दोनों भुजाओं में रक्तचाप मापना क्यों महत्वपूर्ण है?

दोनों भुजाओं में रक्तचाप मापने से कोआर्कटेशन, स्टेनोसिस और विच्छेदन जैसी असामान्यताएं सामने आ सकती हैं।

230
Blood Pressure BP Reading Apparatus
Picture: Pixabay

Last Updated on January 19, 2024 by The Health Master

दोनों भुजाओं में रक्तचाप मापना महत्वपूर्ण

उच्च रक्तचाप दुनिया भर में विकलांगता और मृत्यु का एक प्रमुख कारण है। संबंधित बीमारियों की रोकथाम और उपचार के लिए रक्तचाप के स्तर का सटीक माप महत्वपूर्ण है।

जबकि बाएं हाथ में रक्तचाप मापना आम बात है, अध्ययनों से पता चला है कि दोनों हाथों में रक्तचाप मापने से अंतर्निहित हृदय समस्याओं और रक्तचाप परिवर्तन से जुड़ी अन्य बीमारियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिल सकती है।

यह लेख दोनों भुजाओं में रक्तचाप मापने के महत्व और समग्र स्वास्थ्य पर इसके प्रभाव की पड़ताल करता है।

दोनों भुजाओं को मापने का महत्व

अंतर्निहित हृदय समस्याओं को पहचानना

दोनों भुजाओं में रक्तचाप मापने से संभावित हृदय समस्याओं और संबंधित स्थितियों की पहचान करने में मदद मिल सकती है। जबकि कई नियमित स्वास्थ्य जांचें केवल एक हाथ में रक्तचाप को मापती हैं, विशेषज्ञ नियमित परीक्षाओं में दोनों हाथों को शामिल करने की वकालत करते हैं। यह अभ्यास रोगियों में हृदय रोग के जोखिम की गणना के लिए एक मार्कर के रूप में कार्य करता है।

असामान्यताओं और स्थितियों की पहचान करना

दोनों भुजाओं में रक्तचाप मापने से कोआर्कटेशन, स्टेनोसिस और विच्छेदन जैसी असामान्यताएं सामने आ सकती हैं।

उच्च रक्तचाप रीडिंग वाली बांह को आगे के माप के लिए संदर्भ के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए, जबकि कम रीडिंग वाली बांह की आगे जांच की जानी चाहिए।

भुजाओं के बीच रक्तचाप की रीडिंग में मामूली अंतर आम तौर पर हानिरहित होता है। हालाँकि, सिस्टोलिक और डायस्टोलिक संख्याओं के बीच पारा (मिमी एचजी) के 10 मिलीमीटर से अधिक का अंतर हृदय की समस्याओं के लिए एक चेतावनी संकेत हो सकता है।

संभावित स्वास्थ्य जोखिम

भुजाओं के बीच रक्तचाप की रीडिंग में महत्वपूर्ण रूप से उच्च अंतर विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत दे सकता है और हृदय और संचार संबंधी समस्याओं के कारण परिधीय संवहनी रोग, सेरेब्रोवास्कुलर रोग, स्ट्रोक और समय से पहले मौत का खतरा बढ़ सकता है।

परिधीय संवहनी रोग: (Potential Health Risks)

यह स्थिति तब होती है जब संकीर्ण रक्त वाहिकाएं अंगों में रक्त के प्रवाह को कम कर देती हैं। यह अक्सर धमनी की दीवारों में वसा जमा होने और कैल्शियम के निर्माण से जुड़ा होता है।

परिधीय संवहनी रोग के जोखिम कारकों में उम्र बढ़ना, मधुमेह और धूम्रपान शामिल हैं। शीघ्र निदान से बीमारी की प्रगति को नियंत्रित करने के लिए समय पर जीवनशैली में बदलाव किया जा सकता है।

सेरेब्रोवास्कुलर रोग: (Peripheral vascular disease)

भुजाओं के बीच रक्तचाप की रीडिंग में बड़ा अंतर सेरेब्रोवास्कुलर रोग के खतरे को 60% तक बढ़ा सकता है। सेरेब्रोवास्कुलर रोग में बाधित रक्त आपूर्ति के कारण मस्तिष्क को नुकसान होता है, जिससे संभावित रूप से स्ट्रोक, कैरोटिड स्टेनोसिस, वर्टेब्रल स्टेनोसिस, इंट्राक्रैनियल स्टेनोसिस, एन्यूरिज्म और संवहनी विकृतियां होती हैं।

बांह के रक्तचाप की रीडिंग में बड़े अंतर से जुड़ी स्थितियाँ

यदि आपकी भुजाओं में रक्तचाप की रीडिंग में महत्वपूर्ण अंतर है, तो यह निम्नलिखित स्वास्थ्य समस्याओं की उपस्थिति का संकेत दे सकता है:

  • आपकी भुजाओं में अवरुद्ध धमनियाँ
  • संज्ञानात्मक गिरावट
  • मधुमेह
  • गुर्दा रोग
  • दिल दोष

दोनों भुजाओं का माप लेने से इन स्वास्थ्य समस्याओं का शीघ्र पता लगाने में मदद मिल सकती है, जिससे आप अपनी समग्र स्वास्थ्य स्थिति में सुधार के लिए उचित कदम उठा सकते हैं।

रक्तचाप और समग्र स्वास्थ्य का प्रबंधन

हालाँकि भुजाओं के बीच रक्तचाप की रीडिंग में अंतर का कोई इलाज नहीं है, लेकिन स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने के लिए आप कुछ कदम उठा सकते हैं:

  • अपनी दिनचर्या में शारीरिक व्यायाम को शामिल करें, प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट का लक्ष्य रखें।
  • जितना संभव हो ताजा सब्जियों और फलों को शामिल करके स्वस्थ आहार बनाए रखें।
  • अपने शुरुआती शरीर के वजन का 5-10% कम करने का लक्ष्य रखकर स्वस्थ वजन के लिए प्रयास करें।
  • तनाव प्रबंधन तकनीकों का अभ्यास करें, जैसे ब्रेक लेना और ध्यान में संलग्न होना।
  • शराब का सेवन प्रति दिन दो से अधिक पेय तक सीमित रखें।
  • धूम्रपान कम करें या छोड़ दें, क्योंकि तंबाकू का धुआं फेफड़ों और धमनियों के लिए हानिकारक है। जब भी संभव हो निष्क्रिय धूम्रपान से बचें।
  • स्यूडोएफ़ेड्रिन युक्त दवाओं का उपयोग करने से बचें।

निष्कर्ष

जबकि एक हाथ में रक्तचाप मापना एक आम बात है, दोनों हाथों में रक्तचाप मापने से अंतर्निहित हृदय समस्याओं और संबंधित बीमारियों के बारे में बहुमूल्य जानकारी मिल सकती है। यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपने डॉक्टर से दोनों भुजाओं में रक्तचाप मापने के महत्व पर चर्चा करें।

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि रक्तचाप उल्लिखित बीमारियों का सिर्फ एक योगदान कारक है। रक्तचाप माप सहित वार्षिक स्वास्थ्य जांच, विभिन्न स्वास्थ्य संकेतकों की निगरानी करने में मदद कर सकती है और एक चिकित्सा पेशेवर के साथ किसी भी चेतावनी संकेत पर चर्चा करने का अवसर प्रदान कर सकती है।

Translated in Hindi by The Health Master

For informative videos by The Health Master, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on Medical Store / Pharmacy, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on the news regarding Pharma / Medical Devices / Cosmetics / Homoeopathy etc., click on the below YouTube icon:

YouTube Icon

For informative videos on consumer awareness, click on the below YouTube icon:

YouTube Icon
Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
YouTube Icon
Google-news