Lemon Tea: इम्यूनिटी बढ़ाने, वजन कम के साथ साथ ये ये भी होते है benefits

नींबू की चाय पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.

398
Drinking Milk Food Tea Coffee Health
Picture: Pixabay

Last Updated on September 5, 2021 by The Health Master

इम्यूनिटी बढ़ाने, वजन कम के साथ साथ ये ये भी होते है benefits

Lemon Tea: अधिकतर लोग दूध वाली चाय (Milk Tea) पीना पसंद करते हैं लेकिन आज के समय में कई लोग हाइजीन और हेल्थ का ख्याल रखते हैुए ब्लैक और ग्रीन टी की तरफ रूख कर रहे हैं.

वैसे तो दूध वाली चाय पीते ही ऐसा लगता है जैसे सारी थकान दूर हो गई हो लेकिन इसके मुकाबले हर्बल टी (Herbal Tea) काफी ज्यादा फायदेमंद होती है.

हर्बल चाय कई तरह की होती है जैसे ग्रीन टी (Green Tea), कैमोमाइल टी, जिंजर टी, लेमन टी (Lemon tea). इन सभी चाय को पीने के अपने फायदे और विशेषताएं हैं.

आपको बता दें कि नींबू की चाय बहुत जल्दी बनती है और आमतौर पर नींबू हर घर में आसानी से उपलब्ध होता है.

नींबू की चाय बनाना बहुत आसान है. यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं, तो नींबू की चाय एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इसमें नींबू होने के कारण शरीर को विटामिन सी मिलता है और विटामिन सी सेहत के लिए बेहद जरूरी है.

नींबू की चाय पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं. शरीर को एनर्जी मिलती है. रिफ्रेश होने के लिए नींबू की चाय पीनी चाहिए. आइए आपको बताते हैं नींबू की चाय पीने के फायदों के बारे में.

सर्दी-जुकाम से बचाता है

नींबू की चाय सर्दी-जुकाम में राहत देती है. यह चाय ठंड और फ्लू के लक्षणों को कम करती है. बेहतर परिणाम के लिए, आप चाय में अदरक डाल सकते हैं.

इसके अलावा, यह गले में दर्द व गले में खराश में आराम देती है. नींबू की चाय रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत करती है.

वजन घटाती है

ग्रीन टी की तरह ही नींबू की चाय या लेमन टी पीने से वजन कम होता है. अगर आप अपना वजन कम करने के लिए रोज सुबह नींबू पानी पीते हैं, तो अब नींबू वाली चाय भी पीना शुरू कर दें.

लेमन टी भी वजन को नियंत्रित करता है. नींबू में कैलोरी न के बराबर होती है, इसलिए आप नींबू की चाय पीकर अपना वजन घटा सकते हैं.

नैचुरल एंटीसेप्टिक

नींबू एक नैचुरल एंटीसेप्टिक होता है. नींबू की चाय में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण होते हैं. चाय को नियमित रूप से पीने से संक्रमण और बीमारियों के उपचार में मदद मिलती है.

डिटॉक्सीफायर का करती है काम

नींबू की चाय प्रभावी रूप से शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देती है. शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाना जरूरी होता है क्योंकि वह इंफेक्शन और बीमारियों को बढ़ाते हैं. नींबू की चाय पीने से रोग और इंफेक्शन कम होते हैं.

स्किन पर लाए निखार

लेमन टी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. विटामिन सी स्किन के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसके अलावा, इसमें एस्ट्रिंजेंट भी होते हैं जो पिंपल्स और त्वचा की अन्य समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Smoking और Stress ही नहीं इन वजहों से भी बढ़ रहे है युवाओं में…

7 Benefits of including FACE MIST in your Skincare Regime

Brain Health: भूलने की समस्या हैं तो इन 4 तरीकों से करें अपनी memory sharp

The Powers of quality sleep

Digestion problem: डाइट में जरूर शामिल करें ये 5 Probiotic Foods

11 Easy home Remedies to take care of your Lungs

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news