Bones का कमज़ोर होना कहीं Osteoporosis तो नहीं? We must know

किसी भी उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है. ये ऐसी स्थिति है जो लो बोन मास का संकेत देती है

65
Back pain Health
Picture: Pixabay

Last Updated on September 29, 2021 by The Health Master

Bones का कमज़ोर होना कहीं Osteoporosis तो नहीं

Bone health tips- ऑस्टियोपोरोसिस (Osteoporosis )एक बीमारी है जो कमजोर, पतली हड्डियों का कारण बनती है. कलाई, कूल्हे या रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर इस समस्या का पहला संकेत हो सकता है.

वैसे तो ऑस्टियोपोरोसिस का वास्तव में कोई स्पष्ट लक्षण (symptoms) नहीं है. ऑस्टियोपोरोसिस से बचा जा सकता है अगर हड्डियों के स्वास्थ्य के बारे में हम सजग रहें. यहां कुछ सुझाव हैं जिनसे मदद मिल सकती है.

Osteoporosis

उम्र के साथ हड्डियां बदलती हैं

किसी भी उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है. ये ऐसी स्थिति है जो लो बोन मास का संकेत देती है. इन स्थितियों से प्रभावित लोगों का प्रतिशत उम्र के साथ बढ़ता जाता है.

शारीरिक बनावट भी है अहम

महिलाओं की शारीरिक बनावट में स्वाभाविक रूप से पतली हड्डियां होती हैं. और उनको थोड़ी दिक्कत हो सकती है लेकिन सही स्वास्थ्य विकल्पों, चिकित्सा जांच और देखभाल से इसे दूर कर सकते हैं।

आनुवांशिक दिक्कत से रहें सावधान

हड्डियों से जुड़ी आनुवांशिक बीमारी भी मायने रखती है. माता-पिता का ऑस्टियोपोरोसिस या हड्डी के फ्रैक्चर का इतिहास होना आपके जोखिम को बढ़ाता है. ऐसे लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरुरत है.

सही हो सकती है स्थिति

अगर आपको ऑस्टियोपोरोसिस या पतली हड्डी की दिक्कत है है, तो ऐसी कई चीजें हैं जो आप बीमारी की जटिलताओं को रोकने और कम करने में मदद के लिए कर सकते है.

सही उपचार और जीवनशैली आपकी हड्डियों को अच्छे आकार में रखने में मदद कर सकती है.

नियंत्रण में रखें सबकुछ

हड्डियों से संबंधित कुछ दिक्कतों को आप रोक नहीं सकते हैं लेकिन इनको नियंत्रित कर सकते हैं – जैसे आपकी उम्र, पारिवारिक इतिहास आदि. ऐसी कई चीज़ें हैं जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं. 

आप क्या खाते हैं वो कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर हो. व्यायाम हड्डी को स्वस्थ्य रखते हैं. धूम्रपान और बहुत अधिक शराब पीने से भी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. इनसे परहेज करें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Intermittent Fasting: Diabetes, High BP के खतरे को करती है कम,…

Diabetes Myths: डायब‍िटीज से जुड़े 5 मिथक और फैक्ट: Must know

Antibiotic की कितनी dose देनी है मरीज को, अब सांस से चलेगा पता: Research

FSSAI से जानें असली नमक की पहचान, मिलावटी नमक खाने से बचे: Must know

Is it Covid-19 or Dengue ? Here’s how to differentiate

Hair Conditioners: Myths and Facts related to them

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner