Vitamin C: ये लक्षण बताते हैं कि आप में विटामिन C की है कमी: Must read

कई बार हम खान पान (Foods) में तो इसे शामिल कर लेते हैं लेकिन कुछ बुरी आदतों की वजह से बॉडी में इसकी कमी (Deficiency) होने लगती है.

192
Medicine Tablet
Picture: Pixabay

Vitamin C: ये लक्षण बताते हैं कि आप में विटामिन C की है कमी: Must read

Vitamin C Deficiencyबॉडी के लिए अन्‍य विटामिन्‍स की तरह ही विटामिन सी ( Vitamin C) की सही तरीके से आपूर्ति भी बहुत जरूरी है.

कई बार हम खान पान (Foods) में तो इसे शामिल कर लेते हैं लेकिन कुछ बुरी आदतों की वजह से बॉडी में इसकी कमी (Deficiency) होने लगती है. 

हेल्‍थलाइन के मुताबिक, अगर आप स्‍मोकिंग करते हैं, शराब पीते हैं, खानपान ठीक से नहीं करते, किसी तरह की मानसिक बीमारी है तो आपके शरीर में विटामिन सी की कमी हो सकती है और ऐसे हालात में डॉक्‍टर की सलाह पर विटामिन सी सेप्‍लीमेंट आपको जरूर लेनी चाहिए.

जानकारी दे दें कि सामान्‍य तौर पर पुरुषों को रोजाना 90 मिलीग्राम और महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी जरूरत पड़ती है. इसकी आपूर्ति नहीं हो पाने की वजह से कई तरह की समस्‍याएं हो सकती हैं.

Medicine
Picture: Pixabay

विटामिन सी की कमी के लक्षण

1.हीलिंग स्‍लो होना

स्किन को कॉलिजन बनाने के लिए विटामिन सी की जरूरत पड़ती है. कॉलिजन एक प्रकार का प्रोटीन है जो स्किन को तेजी से रिपेयर करता है.

इसकी कमी से सफेद रक्‍त कोशिकाएं भी अच्‍छी तरह से काम नहीं कर पातीं जो किसी तरह के संक्रमण से लड़ने का काम करते हैं. इन सब के अभाव में बॉडी में किसी तरह की चोट या सूजन को हील करने में बहुत समय लगता है.

2.मसूड़ों और नाक से खून आना

एक स्‍टडी में पाया गया है कि जिन लोगों को मसूड़ों में समस्‍या होती है और खून आने की शिकायत रहती है अगर वे 2 सप्‍ताह तक विटामिन सी युक्‍त फल का सेवन करें तो उनकी समस्‍या में सुधार आ सकता है.  नाक से खून आने का कारण भी विटामिन सी की कमी हो सकती है.


Vitamin C के बारे में अन्य आर्टिकल पढने के लिए, यहाँ क्लिक करें


3.वजन तेजी से बढ़ना

यह भी एक शोध में पाया गया कि वेट गेन और विटामिन सी की कमी का कही ना कहीं रिश्‍ता है. अगर बॉडी में पर्याप्‍त मात्रा में विटामिन सी हो तो यह फैट को एनर्जी में बदल सकता है लेकिन अगर बॉडी में विटामिन सी की कमी है तो खासतौर पर पेट की चर्बी में इजाफा हो सकता है.

4.बेजान त्‍वचा

अगर आपकी स्किन रूखी, बेजान और प्रॉब्‍लमेटिक है तो इसकी वजह आपके शरीर में विटामिन सी की कमी भी हो सकती है. दरअसल विटामिन सी में एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व पाए जाते हैं जो स्किन को फ्री रेडिकल्‍स से बचाने में मदद करते हैं.

5.थकावट हो

अगर आप कई दिनों से थकान महसूस कर रहे हैं और चिड़चिड़ापन से परेशान हैं तो साइट्रिक फूड का सेवन करें. आपके शरीर में जब विटामिन सी की कमी होती है तो ऐसे लक्षण देखने को मिलते हैं.

6.लो इम्‍यूनिटी

अगर आपको हमेशा, खांसी, सर्दी, बुखार, निमानिया, ब्‍लैडर इनफेक्‍शन आदि होता रहता है तो यह भी आपके शरीर में विटामिन सी की कमी का कारण हो सकता है.

7.आंखों की रौशनी कमजोर होना

विटामिन सी में एंटीऑक्‍सीडेंट गुण होते हैं जो आंखों को भी हेल्‍दी रहने में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना विटामिन सी का सेवन करें तो आपको मोतियाबींद जैसी बीमारियों के होने की संभावना कम हो जाएगी.

8.ज्‍वाइंट्स में दर्द रहना

बता दें कि बोन फॉरमेशन में विटामिन सी की भूमिका अहम होती है और जब इसकी कमी होती है जो जोड़ों में दर्द, बोन कमजोर होना जैसी समस्‍याएं शुरू हो जाती हैं.


Join Pain के बारे में अन्य आर्टिकल पढने के लिए, यहाँ क्लिक करें


किन चीजों का करें सेवन

अमरूद, नीबू, चेरीज, रेड पेपर, कीवी, लीची, ऑरेंज, स्‍ट्रॉबेरी, पपीता, ब्रोकोली, पार्सले आदि का सेवन आप रोजाना के भोजन में जरूर करें.

बता दें कि विटामिन सी हीट के संपर्क में आकर तेजी से ब्रेकडाउन हो जाता है.

ऐसे में जहां तक हो सके इसे रौ फॉर्म में ही खाएं. यही नहीं, विटामिन सी शरीर में स्‍टोर नहीं होता ऐसे में रोजाना एक फल जरूर खाएं.


Consumer awareness towards medicine and its quality

Black Fungus: क्या सिर दर्द भी हो सकता है ब्लैक फंगस…

Neurological Disorder: इन 5 लक्षणों को न करें ignore

BP Tablets may raise heart disease risk in these people: Study

Vitamin B7: क्या आप जानते हैं शरीर में इसकी कमी से क्या हो सकती…

Fungus: किन लोगों में बढ़ जाता है Black, white, और yellow fungus होने का…

Subscribe for daily free updates on Telegram

Follow us on Facebook and Linkedin

For daily free updates on WhatsApp, click here

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner