Atkins diet: तेजी से वजन घटाने के लिए

Atkins diet: for fast weight loss

199
Food
Picture: Pixabay

Last Updated on December 16, 2020 by The Health Master

Atkins diet: तेजी से वजन घटाने के लिए

आधुनिक समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है। इसके लिए लोग अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देते हैं। हालांकि, गलत खानपान, खराब दिनचर्या और तनाव की वजह से कई बीमारियां जन्म लेती हैं, जिनसे खूबसूरती गायब हो जाती है। इनमें एक बीमारी मोटापा है, जिससे हर तीसरा व्यक्ति परेशान है। लोग बढ़ते वजन को कम (Weight loss) करने के लिए सभी जतन करते हैं। इसके बावजूद लोगों को मनमुताबिक सफलता नहीं मिल पाती है।

अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं और तेजी से वजन घटाना चाहते हैं, तो एटकिंस डाइट (Atkins diet) को फॉलो कर सकते हैं। इस डाइट से बढ़ते वजन को बहुत कम समय में नियंत्रित किया जा सकता है। अगर आपको इस डाइट के बारे में नहीं पता है, तो आइए जानते हैं एटकिंस डाइट क्या है और कैसे यह वजन घटाने में कारगर है-

इस डाइट में Carbohydrates को सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है

एटकिंस डाइट क्या है

इस डाइट में कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrates) को सीमित मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है। इस डाइट के जनक रॉबर्ट एटकिंस हैं। 70 के दशक में रॉबर्ट एटकिंस ने एटकिंस डाइट का जिक्र अपनी किताब New Diet Revolution में किया। इस डाइट में समय के साथ बदलाव भी हुआ है। डाइट का मुख्य केंद्र बिंदु कार्बोहाइड्रेट को कंट्रोल में रखना है। हालांकि, इस डाइट में प्रोटीन (Protein) और वसा खाने की आजादी है। इसके लिए एटकिंस डाइट को लेकर जानकारों में मतभेद है। आधुनिक समय में एटकिंस डाइट काफी लोकप्रिय हुआ है। इस डाइट प्लान में चार चरण होते हैं।


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


पहला चरण

एटकिंस डाइट के पहले चरण को ‘इंडक्शन’ भी कहा जाता है। इस डाइट में प्रोटीन और वसा का अधिक सेवन करने की सलाह दी जाती है। वहीं, कार्बोहाइड्रेट को बहुत सीमित मात्रा में सेवन किया जाता है। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियां अधिक से अधिक सेवन करें। विशेषज्ञों की मानें तो दिनभर में केवल 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट लेने होती है।

दूसरा चरण

एटकिंस डाइट के दूसरे चरण को बैलेंसिंग कहा जाता है। इस चरण में नाम मात्र कार्बोहाइड्रेट खाने की सलाह दी जाती है। इस चरण से वजन कम करने में बड़ी सफलता मिलती है। वहीं, डाइट में डेयरी उत्पादों और ड्राई फ्रूटस खा सकते हैं।

तीसरा चरण

एटकिंस डाइट के तीसरे चरण को फाइन ट्यूनिंग कहा जाता है। इस डाइट में 10 ग्राम कार्बोहाइड्रेट रोजाना सेवन करनी चाहिए। इस चरण में वजन कम करने में बड़ी सफलता मिलती है।

चौथा चरण

एटकिंस डाइट के चौथे चरण को मेंटेनेंस कहा जाता है। इस चरण में वजन को संतुलित किया जाता है। इसके लिए सीमित मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेने की सलाह दी जाती है। इसके लिए डाइट में ब्राउन राइस और रोटी खा सकते हैं।


डिस्क्लेमर: स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram..