Metabolism boost करने भर से ही रहे Slim & Fit: बस ये करें Follow

बात आती है कि क्‍या हम अपने मेटाबॉलिज्‍म को बदल सकते हैं तो जवाब है हां

111
Liquid Water Food
Picture: Pixabay

Last Updated on September 16, 2021 by The Health Master

Metabolism boost करने भर से ही रहे Slim & Fit

Boost Metabolism To Stay Slim And Fit : कई बार यह हमारे दिमाग में चलता है कि एक ही उम्र, जेंडर, हाइट यहां तक भी खाना (Food) भी एक जैसा खाने पर भी किसी का वजन (Weight) कम तो किसी का अधिक क्‍यों हो जाता है!

दरअसल इसका जवाब है हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्‍म (Metabolism) का अलग अलग होना. 

हेल्‍थलिंग के मुताबिक, जब हम अपनी दैनिक काम काज से एनर्जी बर्न करते हैं, एक्टिव जीवन जीते हैं, यहां तक की हमारी सांस, हार्ट बीट आदि को मिलाकर ‘बेसल मेटाबॉलिक रेट’ बताया जाता है जिसे हम मेटाबॉलिज्‍म भी कहते हैं.

अब बात आती है कि क्‍या हम अपने मेटाबॉलिज्‍म को बदल सकते हैं तो जवाब है हां. तो आइए जानते हैं कि हम अपने नॉर्मल मेटाबॉलिज्‍म को बदलने के लिए और फिटनेस को बढ़ाने के क्‍या कर सकते हैं.

1.सुबह जल्दी उठना

अगर आप रात को अच्छी नींद लेकर सुबह जल्दी उठते हैं तो  मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. ऐसे में आपको रात में 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. साथ ही, सुबह जल्दी उठकर वॉक या एक्‍सरसाइज भी जरूर करना चाहिए.

2.एक्टिव लाइफ़स्टाइल

अगर आप दिनभर सक्रिय रहते है तो आपका पाचन तंत्र सुचारु रूप से काम करता है. जिससे आपका मेटाबॉलिज्म रेट भी बूस्‍ट रहता है. अगर आप ऑफिस में काम करते हैं तो बीच बीच में वॉक करना या एक्टिव रहना मत भूलिए.

3.हेल्‍दी फूड

जहां तक हो सके अपने भोजन में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन्‍स, मिनरल्‍स आदि को शामिल करें. इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर रहेगा और आप आसानी से कैलोरी बर्न कर सकेंगे. फास्‍टफूड से जहां तक हो सके बचें.

4.रोज करें एक्सरसाइज

अगर आप रोज व्‍यायाम करते हैं तो दिनभर आपका मेटाबॉलिज्‍म बूस्‍ट रहता है और आप कैलोरी आराम से बर्न कर पाते हैं.

5.खाने का टाइम करें मेंटेन

हमारा शरीर नियमितता पर निर्भर करता है ऐसे में जहां तक हो सके निश्चित समय पर ही खाएं. यही नहीं, सही मात्रा में खाना भी जरूरी है.

अगर आप रोजाना एक समय में एक मात्रा में खाना खाएंगे तो इससे आपके मेटाबॉलिज्‍म को बूस्‍ट रहने में मदद मिलती है. इससे कैलोरी भी आसानी से बर्न होता है और फैट नहीं जमता.विज्ञापन

6.खाने को करें ट्रैक

जब भी अपना डाइट प्‍लान करें तो ध्‍यान दें कि कम कैलोरी और अधिक फाइबर भोजन में होना जरूरी है. ऐसे में फल, सब्जियां, अनाज आदि अधिक लें.

7.भरपूर पानी पिएं

शरीर में पानी की मात्रा बेहतर रहना बहुत ही जरूरी है. ऐसे में हमेशा प्रयास करें कि हर घंटे पानी पिएं और खुद को हाइड्रेट रखें.

Mobile और Laptop क्या आपको वक्त से पहले बना रहे है बूढ़ा ? Important…

First Aid Box में जरूर रखें इन 10 चीजों को: Very useful in emergency

8 Clean trendy food as per researchers

Immunity बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 Anti Viral Natural Foods

What is Paleo Diet: What to eat and what not to eat ?

Dengue: डेंगू के लक्षणों की इस तरह करें पहचान: must know

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner