Uric Acid: बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर समस्‍याएं, ऐसे कम करे: Must read

ऐसे में अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण को जानना होगा.

350
Health
Picture: Pixabay

Last Updated on July 15, 2021 by The Health Master

Uric Acid: बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर समस्‍याएं, ऐसे कम करे

हेल्‍थ एक्‍सपर्ट यह मानते हैं कि लोगों का 30 की उम्र के बाद अपना रेग्‍युलर चेकअप जरूर कराना चाहिए. एक्‍सपर्ट यह भी मानते हैं कि 30 की उम्र के बाद शरीर में यूरिक एसिड (Uric Acid) का लेवल अचानक बढ़ने की संभावना बनने लगती है.

अगर शरीर में एक बार यूरिक एसिड लेवल (Uric Acid Levels) हाई हो गया तो आपको ताउम्र परेशानी हो सकती है. इसकी वजह से आपको गठिया, शुगर, हार्ट, किडनी की बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल (Control) करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यूरिक एसिड बढ़ने के लक्षण (Symptoms) को जानना होगा.

तो आपको बता दें कि यूरिक एसिड एक ऐसा केमिकल है जो शरीर में तब बनता है जब शरीर प्यूरीन नाम के केमिकल को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़ता है. इसके बढ़े होने का पता ब्लड टेस्ट के जरिए लगाया जा सकता है.

अगर इसे अधिक दिनों तक इग्‍नोर किया जाए तो किडनी को ब्लड से इसे फिल्‍टर करने में दिक्‍कत आने गलती है और रक्त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है. ऐसे में बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए.

यहा हम आपको बताते हैं कि इसे कंट्रोल करने के लिए आप किन घरेलू उपायों (Home Remedies) को अपना सकती हैं.

Ayurvedic
Picture: Pixabay

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

1.अजवाइन

अगर आप बढ़े हुए यूरिक एसिड से परेशान हैं तो आपको रोजाना सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी बनाकर पीना चाहिए. इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड बढ़े हुए यूरिक एसिड को कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है.

2. फाइबर से भरपूर फूड्स

बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थों जैसे साबुत अनाज, सेब, संतरे और स्ट्रॉबेरी फाइबर आदि को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए.

 3.सेब का सिरका

सेब के सिरके में एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं जो शरीर में यूरिक एसिड को कंट्रोल रखने का काम कर सकता है. सेब का सिरका खून में पीएच स्तर को भी बढ़ाता है जो यूरिक एसिड को कम करने के लिए जरूरी है. इसके लिए सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में सेव का सिरका मिलाकर पिएं.

4.गेहूं का ज्‍वार

यूरिक एसिड लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो गेहूं का ज्वार आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसमें विटामिन सी, क्लोरोफिल और फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होता है. इसका सेवन करने के लिए नीबू के जूस के साथ दो चम्मच गेहूं के ज्वार को मिलाएं और सुबह इसका सेवन करें.

5.जैतून का तेल

अपने खाने में जैतून का तेल इस्तेमाल करें तो आप यूरिक एसिड को कंट्रोल कर सकते हैं. जैतूल के तेल में विटमिन ई काफी मात्रा में पाया जाता है  जो यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल करने में काफी मदद करता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. The Health Master इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Heart attack: This blood group is at a higher risk: Study

Therapeutic Fasting और Intermediate Fasting में क्या है अंतर: Let’s know

Kidney के लिए खतरनाक है ये 5 आदतें: Change today only

3 Tips: How to choose your Personal Care products

Changes in Skincare trends during the Pandemic

Hemoglobin: हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करें, यें 4 चीजें करें डाइट में add

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner