Brain Tonic हैं Omega 3 Fatty Acid: जरूर try करें यें 4 drinks

ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति से मस्तिष्‍क संबंधी विकारों को कम किया जा सकता है और मेटाबॉलिक सिंड्रॉम के खतरे को भी यह नियंत्रित रखता है.

357
Liquid Food
Picture: Pixabay

Last Updated on March 31, 2021 by The Health Master

Brain Tonic हैं Omega 3 Fatty Acid: जरूर try करें यें 4 drinks

शारीरिक और मानसिक सेहत के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड (Omega 3 Fatty Acids) हर तरह से फायदेमंद (Beneficial) होता है. इसके सेवन से डिप्रेशन और एंजायटी की समस्‍या दूर रहती है. इसके अलावा यह आंखों की बीमारी, दिल की बीमारी आदि में भी फायदेमंद है.

यह स्किन और बालों की खूबसूरती के लिए भी काम की चीज है. ओमेगा-3 फैटी एसिड की पूर्ति से मस्तिष्‍क संबंधी विकारों को कम किया जा सकता है और मेटाबॉलिक सिंड्रॉम के खतरे को भी यह नियंत्रित रखता है.


To read more on Omega 3 Fatty Acid, click here


गर्भावस्‍था के दौरान अगर महिलाएं इसका सेवन करें तो होने वाले बच्‍चे का ब्रेन हेल्‍दी रहता है और इसके कई फायदे मिलते हैं. इसके मुख्‍य स्रोत की बात करें तो यह अखरोट, अलसी, सोयाबीन, फूलगोभी, सैल्‍मन फिश, टूना फिश और अंडे में मिलता है.

Vitamin C Juice Fruit
Picture: Pixabay

आप चाहें तो ओमेगा 3 फैटी एसिड को गर्मियों में पेय पदार्थ के रूप में भी ग्रहण कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से हैं ये ड्रिंक, जिसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 मिलता है.


स्वास्थ्य सम्बन्धी अन्य आर्टिकल पढने के लिए यहाँ क्लिक करे


1.एवोकाडो स्मूदी

एवोकाडो में पर्याप्त मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है. ऐसे में आप इसे दूध और चीनी के साथ अच्‍छी तरह ब्लैंड कर स्मूदी के रूप में पी सकते हैं.  इसके सेवन से आपके शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी दूर होगी.

2.सोया मिल्क

अगर आप वेजिटेरियन हैं तो सोया मिल्क से बेहतर विकल्‍प आपके लिए कुछ हो ही नहीं सकता. सोया मिल्‍क में कई अन्‍य पोषक तत्वों के साथ-साथ ओमेगा 3 फैटी एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होता है. सोया मिल्क को अपने डेली रुटीन में शामिल कर आप ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी को दूर कर सकते हैं. बता दें कि 100 ग्राम सोयाबीन में लगभग 1400 मिलीग्राम ओमेगा 3 प्राप्‍त होता है.

3.अखरोट स्मूदी

अखरोट भी वेजिटेरियन्‍स के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है. इसे भी आप स्‍मूदी के रूप में प्रयोग कर सकते हैं. अखरोट स्मूदी का सेवन करने से ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी तो दूर होगी हीं, यह दिमाग को भी कई समस्‍याओं से बचाकर रखेगा. बता दें कि 7 अखरोट में करीब 2543 मिलीग्राम ओमेगा 3 फैटी एसिड प्राप्‍त होता है.

4.कैनोला ऑयल

कैनोला ऑयल में भी फैटी एसिड भरपूर होता है. इसका प्रयोग हम किसी भी ड्रिंक के साथ कर सकते हैं.


(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)


Enter your email address:

Delivered by FeedBurner


Also read:

Vitamin B 12 के ये हकीकत जरूर जाननी चाहिए: Fact check

Sleep disorder: क्या है चेतावनी संकेत, Lets know

The right way to take medication

Blood Pressure Reading Time: BP चेक करने का ये है right…

Ultrasound करवाने से पहले और बाद में इन 4 बातों का…

Fitness formula: after the age of 50

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner