Health के लिए खतरनाक हैं ये 7 फूड combination: Must know

आयुर्वेद में भोजन के संबंध में कई अहम नियम बताए गए हैं जिनको अपनी दिनचर्या में शामिल करके हम सेहत को बेहतर बनाए रख सकते हैं.

110
Food Fruit
Picture: Pixabay

Last Updated on July 8, 2021 by The Health Master

Health के लिए खतरनाक हैं ये फूड combination: Must know

सेहतमंद (Healthy) बने रहने के लिए जहां बेहतर खान-पान जरूरी है, वहीं यह भी अहम है कि हम किस तरह की डाइट (Diet) ले रहे हैं. सुबह के नाश्ते से लेकर रात के खाने तक हम जो भी खाते या पीते हैं उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता है.

हालांकि कई बार पोषक तत्‍वों से भरपूर और हेल्दी खाने की मंशा से हम कुछ ऐसे फूड्स का कॉम्बिनेशन बना लेते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. दरअसल, सेहत को बनाए रखने में फूड कॉम्बिनेशन बहुत मायने रखता है.

कई बार हम पोषक तत्‍वों से भरपूर भोजन तो करते हैं, मगर सही फूड कॉम्बिनेशन न होने की वजह से यह उतना असर नहीं करता. कई ऐसे फूड्स हैं जिनको साथ में खाने से जहां सेहत को कमाल के फायदे पहुंचते हैं, वहीं कुछ फूड कॉम्बिनेशन सेहत पर बुरा असर डालते हैं.

आयुर्वेद में भोजन के संबंध में कई अहम नियम बताए गए हैं जिनको अपनी दिनचर्या में शामिल करके हम सेहत को बेहतर बनाए रख सकते हैं.

food Healthy food low cholesterol
Picture: Pixabay

खाने के तुरंत बाद न लें फल

फलों को खाने का भी एक समय तय किया गया है. वहीं इन्हें किस तरह खाना चाहिए यह भी बहुत मायने रखता है. आयुर्वेद के हवाले से आजतक की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि फलों को खाने की अन्‍य चीजों के साथ नहीं खाना चाहिए. क्‍योंकि खाने के बाद फलों का सेवन करने से ये जल्‍दी नहीं पचते और ऐसे में शरीर को पूरे पोषक तत्‍व भी नहीं मिल पाते.

ताजा भोजन ही करें

हमेशा ताजा बना भोजन ही करना चाहिए. अधिक देर तक रखा भोजन खाने से बचना चाहिए. आयुर्वेद के मुताबिक ताजे भोजन से इसके भरपूर पोषक तत्व मिलते हैं. वहीं देर से रखे भोजन में पोषक तत्‍व कम होते हैं. ऐसे में इनका पाचन मुश्किल होता है.

बिना दूध की चाय है बेहतर

अक्‍सर हम लोग चाय में दूध डाल कर पीते हैं. मगर दूध मिलाने से इसका पॉजिटिव असर खत्म हो जाता है. यानी दूध वाली चाय सेहत को नुकसान पहुंचाती है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में कुछ रिसर्च के हवाले से बताया गया है कि चाय में मौजूद फ्लैवनॉयड्स जिसे कैटेचिन्स कहते हैं, दिल की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.

मगर जब हम चाय में दूध मिलाते हैं तो इसमें मौजूद केसिन्स कैटेचिन्स के कॉन्सनट्रेशन को कम कर देता है. इस वजह से चाय के फायदे नहीं मिल पाते.

एक साथ न लें दूध और केला

अक्‍सर लोग हेल्‍दी रहने के लिए दूध और केला एक साथ लेते हैं. मगर शायद आप इससे वाकिफ हों कि यह एक भारी फूड कॉम्बिनेशन है, जिसे पचाने में दिक्‍कत हो सकती है और इनको एक साथ खाना शरीर में टॉक्सिन उत्‍पन्‍न होने की वजह बन सकता है.

ठोस के साथ न लें तरल

आयुर्वेद के मुताबिक खाने के साथ तरल चीजों को ठोस चीजों के साथ नहीं लिया जाना चाहिए. इससे पाचन संबंधी समस्‍याएं हो सकती हैं. इसलिए इन चीजों का सेवन खाने से कुछ देर पहले या खाने के कम से कम एक घंटे बाद करें.

खाने के दौरान न पिएं पानी

वहीं खाना खाने के तुरंत बाद ठंडा पानी पीने से बचें. इससे भोजन पचाने में दिक्‍कत होती है और चीजों को पचाने में अधिक मेहनत लगती है. इसलिए खाने के कुछ देर बाद पानी पिएं.

रात में न लें दही

वहीं अक्‍सर लोग खाने के साथ दही लेना पसंद करते हैं. मगर खाने के तुरंत बाद से खाने से बचें. इससे पाचन संबंधी समस्‍याएं हो सकती है.

3 Tips: How to choose your Personal Care products

Changes in Skincare trends during the Pandemic

Cumin Water: जीरे के पानी के ये बेमिसाल फायदे: Let’s Know

Vaccine: वैक्सीन के साइड इफेक्ट को कम करने के लिए ये 4 foods:…

Milk: दूध ठंडा या गर्म ? कोनसा पीना है ज्यादा फायदेमंद: Must know

Medicine: दवा खरीदते समय इस बातों का ध्यान अवश्य रखें: Must read

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner