Zinc: बॉडी के लिए जिंक की कितनी मात्रा है जरूरी ? Must read

अगर आप इम्यूनिटी के लिए जिंक लेना चाहते हैं तो फल और सब्जियों से जिंक का सेवन क

240

Zinc: बॉडी के लिए जिंक की कितनी मात्रा है जरूरी ? Must read

C-19 वायरस का सामना करना है तो इम्यूनिटी को मज़बूत करना होगा। पिछले एक साल से लोग इम्यूनिटी मज़बूत करने पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा और कुछ सप्लीमेंट दवाओं का इस्तेमाल करने पर भी जोर दे रहे हैं।

जिंक का सेवन इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए विशेष तौर पर कर रहे हैं। लेकिन जिंक के सेवन को लेकर कहा जा रहा है कि इसके अधिक सेवन से म्यूकोरमाइकोसिस का खतरा हो सकता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जिंक का ज्यादा सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

अगर आप इम्यूनिटी के लिए जिंक लेना चाहते हैं तो फल और सब्जियों से जिंक का सेवन करें। आइए जानते हैं कि जिंक क्या है? बॉडी के लिए जिंक की कितनी मात्रा जरूरी है? और इसका अधिक सेवन बॉडी को किस तरह नुकसान पहुंचा सकता है।

जिंक क्या है?

जिंक एक ऐसी दवा है जो इम्यूनिटी को बूस्ट करती है। जिंक वायरस से जुड़कर उसे बॉडी में फैलने से रोकता है। यह ना सिर्फ इम्यूनिटी को बूस्ट करता है, बल्कि वायरस फैलने की रफ्तार को भी धीमा करता है। हमारी बॉडी में 300 से अधिक जैविक क्रियाओं के संचालन के लिए जिंक बेहद जरूरी है।

जिंक की कितनी मात्रा जरूरी है?

18 साल से अधिक उम्र के पुरुषों को दिन में 11 मिलीग्राम जिंक लेने की जरूरत है, जबकि महिलाओं को 9 मिलीग्राम जिंक लेने की सलाह दी जाती है। गर्भवति महिला को 11-12 मिलीग्राम जिंक लेने की जरूरत है। वहीं ब्रेस्ट फिडिंग कराने वाली महिलाओं को 12-13 मिलीग्राम जिंक लेना ही चाहिए।

किस तरह जिंक पहुंचा सकता है नुकसान:

तंदुरुस्त आदमी को एक दिन में 40 मिलीग्राम से ज्यादा जिंक का सेवन नहीं करना चाहिए। 40 मिलीग्राम से ज्यादा जिंक का सेवन करते हैं तो पेट, किडनी और लीवर से जुड़ी समस्याएं का खतरा बढ़ सकता है।

सप्लीमेंट के अलावा इन खानों से हासिल करें जिंक:

चिकन, दही, अंकुरित अनाज, रेड मीट, काजू, ओट्स और फलिया जिंक का बेहतरीन स्रोत हैं आप इन चीज़ों को अपनी डाइट में शामिल करके बॉडी में जिंक की कमी को पूरा कर सकते हैं। 

Laziness: दिन भर थकान और आलस के लिए इस Vitamin की कमी जिम्मेदार: Must…

Chest Physiotherapy: सांस लेने में दिक्कत है तो ऐसे करे चेस्ट Physiotherapy

Consumer awareness towards medicine and its quality

Vitamin C: ये लक्षण बताते हैं कि आप में विटामिन C की है कमी:…

Black Fungus: क्या सिर दर्द भी हो सकता है ब्लैक फंगस…

Neurological Disorder: इन 5 लक्षणों को न करें ignore

Subscribe for daily free updates on Telegram

Follow us on Facebook and Linkedin

For daily free updates on WhatsApp, click here

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner