दिल्ली में हैंड सैनिटाइजर बेचने वाली दुकानों पर छापेमारी

FDA Delhi's raids at hand sanitizer shops at Bhagirath palace in Delhi

1001
Cosmetics Hand sanitizer
Picture: Pixabay

दिल्ली की सबसे बड़ी मेडिसिन मार्केट भागीरथ पैलेस में हैंड सैनिटाइजर बेचने वालों के खिलाफ छापेमारी की कार्रवाई की गई। दिल्ली के ड्रग्स कंट्रोल विभाग ने बुधवार को भागीरथ पैलेस में कई दुकानों से सैनिटाइजर के सैंपल लिए इसके अलावा कई स्थानों पर छापेमारी भी की गई।

दिल्ली सरकार के ड्रग कंट्रोलर विभाग प्रमुख अतुल कुमार नासा ने भागीरथ पैलेस में की जा रही इस कार्रवाई की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि घटिया किस्म के सैनिटाइजर की धरपकड़ करने के लिए विभाग की ओर से भागीरथ पैलेस में टीम भेजी गई है। ड्रग कंट्रोल विभाग की यह टीम यहां घटिया उत्पाद बेचने वाली दुकानों पर छापेमारी कर रही है। ड्रग कंट्रोलर विभाग प्रमुख अतुल कुमार नासा ने कहा कि सैनिटाइजर की गुणवत्ता जानने के लिए यहां कई दुकानों से सैंपल भी एकत्र किए गए हैं। 

गौरतलब है कि भागीरथ पैलेस में प्रवेश करते ही दोनों ओर की कई दुकानों पर बेनाम कंपनियों के सैनिटाइजर 5-5 लीटर की केन में उपलब्ध हैं। दुकानदार से इनका मूल्य पता करने पर मालूम हुआ कि 5 लीटर सैनिटाइजर का यह केन मात्र 400 रुपये में उपलब्ध हैं। अपना नाम ए.के. जैन बता रहे ऐसे ही एक दुकानदार ने कहा कि हम 5 लीटर हैंड सैनिटाइजर 400 रुपये का बेच रहे हैं। थोक में लेने पर साढ़े तीन सौ रुपये प्रति 5 लीटर के हिसाब से बेच रहे हैं। 

येँ भी पढ़ें  : कोरोना: हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का इस्तेमाल है कितना सही? AIIMS

सफेद डिब्बों में भरे नीले रंग के यह सैनिटाइजर लगभग यहां कई दुकान पर उपलब्ध हैं। इन सैनिटाइजर के भरे हुए कई डिब्बों पर कंपनी का पता, बैच नंबर, लाइसेंस या फॉर्मूला जैसी कोई भी जानकारी उपलब्ध नहीं है। कई दुकानदारों ने चालाकी दिखाते हुए ऐसे सैनिटाइजर अपनी दुकानों में रखने की बजाय दुकान के ठीक बाहर स्टॉल अथवा रेहड़ियों पर रखे हैं। 

हैंड सैनिटाइजर कंपनी और क्वालिटी के बारे में पूछे जाने पर  संजय शर्मा नाम के एक दुकानदार ने कहा कि यह यहीं लोकल तैयार हुए हैंड सैनिटाइजर हैं। दिल्ली और दिल्ली के आसपास स्थित फैक्ट्रियों में बनाया गया है। हालांकि, इनकी गुणवत्ता कैसी है और कोरोनावायरस पर यह कितने प्रभावी हैं, इसकी जानकारी हमें भी नहीं है। कई दुकानदार थोक में सैनिटाइजर लेने पर मात्र 60 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से हैंड सैनिटाइजर बेच रहे हैं। 

दिल्ली सरकार के ड्रग कंट्रोलर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी अतुल कुमार नासा ने कहा कि यह जानकारी अब हमारे संज्ञान में आई है। हम इस पर तुरंत कार्रवाई कर रहे हैं। संबंधित अधिकारियों को ऐसी दुकानों एवं उत्पादों की जांच के लिए कहा गया है। 

The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.