Protein Side Effects: अधिक प्रोटीन का सेवन, जानिए क्या है नुक्सान

Protein Side Effects: Eat more protein, know what is the harm

193
food Clean Healthy Food

Last Updated on December 26, 2020 by The Health Master

Protein Side Effects: अधिक प्रोटीन का सेवन, जानिए क्या है नुक्सान

वजन घटाना और बढ़ाना दोनों ही मुश्किल काम है। वजन घटाने की बात करें तो हम अपनी डाइट से वसा वाले फूड्स की कांट छाट करते हैं और डाइट में प्रोटीन (Protein) को शामिल करने पर जोर देते हैं। लोगों पर वज़न कम करने की ख़ुमारी इस कदर सवार रहती है कि हद से ज्यादा प्रोटीन का सेवन करना शुरु कर देते हैं। लेकिन आप जानते है किसी भी चीज का अत्याधिक इस्तेमाल आपके लिए फायदे से ज्यादा नुकसानदायक साबित हो सकता है।

प्रोटीन ऐसा पोष्क तत्व है जो हमारी मांसपेशियों का निर्माण करता है। जब भी वजन घटाने या बढ़ाने की बात आती है तो हम प्रोटीन पर ही अधिक जोर देते हैं। प्रोटीन हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा है। ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है भूख को शांत करता है और हार्मोन को विनियामित करने में मदद करता है।  यह मांसपेशियों, अंगों और हड्डियों के निर्माण और उनकी मरम्मत करता है।

इस जरूरी पोषक तत्व का इस्तेमाल जब अत्याधिक और लंबे समय तक किया जाता है तो ये सेहत के साथ खिलवाड़ भी करता है। ये आपके पाचन को खराब कर सकता है। आप प्रोटीन वजन कम करने के लिए इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे वजन बढ़ने भी लगता है। आप भी अगर अत्याधिक प्रोटीन का सेवन करते हैं तो सबसे पहले जान लीजिए इसके साइड इफेक्ट भी है।

वजन बढ़ाता है प्रोटीन:

उच्च-प्रोटीन डाइट आपका बेशक वज़न घटा सकती है लेकिन सिर्फ कुछ समय के लिए ही ऐसा हो सकता है। अतिरिक्त प्रोटीन का सेवन आमतौर पर बॉडी में वसा के रूप में संग्रहीत होता रहता है, जबकि अतिरिक्त अमीनो एसिड बॉडी से मल के जरिए उत्सर्जित होता है। इससे समय के साथ वजन बढ़ सकता है, खासकर जब आप अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाने की कोशिश करते समय बहुत अधिक कैलोरी का सेवन करते हैं।


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


सांस में बदबू पैदा करता है प्रोटीन:

अगर आप ज्यादा प्रोटीन का सेवन करते हैं तो आपके सांसों से बदबू आने लगती है, खासकर जब आप कार्बोहाइड्रेट का सेवन करना बंद कर देते हैं। आपकी बॉडी कीटोसिस नामक मेटाबॉलिज्म में

चली जाती है, जो रसायनों का उत्पादन करता है जिसकी वजह से आपकी सांसों में बदबू बनी रहती है। इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए आप अत्याधिक पानी का सेवन कर सकते हैं, कई बार ब्रश कर सकते है या फिर च्विंगगम चबा सकते हैं।

कब्ज कर सकता है प्रोटीन:

उच्च प्रोटीन और कम कार्ब आहार का मतलब फाइबर का कम सेवन भी है। यह पोषक तत्व शरीर के माध्यम से गुजरता है जो आपके पाचन तंत्र को साफ और स्वस्थ रखता है और मल त्याग को आसान बनाता है। फाइबर का सेवन कम करने से पाचन समस्याएं और कब्ज हो सकती हैं। आप भी अगर इस परेशानी से जूझ रहे हैं तो फाइबर और पानी का अधिक सेवन कीजिए।

डायरिया कर सकता है प्रोटीन:

बहुत अधिक डेयरी या प्रसंस्कृत फूड का इस्तेमाल और फाइबर की कमी से आपको डायरिया हो सकता है। डायरिया से बचने के लिए खूब पानी पिएं, कैफीनयुक्त पेय पदार्थों से बचें, तले हुए खाद्य पदार्थों और अतिरिक्त वसा वाले भोजन का सेवन सीमित मात्रा में करें। अपने खाने में फाइबर का सेवन बढ़ाएं।

ब्रेन फॉगिंग:

अधिक मात्रा में प्रोटीन का सेवन करने वाले लोगों में ब्रेन फॉगिंग या चक्कर आना एक और सामान्य संकेत है। अधिक प्रोटीन खाने के लिए आपको अपने कैलोरी काउंट को बनाए रखने के लिए कार्ब का सेवन कम करना होगा। लो कार्ब का मतलब है कि आपके मस्तिष्क को कम चीनी मिलती है, जिसके कारण यह वास्तव में सिकुड़ जाता है, जिससे आप धुंधला महसूस करते हैं।

कैंसर का खतरा बढ़ा सकता है:

कई अध्ययनों में यह बात सामने आई है कि अत्याधिक प्रोटीन का इस्तेमाल करने के लिए लोग ज्यादा लाल मीट या प्रोसेस फूड का सेवन करते हैं जो सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है। इसका अत्याधिक इस्तेमाल ब्रेस्ट और प्रोस्टेट कैंसर का कारण बन सकता है।

दिल का मरीज बना सकता है:

लाल मीट और डेयरी उत्पाद का अत्याधिक सेवन करने से आपके दिल को भी खतरा हो सकता है। हाई प्रोटीन डाइट आपकी दिल की सेहत के लिए नुकसानदायक है। 


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.