दूध में घी मिलाकर पीने के 6 अद्बुत फायदे

6 amazing benefits of drinking ghee in milk

243
Liquid
Picture: Pixabay

दूध में घी मिलाकर पीने के 6 अद्बुत फायदे

दूध (Milk) में घी (Ghee) मिलाकर पीने से कई शारीरिक समस्याएं ठीक हो सकती हैं. दूध में घी मिलाकर पीने का प्रचलन काफी पुराना है. इसके अद्भुत इलाज के बारे में सुनकर शायद वे लोग भी इसका सेवन करने लगेंगे जो अब तक इसे पसंद नहीं किया करते थे. खासतौर पर वे लोग, जो अधिकतर जोड़ों के दर्द (Joint Pain) और पेट के दर्द (Stomachache) की परेशानी से ग्रसित रहते हैं. दरअसल गाय का घी एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidant) से भरपूर होता है इसके साथ ही यह एंटी-बैक्‍टीरियल (Antibacterial) और एंटी-फंगल (Antifungal) गुणों से भी भरपूर होता है.

शारीरिक मजबूती देता है दूध के साथ घी का सेवन

यदि शरीर में हर छोटे-छोटे कार्यों को करने पर कमजोरी महसूस हो रही है तो ऐसे में इस थकान का इलाज दूध में घी मिलाकर इसके सेवन से किया जा सकता है. इससे थकान ही दूर नहीं होती है, बल्कि शरीर का स्टैमिना भी बढ़ता है, इसलिए रोज दूध में गाय का घी डालकर इसका सेवन करना चाहिए.

पाचन प्रक्रिया को दुरूस्त बनाता है दूध में घी का सेवन

डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, दूध में गाय का घी डालकर पीने से पाचन शक्ति मजबूत होती है. इसके सेवन से पाचन संबंधित सभी एंजाइम से स्त्राव बढ़ता है, जिससे पाचन मजबूत होता है. जिनके पेट में कब्ज की समस्या है, उनके लिए इससे बढ़िया आयुर्वेदिक औषधि और कोई नही हो सकती है. साथ ही पेट में एसिडिटी (Acidity) की समस्या भी इसके सेवन से दूर होती है.

जोड़ों के दर्द को ठीक करने में सहायक

जिन लोगों को जोड़ों में दर्द की समस्या हमेशा बनी रहती है. उनके लिए दूध में घी का सेवन बेहतर औषधि है. इससे न सिर्फ जोडों का दर्द ठीक होता है बल्कि शरीर की हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत भी होती हैं. यदि रोज ही दूध में घी मिलाकर इसका सेवन करेंगे तो लाभ होगा. यही नहीं सर्दियों के मौसम में होने वाले जोड़ों के दर्द में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है.

मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में सहायक

डॉ. लक्ष्मीदत्ता शुक्ला के अनुसार, दूध के साथ गाय के घी के सेवन से मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी बढ़ता है. इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. इससे शरीर डिटॉक्स होता है, जिससे शरीर में मौजूद सभी विषैले पदार्थ मूत्र त्याग के जरिए बाहर निकल जाते हैं. रात में सोने से पहले दूध में घी मिलाकर पीने से फायदा होगा.

मानसिक थकान कम करने में सहायक

दूध के साथ घी में कई एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होने के कारण शरीर में हल्कापन महसूस होता है, जिससे मानसिक थकान भी दूर हो जाती है. यह नुस्खा कैंसर से भी बचाव करता है, जो लोग प्रतिदिन इसका सेवन करते हैं, उन्हें कैंसर होने की आशंका कम हो जाती है.

बढ़ेगा त्वचा का निखार

इसमें त्वचा का निखार बढ़ाने के भी गुण पाए जाते हैं. इसलिए भी दूध में घी का सेवन लाभकारी होता है, जो बढ़ती उम्र में भी जवां बनाए रखता है. इसके नियमित सेवन से त्वचा की झुर्रियां भी दूर हो जाती हैं और त्वचा के दाग धब्बे भी मिट जाते हैं. साथ ही यह भी ध्यान रखें कि गाय का दूध और गाय का घी यदि नियमित उपयोग करते हैं और ज्यादा शारीरिक फायदा होगा.


अस्वीकरण : इस लेख में दी गयी जानकारी कुछ खास स्वास्थ्य स्थितियों और उनके संभावित उपचार के संबंध में शैक्षणिक उद्देश्यों के लिए है। यह किसी योग्य और लाइसेंस प्राप्त चिकित्सक द्वारा दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवा, जांच, निदान और इलाज का विकल्प नहीं है। यदि आप, आपका बच्चा या कोई करीबी ऐसी किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहा है, जिसके बारे में यहां बताया गया है तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करें। यहां पर दी गयी जानकारी का उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संबंधी समस्या या बीमारी के निदान या उपचार के लिए बिना विशेषज्ञ की सलाह के ना करें। यदि आप ऐसा करते हैं तो ऐसी स्थिति में आपको होने वाले किसी भी तरह से संभावित नुकसान के लिए The Health Master जिम्मेदार नहीं होगा।


The Health Master is now on Telegram. For latest update on health and Pharmaceuticals, subscribe to The Health Master on Telegram.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here