अपने Mental well-being को बढ़ाने के 9 तरीके

जिस व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई है उसे शायद यह भी पता नहीं होगा कि उसने आपको कितना नुकसान पहुंचाया है।

86
Health Mud
Picture: Unsplash

Last Updated on June 24, 2023 by The Health Master

मानसिक कल्याण (Mental Well-being)

क्षमा (Forgiveness) एक उपहार है जो हम स्वयं को देते हैं। कभी-कभी दिल से माफ़ करना मुश्किल हो सकता है। अहंकार, अभिमान, आत्म-सम्मान, आक्रमण महसूस करना या खुद को अलग कर लिया जाना और विश्वास की कमी जैसी भावनाएँ आड़े आती हैं। फिर भी, हमें क्षमा करने का एक तरीका अवश्य खोजना चाहिए। यह हमारे मानसिक कल्याण (Mental Well-being) को बढ़ाएगा।

इसका अर्थ है पर्याप्त स्व-कार्य करना। आपको यह सीखना होगा कि दर्द से कैसे निपटें। स्वीकार करना और जाने देना चुनना महत्वपूर्ण है। यह अंततः हर चीज़ को इसके लायक बना देगा।

जिस व्यक्ति ने आपको चोट पहुंचाई है उसे शायद यह भी पता नहीं होगा कि उसने आपको कितना नुकसान पहुंचाया है। लेकिन अगर आप लंबे समय तक नाराजगी अपने मन में रखते हैं तो आपका स्वास्थ्य खराब हो जाता है। आपको भी अतीत में की गई गलतियों के लिए दूसरों ने माफ कर दिया है।

तो फिर इसे दूसरों तक विस्तारित करना कठिन क्यों है? आज, विज्ञान ने साबित कर दिया है कि क्षमा न करने से दीर्घकालिक स्वास्थ्य अभिव्यक्तियाँ हो सकती हैं क्योंकि यह तनाव हार्मोन बनाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को दबा देता है।

पादरी और द फॉरगिवनेस प्रोजेक्ट पुस्तक के लेखक डॉ. माइकल बैरी ने माफ करने में असमर्थता और कैंसर के बीच संबंध पर चौंकाने वाले तथ्य बताए, जो हमारे दिन-प्रतिदिन के परामर्शों में भी देखे गए हैं।

उन्होंने कहा, “सभी कैंसर रोगियों में से 61 प्रतिशत में क्षमा संबंधी समस्याएं हैं और उनमें से आधे से अधिक गंभीर हैं।” इसके अलावा, भावनाओं को दबाए रखने से दीर्घकालिक चिंता पैदा होती है।

तो हम क्या करें?
क्या क्षमा की प्रक्रिया को आसान और सीधा बनाने का कोई तरीका है?
हाँ है।

9 तरीके

– किसी आरामदायक जगह पर बैठें और उन लोगों के नाम लिखें जिन्हें आप माफ़ करना चाहते हैं लेकिन अभी नहीं कर पा रहे हैं। उनके नाम के अलावा यह भी लिखें कि उन्होंने आपको किस प्रकार कष्ट पहुँचाया। क्या यह विश्वासघात था, क्या उन्होंने तुम्हें धोखा दिया, क्या उन्होंने तुम्हें अपमानित किया? जैसे ही यादें वापस आती हैं, उन्हें वस्तुनिष्ठ ढंग से संसाधित करने का प्रयास करें। स्वीकार करें कि आपको क्षमा करने की शक्ति विकसित करने की आवश्यकता होगी।

– अब अपनी आंखें बंद करें और गहरी सांस लेते हुए खुद को एकाग्र करें।

– प्रत्येक व्यक्ति को अपने दिमाग के केंद्र में लाएं और उन्हें सक्रिय रूप से माफ करने की कल्पना करें।

– ऐसा करें जैसे कि वे आपके सामने हों. अपना हृदय बाहर निकालो. वह सब कुछ कहें जो आप कहना चाहते थे। उन्हें ठीक-ठीक बताएं कि आप क्यों आहत हैं और फिर से भारी भावना से गुजरें।

– इसके बाद उन्हें बताएं कि जो कुछ भी हुआ उसके बावजूद आप उन्हें माफ करना चाहते हैं। उन्हें बताएं कि आपने आगे बढ़ना चुना है। इसे ज़ोर से कहो. जब आप इसे नियमित रूप से करेंगे तो यह भयानक भ्रम व्यायाम आपके अवचेतन मन में दर्ज हो जाएगा।

– अब इस प्रक्रिया को पांच शब्दों से सील करें- मैं खुश हूं, स्वस्थ हूं, प्रचुर हूं, प्यार करता हूं और सुरक्षित हूं। फिर कल्पना करते हुए, उनके लिए यह कहें: आप खुश रहें, आप स्वस्थ रहें, आप भरपूर रहें, आप प्यार करते रहें, आप सुरक्षित रहें।

– अब अपनी आंखें खोलें, अपनी सूची पर वापस जाएं और उनके नाम के सामने लिखें कि आपने उन्हें पूरी तरह से माफ कर दिया है।

– कागज फाड़कर फेंक दें.

– जिस किसी को भी आप क्षमा करना चाहते हैं उसके लिए घटनाओं के समान क्रम का उपयोग करें।

हो सकता है कि शुरुआत में यह आसान न हो लेकिन आपको एहसास होगा कि यह कितना रेचक है।

Translated in Hindi by The Health master

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news