Multi Vitamin: शरीर को ये नुकसान भी पहुंचा सकते हैं: Keep in mind

क्या आप जानते हैं कि बिना पूरी जानकारी के मल्टीविटामिन्स (Multivitamins) की गोलियों या सप्लीमेंट्स का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

419
Medicine
Picture: Pixabay

Last Updated on October 2, 2021 by The Health Master

Multi Vitamin: शरीर को ये नुकसान भी पहुंचा सकते हैं

Multivitamins Can Harm the Body : आज की भागदौड़ भरी लाइफस्टाल में अनबैलेंस डाइट और फिजिकली कम एक्टिव होने से बॉडी में पोषक तत्वों (Nutrients) की कमी हो रही है. इसी के चलते लोगों को थकान, कमजोरी और आलस की शिकायत रहती है.

ऐसे में लोग खुद को एनर्जेटिक बनाने के लिए, बिना सोचे समझे मार्केट में उपलब्ध विटामिन्स की गोलियां खाना शुरू कर देते है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बिना पूरी जानकारी के मल्टीविटामिन्स (Multivitamins) की गोलियों या सप्लीमेंट्स का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

दैनिक जागरण ने ओनली माई हेल्थ के हवाले से छापी रिपोर्ट में बताया है कि बिना जानकारी के ताकत या क्षमता बढ़ाने वाले सप्लीमेंट्स और गोलियां लेना खतरे से खाली नहीं है, इसलिए इनके सेवन से पहले इन जरूरी बातों का रखें ध्यान.

बॉडी को कैसे रेडी करना है

मल्टीविटामिन्स की गोलियां या सप्लीमेंट्स लेने के लिए सबसे पहले इस बात ध्यान रखना है कि आपका डाइजेस्टिव सिस्टम (पाचन तंत्र) सही से काम कर रहा है या नहीं? अगर पाचन तंत्र खराब है, तो इन्हें लेने का कोई फायदा नहीं होगा.

अगर आपके पेट में डाइजेस्टिव एसिड की कमी है या आप सही से खाना नहीं खाते हैं, तो आपका शरीर मल्टीविटामिन्स को एब्सोर्ब्ड (अवशोषित) नहीं कर पाएगा. इस दौरान शराब, एल्कोहल से भी बचना चाहिए और टेंशन फ्री रहना चाहिए.

डॉक्टर की एडवाइज है जरूरी

अक्सर ये देखने में आया है कि लोग बिना किसी डॉक्टरी परामर्श के मल्टीविटामिन्स की गोलियां लेना शुरू कर देते हैं. इसका कारण दरअसल विज्ञापनों का प्रभाव होता है. शरीर में किसी प्रकार की कमजोरी महसूस होने पर लोग तुरंत मल्टीविटामिन्स लेना शुरू कर देते है.

ये हानिकारक हो सकता है. इसलिए मल्टीविटामिन्स से जुड़े किसी भी तरह के सप्लीमेंट या गोलियां लेने से पहले अपने डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. ताकि आपको ये पता चल सके कि आपके शरीर को इनकी जरूरत है भी या नहीं.

ज्यादा डोज से बचना है जरूरी

मल्टीविटामिन्स की गोलियां लेने से पहले इसकी कितनी खुराक लेनी है, ये जानना बहुत जरूरी है. कई बार देखा गया है कि लोग बॉडी की पावर या स्ट्रेंथ बढ़ाने के लिए इनकी डोज बढ़ा देते हैं.

लेकिन ऐसा करना आपके बॉडी पार्ट्स को नुकसान पहुंचा सकता है. अगर आप काफी दिन से मल्टीविटामिन्स की गोलियां ले रहे हैं, तो इस बात का ध्यान जरूर रखें.

टाइमिंग का रखें ध्यान

मल्टीविटामिन्स को लेते समय इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि इन्हें किस टाइम लेना है, कितनी मात्रा में लेना है और गैप कितना देना है. कुछ मल्टीविटामिन्स के बीच में अगर आप ज्यादा गैप देते हैं तो इसका फायदा नहीं होता है.

और अगर किसी मल्टीविटामिन को खाली पेट लेना है या खाने के बाद इस बात का ध्यान भी जरूर रखें, वर्ना इसका फायदा नहीं होगा.

डाइट का रखें ध्यान

मल्टीविटामिन्स लेते समय अपनी डाइट का खासा ध्यान रखना होता है. अगर डाइट सही नहीं होगी तो इसका फायदा नहीं होगा. ये शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करते हैं, न की ये भोजन का विकल्प हैं. इसलिए अपनी टाइट सही लें, तभी इसका फायदा होगा.

दूसरी मेडिसिन के साथ लेना घातक

वैसे मल्टीविटामिन्स हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही लेने चाहिए. लेकिन अगर आप पहले से किसी बीमारी की कोई दवाई खा रहे हैं, तो डॉक्टर से इस बारे में बात करें. अगर बिना ऐसा किए आप मल्टीविटामिन्स लेते हैं, तो नुकसानदायक हो सकता है.

उदहारण के लिए जब आप खून को पतला करने वाली दवा ले रहें हैं, तो ऐसे में आपको विटामिन की गोलियों का सेवन नहीं करना चाहिए. इसी तरह अगर आप कीमोथेरेपी का इलाज करा रहे हैं, तो इस समय आपके लिए विटामिन सी का सेवन घातक हो सकता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं मान्यताओं पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Heart attack और Cardiac Arrest में क्या है अंतर, जान बचाने…

8 Best Oils for Healthy Hair: Tips for their application

Detox your Skin: Skin fasting is the latest trend

Bones का कमज़ोर होना कहीं Osteoporosis तो नहीं? We must know

Intermittent Fasting: Diabetes, High BP के खतरे को करती है कम,…

Diabetes Myths: डायब‍िटीज से जुड़े 5 मिथक और फैक्ट: Must know

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news