Chocolate: नींद नहीं आती तो खाएं ये खास चॉकलेट, बढ़ाएं immunity और energy भी

जहां यह कई गंभीर बीमारियों (Diseases) को शरीर से दूर रखने में मददगार हो सकती हैं. वहीं चॉकलेट खाने से स्ट्रेस (Stress) भी कम होता है.

143

Chocolate: नींद नहीं आती तो खाएं ये खास चॉकलेट, बढ़ाएं immunity और energy भी

दिन की अच्छी शुरुआत के लिए कुछ मीठा जरूरी है. यही वजह है कि बात बच्‍चों की हो या बड़ों की सबके लिए चॉकलेट (Chocolate) पसंदीदा होती है.

वहीं कुछ खास तरह की चॉकलेट को सेहत (Health) के लिए भी फायदेमंद बताया गया है.

जहां यह कई गंभीर बीमारियों (Diseases) को शरीर से दूर रखने में मददगार हो सकती हैं. वहीं चॉकलेट खाने से स्ट्रेस (Stress) भी कम होता है.

आमतौर पर लोग स्वाद के लिए चॉकलेट का सेवन करते हैं. कई बार ब्लड प्रेशर की समस्याओं के लिए भी डॉक्टर खास तरह की चॉकलेट खाने की सलाह देते हैं.

Sleep Health
Picture: Pixabay

अब एक ऐसी चॉकलेट लांच हुई है जो न सिर्फ स्ट्रेस घटाने, बल्कि इम्युनिटी बढ़ाने, एनर्जी देने और नींद न आने जैसी समस्याओं से लड़ने के लिए कारगर बताई जा रही है.

अप्रैल महीने में लांच हुई AWSUM नाम की इस चॉकलेट को आयुर्वेद से प्रभावित फंक्शनल चॉकलेट बताया जा रहा है.

Awsum chocolate कम्पनी के सीईओ प्रणव कहते हैं कि ‘आयुर्वेद में पहले ही ऐसी कुछ जड़ी-बूटियां हैं, जिन्हें अलग-अलग शारीरिक परेशानियों के लिए सुझाया जाता है. 

इसी की बिना पर यहां चॉकलेट के 4 वैरिएंट लांच किए गए हैं. इसमें स्लीपिंग डिसऑर्डर, इम्युनिटी बूस्टर, स्ट्रेस रिलीवर और एनर्जी के लिए खास तरह की चॉकलेट शामिल हैं. इसे युवाओं को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.’

इम्युनिटी बढ़ाने में होगी मददगार

कई गंभीर बीमारियों की मुख्य वजह स्ट्रेस को ही माना जाता है. तनाव से बचे रहने के लिए ये खास काफी मददगार साबित हो सकती है. इसमें स्ट्रेस को कम करने का विशेष गुण पाया जाता है.

इम्युनिटी चॉकलेट बच्चों को भी खिलाई जा सकती है. इसमें अलग-अलग प्रोडक्ट के हिसाब से सामग्री है. इम्युनिटी के लिए बनाई गई चॉकलेट में अश्वगंधा, आमला, हल्दी, गिलोय और अदरक जैसी चीजें इस्तेमाल की गई हैं.

ये चॉकलेट फूड स्टैंडर्ड्स पर खरी उतरी है और इसे फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया यानी एफएसएसएआई द्वारा लाइसेंस प्राप्त है. उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में इसकी डिमांड और बढ़ेगी.


Also read:

Vaccination के बाद भी लोग क्यों हो रहे हैं कोरोना के शिकार: ये है…

Black Fungus के बढ़ते मामलों के पीछे की क्या है वजह ? Let’s know

High BP: बिना दवाइयों के इस exercise से करे Control

Powerful drink: वायरल इंफेक्शन से बचने के लिए दूध में ये 5 चीजें डालकर…

Healthy रहने के लिए WHO ने जारी की नई Guidelines

Blood circulation और Oxygen level को ठीक रखने के लिए ये करें: Must read

Subscribe for daily free updates on Telegram

Follow us on Facebook and Linkedin

For daily free updates on WhatsApp, click here

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner