पेट में पल रहे शिशु के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी जरूरी होता है. इसे खाने से शिशु का शरीर और मस्तिष्क का सही ढंग से विकास होता है.विज्ञापन

मोटापा कम करता है

मोटापा कम करने के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मददगार साबित होता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड मोटापा कम करने में आपकी काफी मदद कर सकता है.

आंखों के लिए फायदेमंद

ओमेगा 3 फैटी एसिड के सेवन से आंखों की रेटिना स्वस्थ रहती है और इससे आंखों से संबंधित परेशानी होने की संभावना कम हो जाती है.

जोड़ों के लिए फायदेमंद

अगर आप जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं या इस पुरानी बीमारी का शिकार होने से बचने की कोशिश कर रहे हैं, तो ओमेगा-3 का सेवन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है.

नियमित रूप से ओमेगा-3 युक्त चीजों का सेवन करने से गठिया, पुराना दर्द, तीव्र कठोरता और जोड़ों की सूजन से राहत मिल सकती है.

ओमेगा 3 के शाकाहारी सोर्स

अलसी के बीज, सोयाबीन तेल, सरसों का तेल, मेथी के बीज, काला चना, लाल राजमा, सहजन की पत्तियां, पालक, अखरोट, खोआ में ओमेगा-3 मौजूद होता है.

(Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Potato Milk: क्या आलू का दूध नया गैर-डेयरी विकल्प है? Let’s know

Aquatic Therapy: To relief Pain and to reduce stress

Obesity comes with 225 other diseases with it: Expert

Uric Acid: यूरिक एसिड की समस्‍या के लिए Diet Plan

6 Vitamins: इन विटामिंस का सेवन जरूर करें: For healthy and glowing skin

Walking meditation: क्या है, कैसे करे, मिलते हैं कई फायदे: Must try

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner