Long Life Secrets: लंबी उम्र जीने के लिए ये जरूरी 5 Tips

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी उम्र लंबी और स्वस्थ रहे तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव करने होंगे।

99
Old people Health
Picture: Pixabay

Last Updated on September 8, 2021 by The Health Master

लंबी उम्र जीने के लिए ये जरूरी 5 Tips

Long Life Secrets: एक रिपोर्ट के अनुसार, 2012 में संयुक्त राष्ट्र ने अनुमान लगाया था कि 100 वर्ष से अधिक आयु के लगभग 316,600 लोग दुनिया भर में रह रहे हैं।

2050 तक, यह संख्या – अविश्वसनीय रूप से – बढ़कर तीन मिलियन से अधिक होने की उम्मीद है। क्या आप उनमें से एक नहीं बनना चाहेंगे?

अगर आप भी चाहते हैं कि आपकी उम्र लंबी और स्वस्थ रहे तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में ये 5 बदलाव करने होंगे।

सामाजिक आर्थिक स्थिति

अध्ययन में पाया गया है कि उच्च जीवन स्तर और स्वच्छता, कनेक्टिविटी और संचार की उपलब्धता के साथ-साथ सार्वजनिक स्वास्थ्य पर खर्च, सभी का दीर्घायु पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

रिश्ते बनाएं और सोशल बनें 

दयालुता, प्रेम और समुदाय की एक मजबूत भावना, लंबी उम्र जीने में बड़ा योगदान करते हैं Longevity. Technology.com का कहना है कि जब लंबे समय तक जीने की बात आती है, तो प्यार वास्तव में आपकी ज़रूरत हो सकती है। और हां, एक “सुपर” प्रतिरक्षा प्रणाली

शारीरिक गतिविधि

जो लोग लंबी उम्र तक जीते हैं, उनमें गतिशीलता और लंबे समय तक ज़्यादा शारीरिक कार्यों को करने की कुशलता भी बनी रहती है। रोज़ाना वर्कआउट करने के हेल्थ से जुड़े कई फायदे हैं, जिससे अल्जाइमर के लक्षणों में भी सुधार आ सकता है।

हेल्दी डाइट

रिसर्च टीम ने पाया कि रोज़ावा मल्टीविटामिन लेने के साथ-साथ साबुत अनाज, सब्जियां और फल, स्वस्थ वसा, कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर डाइट लेना भी ज़रूरी है।

116 वर्षीय फिलोमेना ताइपे मेंडोज़ा, जो पेरू के पहाड़ों की निवासी हैं, उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया कि वह प्राकृतिक आहार खाती हैं, जिसमें आलू, बकरे का मांस, भेड़ का दूध, बकरी के दूध का पनीर और बीन्स शामिल है।

वो सिर्फ अपने बगीचे में उगाई गई चीज़ों का ही सेवन करती हैं और उन्होंने कभी भी प्रोसेस्ड फूड नहीं खाया।

ईमानदार अनुशासन

जो लोग स्वयं अनुशासित और लक्ष्योन्मुख होते हैं, उनकी उम्र लंबी होती है। साथ ही संभावित रूप से उनमें ब्लडप्रेशर, मनोरोग, डायबिटीज़, हृदय और जोड़ों से जुड़ी समस्याओं का ख़तरा भी कम हो जाता है।

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Vitamin B9 or Folic Acid: निहायत ही जरूरी है सेहत के…

Lemon Tea: इम्यूनिटी बढ़ाने, वजन कम के साथ साथ ये ये भी होते है…

7 Benefits of including FACE MIST in your Skincare Regime

Smoking और Stress ही नहीं इन वजहों से भी बढ़ रहे है युवाओं में…

Brain Health: भूलने की समस्या हैं तो इन 4 तरीकों से करें अपनी memory sharp

The Powers of quality sleep

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner