Painkiller: पेनकिलर क्यों है खतरनाक ?: Must Read

भारतीय फार्माकोपिया कमीशन की हाल की सुरक्षा चेतावनी ने मेफटल पेनकिलर (Painkiller) के उपयोग से जुड़े संभावित खतरों पर प्रकाश डाला है।

282
Medicine Pills Capsules
Medicine Pills Capsules

Last Updated on December 26, 2023 by The Health Master

Painkiller

भारतीय फार्माकोपिया कमीशन (IPC) ने मेफटल पेनकिलर (Painkiller) के उपयोग के संबंध में एक सुरक्षा चेतावनी जारी की है।

इस चेतावनी में, कमीशन मेफटल के उपयोग से जुड़े गंभीर साइड इफेक्ट्स के बारे में चेतावनी देता है, जो मेफेनैमिक एसिड को शामिल करती है।

यह दवा सामान्यत: दर्द को राहत पाने के लिए प्रयुक्त की जाती है और एक पेनकिलर (Painkiller) के रूप में श्रेणीबद्ध है।

इसे रूमेटॉइड आर्थराइटिस, ऑस्टियोआर्थराइटिस, दर्द, सूजन, बुखार, और दांत की दर्द की स्थिति में इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें यह गंभीर साइड इफेक्ट्स उत्पन्न हो सकते हैं, जैसे कि इसिनोफीलिया और ड्रग रिएक्शन विद इसिनोफीलिया एंड सिस्टमेटिक सिम्पटम्स सिंड्रोम (DRESS)।

मेफटल के लिए चेतावनी क्यों?

‘फार्माकोविजिलेंस प्रोग्राम ऑफ इंडिया’ (PvPI) डेटाबेस ने मेफटल के साथ जुड़े DRESS सिंड्रोम के मामलों की पहचान की है।

DRESS सिंड्रोम से संबंधित गंभीर एलर्जी हो सकती है, जो त्वचा पर लाल दाग, बुखार, खुजली, और लिम्फैडेनोपैथी की शिकायतों के रूप में प्रकट हो सकती है।

इन लक्षणों का प्रकट होना 2 से 8 सप्ताह के बीच हो सकता है। महत्वपूर्ण है कि यह दवा काउंटर पर उपलब्ध नहीं है; इसे डॉक्टर की पर्ची की आवश्यकता है।

इसके बावजूद, यह दवा भारत में व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाती है, विशेषकर पीरियड्स के दर्द, मसल्स और जॉइंट्स के दर्द, और बच्चों में उच्च बुखार का इलाज करने के लिए।

मेफटल श्रेणी में शीर्ष ब्रांड:

मेफटल श्रेणी में प्रमुख ब्रांड्स में ब्लू क्रॉस लेबोरेटरीज की मेफटल, मैनकाइंड फार्मा की मेफकाइंड पी, पफायजर की पोनस्टैन, सीरम इंस्टीट्यूट की मेफनॉर्म और डॉ. रेड्डी की इबुक्लिन पी शामिल हैं।

चेतावनी में इसे भी कहा गया है कि रोगियों को सावधानीपूर्वक मॉनिटर करना महत्वपूर्ण है कि उन्हें कौन-कौन सी दवा प्रिस्क्रिप्शन की जाती है।

इसके साथ ही, यह भी कहा गया है कि यदि किसी को दवा लेने के बाद कोई प्रतिक्रिया होती है, तो वह इसे तत्काल IPC के तहत रिपोर्ट करें।

DRESS सिंड्रोम की समझ:

DRESS सिंड्रोम, जैसे कि Meftal जैसे एनएसएआईडीएस के सामान्य साइड इफेक्ट का हिस्सा है। हालांकि, एनएसएआईडी लेने वाले प्रत्येक व्यक्ति को गंभीर एलर्जी नहीं होती है।

गुरुग्राम के एक वरिष्ठ डॉक्टर के अनुसार, एनएसएआईडीएस जैसे Meftal के साथ DRESS सिंड्रोम के घटना होना काफी ज्यादा दुर्लभ है, लेकिन इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

निष्कर्ष:

समाप्त में, भारतीय फार्माकोपिया कमीशन की हाल की सुरक्षा चेतावनी ने मेफटल पेनकिलर (Painkiller) के उपयोग से जुड़े संभावित खतरों पर प्रकाश डाला है।

उपयोगकर्ताओं से सतर्क रहने और उन्हें तत्काल रिपोर्ट करने के लिए यह सुरक्षा उपाय महत्वपूर्ण है, इस प्रसार में इस व्यापक दर्द राहत दवा के सुरक्षित उपयोग की सुनिश्चित करने के लिए।

Disclaimer: This content, including advice, provides generic information only. It is in no way a substitute for a qualified medical opinion. Always consult a specialist or your own doctor for more information. The Health Master does not claim responsibility for this information.

Disclaimer: This article contains information derived from the source mentioned below. Our team utilized an AI language model to rewrite and present the news or article in a unique format.

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news