गुड़ और चना: इस तरह खाने से अपने आप घटने लगेगा मोटापा

Jaggery and chickpea: eating this way will automatically reduce obesity

589
Fat weight loss Health
Picture: Pixabay

Last Updated on October 30, 2020 by The Health Master

गुड़ और चना: इस तरह खाने से अपने आप घटने लगेगा मोटापा

आजकल ज्यादातर लोगों की यही समस्या है कि उनका घर बैठे काम करने के दौरान मोटापा बढ़ता जा रहा है। बैली फैट से लेकर शरीर के कई हिस्सों में इतना फैट जमा हो चुका है कि कोई भी टिप्स असरदार साबित नहीं हो रही है। अगर आप भी बढ़े वजन को घटाने के लिए सब कुछ ट्राई कर चुके हैं।

अब सोच रहे हैं कि आखिर ऐसा क्या करें कि बैली फैट के अलावा शरीर की जमा चर्बी से जल्द ही छुटकारा मिल जाए तो ये देसी नुस्खा आपकी इस समस्या को जड़ से खत्म कर सकता है। जानें क्या है ये देसी नुस्खा और कैसे इसके इस्तेमाल से आपका वजन घटने लगेगा। 

गुड़ और चना से कम होगी चर्बी

गुड़ में मिनरल्स, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन जैसे कई पोषक तत्व होते है। इन गुणों की वजह से गुड़ मोटापा कम करने में कारगर है। ऐसा इसलिए क्योंकि गुड़ में पोटेशियम होता है जो आपके मेटाबालिज्म को तेज करता है। इसके साथ ही इलेक्ट्रोलाइटिक संतुलन बनाए रखने में मददगार भी होता है।

बैली फैट के अलावा शरीर की जमा चर्बी से जल्द ही छुटकारा पाने के लिए इन दो चीजों को एक साथ मिलाकर खाएं।

गुड़ में मौजूद फाइबर पाचन में सहायक होता है। जिसकी वजह से पाचन प्रक्रिया ठीक तरह से काम करती है और शरीर का जमा हुआ फैट अपने आप कम होने लगता है। गुड़ के साथ चने को खाना भी आपके मेटाबालिज्म को मजबूत बनाता है। यानी कि दोनों का एक साथ सेवन शरीर की चर्बी को कम करने का सबसे बेस्ट और आसान तरीका है।

कब और कैसे खाएं गुड़ और चना

गुड़ और भुने हुए चना को एक साथ सुबह खाली पेट रोजाना खाएं। सुबह खाली पेट इसका सेवन ज्यादा असरदार होता है। जो लोग जिम करते हैं वो वर्कआउट से पहले रोजाना इसे मिलाकर एक साथ खाएं। इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल नाश्ते में भी कर सकते हैं। 

गुड़ और चना एक साथ खाने के अन्य फायदे

– इन दोनों चीजों को एक साथ खाने से विटामिन बी-6 एक साथ शरीर में पहुंचता है। 
– दिमाग को तेज करता है। 
– इसके सेवन से शरीर में सेरेटोनिन सीक्रीट बनता है जो आपके मूड को अच्छा बनाए रखने का काम करता है।
– गुड़ और चने का सेवन दिल और दांत के लिए फायदेमंद होता है। 
– इसके सेवन से त्वचा में चमक आती है और टैनिंग की समस्या से भी निजात मिलती है। 


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.